Move to Jagran APP

दिवाली के बाद भी कार खरीदने पर मिल सकता है भारी-भरकम डिस्काउंट

अगले साल से नए उत्सर्जन नॉर्म्स यानी BS6 लागू होने जा रहा है और माना जा रहा है कई कार कंपनियां फरवरी तक BS-VI ईंधन वाली गाड़ियों का निर्माण करना जारी रखेंगी

By Ankit DubeyEdited By: Published: Tue, 06 Aug 2019 12:17 PM (IST)Updated: Wed, 07 Aug 2019 08:39 AM (IST)
दिवाली के बाद भी कार खरीदने पर मिल सकता है भारी-भरकम डिस्काउंट
दिवाली के बाद भी कार खरीदने पर मिल सकता है भारी-भरकम डिस्काउंट

नई दिल्ली, अंकित दुबे। अक्सर भारत में सबसे ज्यादा कारें त्योहारी सीजन यानी नवरात्र, दशहरा और दिवाली पर ही खरीदी जाती हैं। इतना ही नहीं, इस दौरान कार कंपनियां भी अपनी बिक्री को बूस्ट देने के लिए तरह तरह के ऑफर्स और डिस्काउंट की पेशकश करती हैं। हर बार की तरह इस साल भी ऐसा ही कुछ किया जाएगा, लेकिन त्योहारी सीजन के बाद भी बंपर डिस्काउंट का सिलसिला बंद नहीं होगा। एक ओर जहां कार कंपनियां अपनी नई कारों को लॉन्च करने की तैयारियां कर रही हैं। वहीं, वे अपने पुरानी इन्वेंट्री से भी परेशान हैं। ऐसे में ऑटो डीलर्स पर इन इन्वेंट्री को खाली करने का प्रेशर डाला जाता है और डीलर्स इसी वजह से भारी डिस्काउंट और तरह-तरह के ऑफर्स की पेशकश करते हैं।

loksabha election banner

इतना ही नहीं, अगले साल से नए उत्सर्जन नॉर्म्स यानी BS6 लागू होने जा रहा है और माना जा रहा है कई कार कंपनियां फरवरी तक BS-VI ईंधन वाली गाड़ियों का निर्माण करना जारी रखेंगी। ऐसे में उनके पास BSIV नॉर्म्स वाले वाहनों का स्टॉक भी अच्छा खासा जमा हो जाएगा। कार कंपनियों ने फिलहाल अपने प्रोडक्शन में 10 से 20 फीसद की कटौती करने जा रही है। इसके बावजूद भी इन दिनों नई कारों की डिमांड में भारी कटौती देखने को मिल रही है।

फिलहाल ऑटो सेक्टर को उभरने की कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही हैं और इंडस्ट्री के पास फिलहाल 35 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का स्टॉक बचा हुआ है, जो बिक्री का इंतजार कर रहे हैं। आने वाले कुछ दिनों में यह स्टॉक और बढ़ सकता है। 2020 अप्रैल से BS6 नॉर्म्स लागू होने के बाद कार कंपनियां अपने इसी पुराने स्टॉक को बेचने के लिए मजबूर रहेंगी, जिसके चलते उन्हें लंबी अवधि तक डिस्काउंट देना पड़ेगा।

अक्सर ग्राहक भी नवंबर दिसंबर के समय नई कार खरीदने से इसलिए कतराते हैं क्योंकि उन्हें लगता है एक महीने के पीछे उनकी कार का मॉडल एक साल पुराना हो जाएगा। इसी वजह से त्योहारी सीजन के बाद भी कार कंपनियां अपनी कारों में डिस्काउंट जारी रखती हैं, लेकिन इस बार नई कारों की मिलने वाली छूट और ऑफर्स हर साल की तरह नहीं होंगे, बल्कि उनसे कई ज्यादा हो सकते हैं। यानी अगर आप त्योहारी सीजन पर नई कार खरीदने से चूंक भी गए हैं, तो त्योहारी सीजन के बाद भी एक अच्छे खासे डिस्काउंट के साथ आप नई कार घर ले जा सकते हैं। इनमें पुराने BSIV मॉडल के अलावा पुरानी जनरेशन मॉडल और प्री-फेसलिफ्ट मॉडल शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें:

देखें सबसे ज्यादा बिकने वील टॉप 10 कारों की लिस्ट, Maruti के 7 मॉडल्स शामिल

ऑटो इंडस्ट्री में 2 लाख लोग हुए बेरोजगार, इन लोगों की जॉब्स पर सबसे ज्यादा खतरा

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.