Move to Jagran APP

400 रुपये में कैसे निपटाएं 22 हजार का ट्रैफिक चालान, पुलिसवाले ने खुद दिए टिप्स

ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों का हजारों लाखों रुपये का चालान किया जा रहा है। ऐसे में लोगों में मन में ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन को लेकर डर बैठ गया है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Mon, 23 Sep 2019 12:27 PM (IST)Updated: Mon, 23 Sep 2019 12:27 PM (IST)
400 रुपये में कैसे निपटाएं 22 हजार का ट्रैफिक चालान, पुलिसवाले ने खुद दिए टिप्स
400 रुपये में कैसे निपटाएं 22 हजार का ट्रैफिक चालान, पुलिसवाले ने खुद दिए टिप्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। नए मोटर व्हीकल एक्ट के लागू होने के बाद से ही ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों का हजारों लाखों रुपये का चालान किया जा रहा है। ऐसे में लोगों में मन में ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन को लेकर डर बैठ गया है। अब, इसी डर को थोड़ा कम करने के लिए इन दिनों एक पुलिसकर्मी का वीडियो काफी वायरल हो रहा है, जिसमें उसने सुझाव दिया है कि अगर आपके वाहन का भारी चालान काट दिया गया है तो कैसे कम पैसों में इससे निपटा जा सकता है। करीब 15 मिनट के इस लंबे वीडियो को 3 लाख से ज्यादा लोग शेयर कर चुके हैं और 1 करोड़ से ज्यादा लोग देख चुके हैं।

loksabha election banner

बता दें, अगर आपके पास गाड़ी चलाते समय लाइसेंस नहीं है तो आपको 5 हजार रुपये जुर्माना देता होगा, इससे पहले ये 500 रुपये था। इस नए नियम के चलते काफी लोग इसका विरोध भी कर रहे हैं, लेकिन इस पुलिसकर्मी ने उन्हीं लोगों के लिए ये वीडियो जारी किया और बताया कैसे 5 हजार के चालान से 100 रुपये में निपटा जा सकता है।

पुलिसकर्मी सुनील संधू ने वीडियो में सबसे पहले ट्रैफिक फाइन के बारे में बताते हुए कहा, "लाइसेंस या रजिस्ट्रेशन नहीं है तो 5 हजार रुपये का चालान, पॉल्यूशन सर्टिफिकेट नहीं है तो 10 हजार रुपये और इंश्योरेंस डॉक्यूमेंट खो गया है तो 2 हजार रुपये का चालान है" और इसी तरह एक-एक करके उसने चालान की पूरी लिस्ट सुनाई। इसके बाद उसने वीडियो में कहा कि अगर आप इनमें से कोई भी दस्तावेज भूल गए हैं तो आप भारी चालान को भी कम करके 100 रुपये कर सकते हैं।

संधू के मुताबिक ट्रैफिक पुलिस के चालान का भुगतान करने के लिए उल्लंघनकर्ताओं के पास 15 दिन का समय होता है। वो इन 15 दिनों के अंदर अधिकारियों को डॉक्यूमेंट्स दिखा कर अपने चालान की राशि बहुत कम करवा सकते हैं। यानी आपके पास अगर ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन, पीयूसी और इंश्योरेंस नहीं है तो नए नियम के मुताबिक आपका चालान 22 हजार रुपये का बनता है, जिसे आप 15 दिनों के भीतर अधिकारियों को सभी दस्तावेज दिखाकर प्रत्येक चालान 100-100 रुपये में निपटा सकते हैं। यानी अगर आपका चालान 4 चीजों का कटा है तो आपको सिर्फ 400 रुपये ही देने होंगे।

संधू ने कहा कि ये प्रक्रिया थोड़ी बोझिल और समय लेने वाली हो सकती है, लेकिन ड्राइवर इससे अपने भारी जुर्माने का पैसा बचा सकते हैं। इसके साथ ही संधू ने कहा कि यह प्रावधान नशे में गाड़ी चलाने और बिना हेल्मेट टू-व्हीलर चलाने जैसे अपराधों पर लागू नहीं होता।

ये भी पढ़ें:

कार कंपनियों को खुद ही करनी होगी सेल्स बढ़ाने की कोशिश: सियाम

सिफारिश लेकर बाइक से पहुंचा था कार का चालान बचाने, उसी की हो गई बाइक सीज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.