Move to Jagran APP

अगर गलती से RC खो जाए तो कैसे बनवाए डुप्लीकेट रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, देखें डिटेल्स

अगर आपका आरसी गलती से खो गया है या खराब हो गया है तो ऐसे में आपको बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है। आज हम आपके लिए एक बेस्ट सॉल्यूशन लेकर आए हैं। जिसे जानकर आप घर बैठे ही अपने डुप्लीकेट रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Published: Thu, 11 Aug 2022 04:53 PM (IST)Updated: Thu, 11 Aug 2022 04:53 PM (IST)
अगर गलती से RC खो जाए तो कैसे बनवाए डुप्लीकेट रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, देखें डिटेल्स
अगर गलती से RC खो जाए तो कैसे बनवाए डुप्लीकेट रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आपके पास हमेशा वाहन चलाते समय रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट यानी आरसी होना सबसे जरूरी है ड्राइविंग लाइसेंस की तरह रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट भी बाइक चलाते समय हमेशा आपके पास होना चाहिए। इस सर्टिफिकेट का मतलब है कि आपका वाहन आपके रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस आरटीओ के साथ ही रजिस्टर्ड है। यह प्रमाण पत्र या तो एक बुक, आरसी बुक या फिर एक स्मार्ट कार्ड, आरसी कार्ड के रूप में होता है। इसमें आपके क्षेत्रीय सीमा को मैंशन किया जाता है इसके साथ ही इंजन और चेसिस नंबर, आप कौन से ईंधन का उपयोग कर रहे है, और भी कई इंफॉर्मेशन इसमें होती है।

loksabha election banner

कई बार ऐसा समय आता है जब हम गलती से अपने आरसी को खो बैठते हैं, या यह खराब हो जाता है। ऐसे में आपको बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है। आज हम आपके लिए एक बेस्ट सॉल्यूशन लेकर आए हैं। जिसे जानकर आप घर बैठे ही अपने डुप्लीकेट रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए अप्लाई करने से पहले आपको कई बातों का ध्यान रखना पड़ेगा।

सबसे पहले तुरंत निपटा लें इस काम को

आप हमेशा इस बात का जरूर ख्याल रखें कि जब ही बीआरसी खो जाती है तो तुरंत पुलिस स्टेशन में इसकी सूचना दें। वहीं जहां से आपकी आरसी जारी की गई थी उस रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस को भी लिखित सूचना लिखकर उनको सूचित कर दे। उसी आरटीओ में फिर से डुप्लीकेट प्रमाण पत्र के लिए फॉर्म 26 में आवेदन करें।

किन डॉक्यूमेंट्स को रखें साथ

पुलिस सर्टिफेकट के साथ पॉल्यूशन सर्टिफिकेट, वैलिड इंश्योरेंस सर्टिफिकेट,एड्रेस प्रूफ, इस बात का ध्यान रखें कोई पेंडिंग चालान न हो, पैन कार्ड की कॉपी, RC खो जाने से जुड़ी शपथ पत्र अपने साथ रखे। इसके बाद आप ऑनलाइन Parivahan Sewa की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाए फिर स्टेप बाय स्टेप उनके बताई गई बातों को फॉलो करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.