नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय ऑटो इंडस्ट्री में इस समय लगभग सभी वाहन निर्माण करने वाली कंपनियों ने अपने वाहनों की कीमतों में इजाफा किया है, जिसमें कुछ कंपनियों ने तो कई बार अपने वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की। इसी क्रम में हीरो मोटोकॉर्प ने 22 जून को घोषणा की कि वह 1 जुलाई, 2022 से अपनी मोटरसाइकिल और स्कूटर की पूरी रेंज में 3,000 रुपये तक की बढ़ोतरी करेंगे।

वाहन निर्माण में लगने वाले कच्चे माल की लगातार बढ़ती कीमतों को लेकर कंपनी ने वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी का फैसला लिया है।

अप्रैल में भी बढ़ी थी कीमतें

इससे पहले हीरो मोटोकॉर्प ने 5 अप्रैल से अपने बाइक और स्कूटर की कीमतों में वृद्धी करने की घोषणा की थी। उस समय कंपनी का कहना है कि इनपुट लागत में लगातार हो रही वृद्धि के कारण ये कदम उठाना पड़ रहा है। हीरो मोटोकॉर्प के प्रेस रिलीज के अनुसार कीमतों में बढ़ोतरी कमोडिटी की कीमतों में वृद्धि के प्रभाव को आंशिक रूप से ऑफसेट करने के लिए जरूरी है। कंपनी ने कहा कि दोपहिया वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी मॉडल और बाजार पर निर्भर करेगी। हीरो अपने बाइक और स्कूटर की कीमते 2000 रुपये तक बढ़ा सकती है।

हीरो मोटोकॉर्प कई तरह के मॉडल बेचती है, एंट्री-लेवल HF100 की कीमत 51,450 रुपये से शुरू होती हैं, जबकि Xpulse 200 4V की कीमत 1.32 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) है।

गौरतलब है कि भारतीय वाहन बाजार अभी तक कोरोना महामारी के प्रभाव से उबार नहीं पाया है, जिसका अनुमान पिछले कुछ महीनों की कम बिक्री से लगाया जा सकता है। साथ ही हाल के दिनों में ईंधन की कीमतों में तेजी से बढ़ोतरी हुई है।

Edited By: Atul Yadav