Move to Jagran APP

दोपहिया वाहनों पर 18 फीसद लगे जीएसटी: Hero Motocorp

Hero Motocorp ने बुधवार को मोटरसाइकिल और स्कूटर पर GST दर वर्तमान 28 फीसद से घटाकर 18 फीसद किए जाने की वकालत की है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Thu, 03 Jan 2019 01:06 PM (IST)Updated: Fri, 04 Jan 2019 10:43 AM (IST)
दोपहिया वाहनों पर 18 फीसद लगे जीएसटी: Hero Motocorp
दोपहिया वाहनों पर 18 फीसद लगे जीएसटी: Hero Motocorp

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। देश की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Hero Motocorp ने बुधवार को मोटरसाइकिल और स्कूटर पर GST दर वर्तमान 28 फीसद से घटाकर 18 फीसद किए जाने की वकालत की। पिछले साल आठ लाख से अधिक वाहन बेचने वाली कंपनी ने कहा कि कर घटने से देशभर के उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी।

loksabha election banner

हीरो मोटोकॉर्प के चेयरमैन पवन मुंजाल ने एक बयान में कहा कि दोपहिया वाहन एक बड़ी आबादी के लिए यातायात का मूलभूत साधन है। इसलिए इस पर लक्जरी सामानों वाले 28 फीसद टैक्स को घटाकर आम आदमी के सामनों वाला 18 फीसद टैक्स लगाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि दोपहिया वाहनों पर टैक्स घटाने से इस सेक्टर से जुड़े अनेक कारोबारों को भी इसका लाभ मिलेगा।

उन्होंने कहा कि बीएस-6 उत्सर्जन मानक अपनाए जाने से दोपहिया वाहनों की कीमत और बढ़ेगी। इसके कारण कीमत के प्रति संवेदनशील ग्राहकों पर भारी दबाव पड़ेगा, जिनके लिए दोपहिया वाहन जीवन का एक प्रमुख आधार है।

निर्माणाधीन मकानों पर काउंसिल की अगली बैठक में विचार:

जीएसटी काउंसिल की अगली बैठक 10 जनवरी को होने वाली है। इसमें निर्माणाधीन मकानों पर जीएसटी घटाकर पांच फीसद किए जाने के प्रस्ताव पर विचार होगा। इसके साथ ही छोटे और मझोले उद्यमों के लिए जीएसटी छूट की सीमा बढ़ाए जाने पर भी विचार होगा। काउंसिल की पिछली बैठक के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा था कि अगली बैठक में रिहाइशी संपत्ति पर टैक्स को तर्कसंगत बनाने और एमएसएमई के लिए छूट की वर्तमान 20 लाख रुपये की सीमा को ऊपर उठाने पर विचार होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.