Move to Jagran APP

हार्ले-डेविडसन ने भारत में घटाए अपनी CBU मोटरसाइकिल्स के दाम, BMW की बाइक्स भी हुई सस्ती

हार्ले-डेविडसन ने भारत में अपने CBU मॉडल्स की कीमतों में कटौती कर दी है। इससे पहले BMW मोटर्राड ने अपने मॉडल्स की कीमतों में 10 फीसद की कटौती की थी

By Ankit DubeyEdited By: Published: Wed, 28 Feb 2018 06:02 PM (IST)Updated: Fri, 02 Mar 2018 07:53 AM (IST)
हार्ले-डेविडसन ने भारत में घटाए अपनी CBU मोटरसाइकिल्स के दाम, BMW की बाइक्स भी हुई सस्ती

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। हार्ले-डेविडसन ने भारत में अपने कम्पलीट्ली बिल्ट यूनिट (CBU) मॉडल्स के दामों में कटौती की है। कंपनी ने यह कटौती सरकार की ओर से घटाई गई कस्टम ड्यूटी के चलते की है। हार्ले-डेविडसन ने सॉफ्टेल डिलक्स और सॉफ्टेल लो राइड को हालही में लॉन्च किया है। भारत में कंपनी 16 मोटरसाइकिल्स की बिक्री करती है, जिसमें से 4 मॉडल्स अमेरिका से लाकर CBU रूट के जरिए भारत में बेचती है। सबसे खास बात यह है कि अमेरिका की बाइक निर्माता कंपनी ने अपने उन 10 मॉडल्स की कीमतों में बढ़ोतरी नहीं की जिनपर कस्टम ड्यूटी बढ़ाई गई है।

loksabha election banner

हालही में इंपोर्ट की गई मोटरसाइकिल्स पर कस्टम ड्यूटी 50 फीसद कर दी गई है, इससे पहले 800cc पर यह 75 फीसद और 800cc इंजन से कम बाइक्स पर 60 फीसद लगाई जाती थी। इसके साथ ही इंपोर्ट किए जा रहे इंजन, गियरबॉक्स और ट्रांसमिशन मैकेनिजम जो कि प्रि-असेंबल नहीं है, उन पर कस्टम बढ़ाकर 15 फीसद कर दी गई है। इससे पहले इन्हीं कम्पोनेंट्स पर यह 10 फीसद लगाई जाती थी। अपनी बाइकों की कीमतें घटाने वाली हार्ले दूसरी कंपनी है। इससे पहले BMW ने पहले ही अपने मॉडल्स की कीमतों में 10 फीसद की कटौती कर दी है।

हार्ले-डेविडसन की CBU रेंज की बाइक्स रोड किंग, स्ट्रीट ग्लाइड स्पेशल, रोड ग्लाइड स्पेशल और CVO लिमिटेड मौजूद है। हार्ले के CBU रेंज में रोड किंग की कीमतों में 3.36 लाख रुपये और रोड ग्लाइड स्पेशल में 2.6 लाख रुपये की कटौती हुई है। वहीं, हार्ले-डेविडसन स्ट्रीट ग्लाइड स्पेशल और CVO लिमिटेड की कीमतों में 3.50 लाख रुपये की कटौती की गई है। 

BMW ने भी घटाए दाम:

BMW मोटर्राड ने अपने सभी प्रोडक्ट्स जिनमें एडवेंचर, सपोर्ट, टूरिंग, हेरिटेज और रोडस्टर बाइक्स आती हैं, इनके दाम कम दिए हैं, इस बारे में BMW ग्रुप इंडिया के प्रेसिडेंट विक्रम पवाह ने कहा कि भारत हमारे लिए एक बड़ा बाजार है, नई आकर्षित कीमत की वजह से हम बाइक के उत्साही लोगों को बेजोड़ और असाधारण मोटरसाइकिल का अनुभव करने का अवसर प्रदान करेंगे। हमें उम्मीद है कि हम भारत में अपनी स्थिति मजबूत करेंगे।

BMW मोटर्राड ने पिछले साल ही भारत में अपनी मोटरसाइकिल्स बेचनी शुरू की हैं। कंपनी ने पहले नौ महीने में 252 बाइक्स बेचीं हैं। भारत में BMW मोटर्राड बाइक की कीमत 15.6 लाख से लेकर 29.9 लाख रुपये तक जाती है। इस साल के ऑटो एक्सपो में BMW मोटोर्रेड ने अपनी दो बाइक्स लॉन्च की है। BMW F750 GS की कीमत 12.2 लाख रुपये और BMW F850 GS की कीमत 13.7 लाख रुपये (एक्स शोरूम) रखी गई है। इन दोनों नए मॉडल्स में फीचर के तौर पर नई स्टाइलिंग, नई टेक्नोलॉजी, एक मोनोक फ्रेम और बड़ा 853cc, ट्विन सिलेंडर इंजन दिया गया है। F750 GS में लगा 853cc का इंजन 77hp और 83Nm का टॉर्क जनरेट करती है और F850 में लगा यही इंजन 85hp की पावर और 92Nm का टॉर्क देती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.