नई दिल्ली, ऑटो डेस्क।Best Selling Electric Car: भारत में इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में टाटा मोटर्स ने बीते साल बाजी मार ली है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि टाटा की सबसे सुरक्षित कार नेक्साॅन का इलेक्ट्रिक अवतार भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला माॅडल है। हाल ही में कंपनी ने घोषणा की है कि पिछले साल 2020 में टाटा नेक्साॅन की 2600 से ज्यादा गाड़ियां सेल की गई हैं। 

इतनी है कीमत: इस कार को बीते साल 28 जनवरी को लॉन्च किया गया था। लेकिन लॉकडाउन लगने के कारण इसकी सेल को मई तक के लिए रोक दिया गया था। हालांकि मई में इस कार की 78 यूनिट्स बेची गई हैं। टाटा नेक्साॅन इलेक्ट्रिक की कीमत13.99 लाख रुपये से लेकर 15.99 लाख रुपये एक्स-शोरूम के बीच तय की गई है। यह कार 3 वैरिएंट Xm, XZ+ और XZ + Lux  में ब्रिकी के लिए उपलब्ध है।

सिंगल चार्ज में चलती है 312km: Tata Nexon EV अपने वर्तमान माॅडल के समान ही 5-सीटर लेआउट के साथ मौजूद है। इस कार में कंपनी 30.2 की लिथियम-आयन बैटरी का प्रयोग किया गया है। इसके साथ कंपनी 8 साल की स्टैंडर्ड वारंटी और IP67 वाटरप्रूफ बैटरी पैक का इस्तेमाल करती है। यह इलेक्ट्रिक मोटर 129ps की पावर और 245nm का टाॅर्क जेनरेट करने में सक्षम है। ड्राइविंग रेंज की बात की जाए तो कंपनी का दावा की नेक्साॅन इलेक्ट्रिक सिंगल चार्ज में 312km तक की रेंज देने में सक्षम है। वहीं इसे फुल चार्ज होने में 8 घंटे का समय लगता है। 

सेगमेंट में सबसे ज्यादा मिलती है रेंज: बतौर फीचर्स नेक्साॅन में 7-इंच की टीएफटी TFT) डिस्प्ले, ऑटो एसी, ऑटो हेडलैंप, सनरूफ, 7.0 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और कनेक्टेड कार तकनीक के साथ सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है। जानकारी के लिए बता दें, नेक्साॅन इलेक्ट्रिक की ड्राइविंग रेंज इस सेगमेंट की अन्य गाड़ियों के मुकाबले ज्यादा है। 

 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021