Move to Jagran APP

सर्दियों में बाइक के इन 4 पार्ट्स का रखें ख़ास ख्याल, नहीं देगी बीच रास्ते में धोका

अगर आप सर्दियों के मौसम में बाइक में आने वाली इन दिक्कतों से बचना चाहते हैं तो आज हम उन अहम पार्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका रख-रखाव करके आप अपनी बाइक को मेनटेन रख सकते हैं।

By Vineet SinghEdited By: Published: Fri, 04 Dec 2020 07:22 PM (IST)Updated: Sun, 06 Dec 2020 08:59 AM (IST)
सर्दियों में बाइक के इन 4 पार्ट्स का रखें ख़ास ख्याल

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। सर्दियां शुरू होते ही बाइक चलाने वालों को काफी दिक्कत होती है क्योंकि कई बार बाइक बीच रास्ते में बंद हो जाती है या फिर स्टार्ट होने में समय लेती है, ऐसे में काफी समय बर्बाद हो जाता है। बाद में आपको मैकेनिक की मदद लेनी पड़ती है। अगर आप सर्दियों के मौसम में बाइक में आने वाली इन दिक्कतों से बचना चाहते हैं तो आज हम उन अहम पार्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका रख-रखाव करके आप अपनी बाइक को मेनटेन रख सकते हैं।

loksabha election banner

स्पार्क प्लग: बाइक में स्पार्क प्लग बेहद अहम होता है। अगर स्पार्क प्लग में किसी तरह की दिक्कत आ जाए तो आपकी बाइक स्टार्ट होने में समय ले सकती है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी बाइक आसानी से स्टार्ट हो जाए तो आपको स्पार्क प्लग जो साफ़ करते रहना चाहिए और इसमें लगे हुए कार्बन को साफ़ करते रहना चाहिए।

इंजन ऑयल: इंजन ऑयल के किसी भी बाइक के इंजन के लिए बेहद जरूरी होता है। अगर लंबे समय तक बाइक चलाने से इंजन ऑयल खराब हो जाए या पुराना हो जाए तो ये पतला नहीं रहकर काफी गाढ़ा हो जाता है और सर्दियों के मौसम में इंजन के अन्दर जम जाता है। जब आपकी बाइक कई घंटों तक चलाई नहीं जाती है तो इसके इंजन में ये गाढ़ा हो चुका ऑयल जम जाता है और बाइक स्टार्ट नहीं होती है। इस समस्या से बचने के लिए आपको इंजन ऑयल को समय से बदलवाते रहना चाहिए।

बैटरी: बाइक की बैटरी अगर चार्ज ना हो रही हो तो आपको इसे बदलवा लेना चाहिए। बैटरी सर्दी के मौसम में ज्यादा डिस्चार्ज होती है। अगर बैटरी चार्ज ना हो तो बाइक स्टार्ट करने में काफी दिक्कत आती है और आप परेशान हो जाते हैं। ऐसे में सर्दियों के मौसम में बैटरी जरूर चार्ज रखनी चाहिए और अगर जरूरत पड़े तो समय-समय पर इसका चेक-अप करवाते रहना चाहिए।

टायर्स: सर्दियों के मौसम में आपको अपनी बाइक का टायर जरूर चेक करवा लेना चाहिए, दरअसल ठंड की वजह से टायर्स में हवा कम हो जाती है। ऐसे में टायर्स पंक्चर हो जाते हैं। इसलिए आपको कोशिश करनी चाहिए कि बाइक के टायर्स को फिट रखें साथ ही साथ इसमें एयर प्रेशर बरकरार रखें। एयर प्रेशर मेनटेन रहता है तो टायर पंक्चर नहीं होता है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.