Move to Jagran APP

Honda City Hybrid: भारतीय मार्केट में लॉन्च होगी नई होंडा सिटी हाइब्रिड, माइलेज देगी पहले से कहीं ज्यादा

इब्रिड वर्जन फिलहाल मलेशियन मार्केट में पेश किया जाएगा लेकिन जल्द ही ये भारत में भी आ सकता है। जानकारी के मुताबिक़ भारत में इस कार को अगले साल लॉन्च किया जा सकता है।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Wed, 26 Aug 2020 01:23 PM (IST)Updated: Wed, 26 Aug 2020 01:23 PM (IST)
Honda City Hybrid: भारतीय मार्केट में लॉन्च होगी नई होंडा सिटी हाइब्रिड, माइलेज देगी पहले से कहीं ज्यादा

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क।  भारत में अभी हाल ही में नई 2020 Honda City को लॉन्च किया गया है जिसे आप 10.89 लाख रुपये ( एक्स-शोरूम ) की शुरुआती कीमत पर खरीद सकते हैं। फिफ्थ जेनरेशन Honda City की लॉन्चिंग के साथ ही अब कंपनी ने होंडा सिटी के हाइब्रिड सिस्टम का खुलासा कर दिया है जिसे भारत में जल्द ही लॉन्च किया जा सकता है।

loksabha election banner

आपको बता दें कि हाइब्रिड वर्जन फिलहाल मलेशियन मार्केट में पेश किया जाएगा लेकिन जल्द ही ये भारत में भी आ सकता है। जानकारी के मुताबिक़ भारत में इस कार को अगले साल लॉन्च किया जा सकता है। हाइब्रिड सिस्टम से लैस होने के बाद Honda City पहले से कहीं ज्यादा फ्यूल एफिशियंट हो जाएगी। नई Honda City में आई-एमएमडी हाइब्रिड सिस्टम का इस्तेमाल किया जाएगा।

इंजन और पावर: नई होंडा सिटी हाइब्रिड के इंजन की बात करें तो इसमें 1.5-लीटर, 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो 97 बीएचपी की मैक्सिमम पावर और 127 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन के साथ ही दो इलेक्ट्रिक मोटर भी इस्तेमाल की जाती हैं जिनमें से एक एक इंटीग्रेटेड स्टार्टर जनरेटर की तरह काम करती है। वहीं दूसरी मोटर की बात करें तो ये अगले पहियों को पॉवर प्रदान करती है। इस इलेक्ट्रिक मोटर के साथ सिंगल, फिक्स्ड-रेशिओ गियरबॉक्स का इस्तेमाल किया गया है। होंडा सिटी हाइब्रिड की यह इलेक्ट्रिक मोटर 108 बीएचपी की पॉवर और 253 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है।

अगर मौजूदा समय में मार्केट में मौजूद 2020 Honda City के इंजन की बात करें तो ये इसमें 1.5 लीटर का i-VTEC DOHC पेट्रोल इंजन मिलता है जो 6600 rpm पर 121 PS का पावर और 4300 rpm पर 145 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 7 स्पीड सीवीटी मिलता है। यह इंजन मैनुअल ट्रांसमिशन में 17.8 किलोमीटर प्रति लीटर और CVT के साथ 18.4 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है। 

जबकि डीजल वेरिएंट में BS6 ईंधन उत्सर्जन मानकों वाला 1.5 लीटर i-DTEC डीजल इंजन मिलता है। यह इंजन 3600 rpm पर 100 PS का पावर और 1750 rpm पर 200 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन दिया गया है। य़ह इंजन 24.1 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.