Move to Jagran APP

इस इलेक्ट्रिक कार ने मार्केट में मचाया तहलका, Elon musk की Tesla को दे रही कड़ी टक्कर

इलेक्ट्रिक कारों को लेकर इन दिनों तेजी से बदलाव आ रहे हैं। ऐसे में सभी वाहन निर्माता एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रिक व्हीकल पेश कर रहे हैं। हाल ही में चीन में Hong guang MINI EV ने अपनी सेल्स से तहलका मचा दिया और टेस्ला को कड़ी टक्कर दी है।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Mon, 01 Mar 2021 01:34 PM (IST)Updated: Tue, 02 Mar 2021 06:58 AM (IST)
इस इलेक्ट्रिक कार ने मार्केट में मचाया तहलका, Elon musk की Tesla को दे रही कड़ी टक्कर
Hong guang MINI EV की सेल्स में आया भारी उछाल। फोटो आभार सोशल मीडिया

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ दुनिया तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में कई वाहन निर्माता कंपनियां अपनी एक से एक बढ़कर इलेक्ट्रिक कार्स को ग्लोबली पेश कर रही हैं। लेकिन बहुत से लोग इन कारों को खरीदने से वंचित रह जाते हैं क्योंकि इनकी कीमत काफी ज्यादा होता है। वहीं इस सेग्मेंट पर अमेरिकन इलेक्ट्रिक कार मेकर टेस्ला का कब्जा है। टेस्ला दुनियाभर में अपने इलेक्ट्रिक कारों की जबरदस्त बिक्री के लिए जाना जाता है। लेकिन अंतर्राष्ट्रीय मीडिया के अनुसार हाल ही में टेस्ला के सामने चीन की Hong guang MINI EV ने जबरदस्त चुनौती पेश की है। रिपोर्ट्स के मुताबिक अपने घरेलू  बाज़ार में बिक्री के लिहाज से ये कार टेस्ला को टक्कर दे रही है।

prime article banner

होंग गुआंग मिनी ईवी: चाइनीज़ कार Hong guang MINI EV भले ही साइज़ में टेस्ला की सबसे सस्ती कार मॉडल 3 से छोटी हो, लेकिन अपने स्वदेशी बाज़ार में यह कार टेस्ला को कड़ी टक्कर पेश कर रही है। यहां तक कि इंटरनेशनल मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी की Hong guang MINI EV ने पिछले महीने चाइनीज़ मार्केच में सेल्स में टेस्ला की कारों के मुकाबले दोगुनी बिक्री की है। यह कार अमेरिकी की ऑटोमेकर दिग्गज Gernal Motors के साथ साझेदारी में तैयार किया गया है।

हालांकि ऑटो एक्सपर्ट्स का मानना है कि टेस्ला की सुपर टेक्नोलॉजी वाली कारों के मुकाबले Hong guang MINI EV की बैटरीज़ कही नहीं ठहरती हैं दोनों ही ईवी का इस तरह के कंप्टीशन में कोई मुकाबला नहीं है। लेकिन इतना जरूर है कि इसकी सुविधा और कम कीमत ने इसे चीन की सबसे अच्छी "नई-ऊर्जा" वाले वाहनों में से एक बना दिया है और इस मामले में ये एलम मस्क की टेस्ला और बाकी कंपनियों की ईवी को काफी पीछे छोड़ देती है। अतर्राष्ट्रीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसकी कीमत 4,000 US डॉलर है। जिसे अगर भारतीय रुपये में कंवर्ट किया जाए तो 3.29 लाख रुपये एक्स शोरूम होती है, वहीं इसके टॉप एंड वेरिएंट की कीमत 3.66 लाख रुपये बैठती है।

इस कार में ग्राहकों को 13kw का बैटरी पैक मिलता है जो सिंगल चार्ज पर 170 किमी से 120 किमी तक की रेंज प्रदान करता है। हालांकि भारत में इस कार की लांचिंग को लेकर किसी भी तरह की कोई चर्चा नहीं है। लेकिन भविष्य में कभी Hong guang MINI EV भारत में लांच होती है तो ये अपने प्राइज़ को लेकर मध्य वर्गीय ग्राहकों के बीच जरूर एक आकर्षण का केंद्र बन सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.