नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की सबसे बड़ी टू-व्हीलर निर्माता कंपनी Hero MotoCorp ने मई 2020 में 1,12,682 यूनिट्स डिस्पेच की हैं। कंपनी ने कोविड-19 महामारी के कारण देश भर में लॉकडाउन से उभरने के साथ कंपनी ने अपनी विनिर्माण यूनिट्स और डीलरशिप्स पर परिचालन फिर से शुरू कर दिया है। तुलनात्मक रूप से Hero Motocorp ने मई 2019 में 6,52,028 यूनिट्स डिस्पेच की हैं। मई 2020 में 1 लाख से अधिक दोपहिया वाहनों की बिक्री हुई है, स्कूटर्स की संख्या इनमें सिर्फ 6,644 यूनिट्स रही है। वहीं, मोटरसाइकिल की 1,06,038 यूनिट्स रही है। कुल घरेलू टू-व्हीलर वाहनों की बिक्री 1,08,848 यूनिट्स की है, जबकि दोपहिया वाहनों का निर्यात 3,834 यूनिट्स का रहा है।

Hero MotoCorp ने 4 मई 2020 को अपनी तीन मैन्युफैक्चरिंग को खोला है और कर्मचारियों और ग्राहकों दोनों के लिए कड़े सुरक्षा प्रोटोकॉल सुनिश्चित करने के साथ-साथ प्रोडक्शन धीरे-धीरे बढ़ाया गया है। भारत में कंपनी के सभी 6 विनिर्माण सुविधाएं हरियाणा में धारूहेड़ा और गुरुग्राम, उत्तराखंड़ में हरिद्वार, राजस्थान में नीमराणा, गुजरात में हलोल और आंध्र प्रदेश में चित्तूर में सीमित प्रोडक्शन के साथ परिचालन फिर से शुरू हो गया है।

राजस्थान के जयपुर में हीरो के ग्लोबल सेंटर ऑफ इनोवेशन एंड टेक्नोलॉजी (CIT) में एक क्रमबद्ध तरीके से संचालन शुरू हो गया है और नए प्रोडक्ट डेवेलपमेंट पर काम फिर से शुरू हो गया है। कंपनी ने अपने एक बयान में घोषणा की है कि सुरक्षा और स्वच्छता प्रोटोकॉल को कड़े रूप से पालन किया जा रहा है।

वैश्विक स्थानों पर Hero Motocorp की मैन्युफैक्चरिंग सुविधाएं, कोलंबिया और बांग्लादेश में भी मई 2020 के दौरान प्रोडक्शन फिर से शुरू कर दिया है। 4 मई 2020 को Hero Motocorp पहली टू-व्हीलर निर्माता कंपनी थी जिसने देश में अपने ऑपरेशन्स को शुरू किया। कंपनी ने महीने के दौरान अपने कोविड-19 फोकस्ड मानवीय पहल के दायरे का भी विस्तार जारी रखा है। अधिकारियों को 2000 मोटरसाइकिलें दान करने के अलावा इसने पहली-उत्तरदाता मोबाइल एम्बुलेंस भी विकसित की है, जिसे जल्द ही अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में सेवा के लिए अधिकारियों को सौंप दिया जाएगा। 

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस