मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। Honda Activa देश में सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर है और कंपनी अपने इसी स्कूटर बिक्री को बरकरार रखने के लिए समय-समय पर अपडेट करती गई है। जापानी टूव्हीलर निर्माता कंपनी अब Activa का नया अवतार लॉन्च करने की योजना बना रही है, जिसकी वजह से इसकी बिक्री में सुधार आ सके। औसतन मासिक करीब 2 लाख यूनिट्स बिकने वाले स्कूटर की बिक्री में पिछले कुछ महीनों में गिरावट देखने को मिल रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि TVS Jupiter और Hero Maestro बाजार में इससे बेहतर पैकेज में है और इनकी बिक्री में उछाल देखने को मिला है। माना जा रहा है कंपनी Activa 6G को इस साल त्योहारी सीजन में उतार सकती है।

Honda Activa का 6G वेरिएंट लॉन्च किया जाएगा जिसमें कंपनी कई बदलाव करेगी। कंपनी इसके फ्रंट पैनल को फिर से डिजाइन करेगी और स्कूटर में नए फेंडर दिए जाएंगे। इसके अलावा हम उम्मीद करते हैं कि मौजूदा मॉडल से ही LED हेडलाइट्स ली जाएंगी। इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में अब नए ब्लू ग्राफिक्स और एक सिल्वर फिनिश दिया जाएगा। इसके अलावा नए मॉडल में पुराने मॉडल की तरह ही समान एनालॉग और डिजिटल कॉम्बिनेशन दिया जाएगा। इसके अलावा होंडा रियर में रेगुलर बल्ब के अलावा LED लाइट दे सकती है। वहीं, नए मॉडल में अंडर सीट स्टोरेज भी दिया जा सकता है और इसके फ्रंट में टेलेस्कॉपिक फॉर्क्स दिया जाएगा ताकि राइडिंग पहले से काफी आरामदायक हो सके। रियर में इसके समान स्प्रिंग लोडेड हाइड्रॉलिक टाइप सस्पेंशन ही दिए जाएंगे जो मौजूदा मॉडल में हैं।

Honda Activa 6G के फ्रंट व्हील में डिस्क ब्रेक भी दिए जा सकते हैं। इसके अलावा कंपनी इसमें BSVI इंजन दे सकती है। मौजूदा Honda Activa में 109cc सिंगल सिलेंडर इंजन दिया गया है जो 7,500 rpm पर 8bhp की पावर और 5,500 rpm पर 9Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस है और यह 60 kmpl का माइलेज देता है।

यह भी पढ़ें:

दूसरी जनरेशन Honda Amaze हो रही पॉपुलर, जानें 11 महीनों में कितनी यूनिट्स बिकी

Maruti Suzuki Alto BS6 इंजन और दमदार फीचर्स के साथ हुई लॉन्च, जानें कीमत

Posted By: Ankit Dubey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप