Move to Jagran APP

फुल चार्जिंग में जबरदस्त दूरी तय करेगा इलेक्ट्रिक स्कूटर, फॉलो करें ये सिंपल टिप्स

ज्यादातर लोगों को शिकायत रहती है कि कंपनी के हिसाब से जिस रेंज का दावा किया जाता है इलेक्ट्रिक स्कूटर फुल चार्ज होने के बाद उतनी दूरी तय नहीं करता है। ऐसा असल में होता है लेकिन इसके पीछे की वजह आपको समझनी पड़ेगी

By Vineet SinghEdited By: Published: Sat, 16 Jan 2021 07:29 PM (IST)Updated: Sun, 17 Jan 2021 07:56 AM (IST)
फुल चार्जिंग में जबरदस्त दूरी तय करेगा इलेक्ट्रिक स्कूटर, फॉलो करें ये सिंपल टिप्स
ऐसे मिलेगी इलेक्ट्रिक स्कूटर से अच्छी रेंज

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में कई सारी कंपनियां हैं जो इलेक्ट्रिक स्कूटर्स बना रही हैं। इनमें से कुछ हाई स्पीड और कुछ लो-स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर हैं जिन्हें मार्केट में उतारा गया है। हालांकि ज्यादातर लोगों को शिकायत रहती है कि कंपनी के हिसाब से जिस रेंज का दावा किया जाता है, इलेक्ट्रिक स्कूटर फुल चार्ज होने के बाद उतनी दूरी तय नहीं करता है। ऐसा असल में होता है लेकिन इसके पीछे की वजह आपको समझनी पड़ेगी तभी आप अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर से जबरदस्त रेंज हासिल कर सकते हैं।

loksabha election banner

स्पीड: अगर आप इकोनॉमी मोड से ज्यादा की स्पीड पर अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को चला रहे हैं तो आपको कभी भी कंपनी की बताई हुई रेंज नहीं मिलेगी। आपको सही रेंज हासिल करने के लिए इकोनॉमी मोड पर ही राइडिंग करनी है तभी आप बैटरी का सही इस्तेमाल कर सकते हैं और लंबी दूरी तक अपने स्कूटर को ले जा सकते हैं। आप स्कूटर को जितना तेज चलाएंगे उतनी ही तेजी से स्कूटर की बैटरी भी खत्म हो जाएगी।

चार्जिंग: स्कूटर को चार्ज करने का सबसे सही तरीका यही है कि आप इसे 20 फीसद बैटरी शेष रह जाने के बाद ही चार्ज कर लें। अगर आप स्कूटर की बैटरी को बिल्कुल ही डिस्चार्ज करने के बाद इसे चार्ज करते हैं तो इससे धीरे-धीरे बैटरी की क्षमता कम हो जाती है और आपको जरूरत के हिसाब से रेंज प्राप्त नहीं होती है। ऐसे में बैटरी डिस्चार्ज होने से पहले ही इसे चार्ज कर लें।

ओवर लोडिंग: सिर्फ जरूरत पड़ने पर ही किसी को अपने स्कूटर पर बिठाएं नहीं तो इससे मोटर पर दबाव पड़ता है और ज्यादा बैटरी का इस्तेमाल होता है और आप अपने स्कूटर से ज्यादा लंबा सफर तय नहीं कर पाते हैं।

मौसम: इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी पर ज्यादा सर्दी और ज्यादा गर्मी से असर पड़ता है। अगर आप सर्दियों के मौसम में अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को बाहर पार्क कर देते हैं या फिर गर्मियों के मौसम में इसे खुले में पार्क कर देते हैं तो इससे बैटरी पर बुरा असर होता है। अगर आप इस गलती को बार-बार दोहराते रहे तो इससे बैटरी काफी वीक हो जाती है और एक समय ऐसा आता है जब आपको स्कूटर की बैटरी से जरूरत के अनुसार रेंज नहीं मिल पाती है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.