नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। भारतीय कार बाजार में फोर्स मोटर्स जल्द ही अपनी पॉपुलर ऑफरोडर एसयूवी गुरखा का अपडेट वर्जन लॉन्च करने की तैयारी में है। नई अपडेट गुरखा के लुक्स, इंजन में कुछ नए बदलाव देखने को मिलेंगे ही साथ ही इसमें कुछ नये सेफ्टी फीचर्स भी मिल सकते हैं।

नई गुरखा के बारे में फोर्स मोटर्स के प्रबंध निदेशक प्रसन फिरोदिया ने कहा है कि ‘फोर्स गुरखा कंपनी के लिए एक बेहद ख़ास प्रोडक्ट है इसे जल्द ही अपडेट करके पेश किया जायेगा। यह एक दमदार सवारी है। इसे अगले साल अक्टूबर 2019 में लागू होने वाले भारत न्यू व्हीकल सेफ्टी असेस्मेंट प्रोग्राम मानकों के हिसाब से तैयार किया जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कयास अपडेट गुरखा में एयरबैग, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) और सीट बेल्ट रिमाइंडर जैसे फीचर्स मिल सकते हैं। मौजूदा गुरखा में बीएस-4 मानकों वाला 2.6 लीटर का 4-सिलेंडर डीज़ल इंजन लगा है, जो 85 पीएस की पावर और 230 एनएम का टॉर्क देता है। कयास लगाए जा रहे हैं कि अपडेट गुरखा में बीएस-6 मानकों वाला इंजन दिया जा सकता है। अपडेट गुरखा की बात करें तो यह मौजूदा मॉडल से महंगी हो सकती है। मौजूदा गुरखा की कीमत 9.15 लाख रूपए से 11.90 लाख रूपए (एक्स-शोरूम) के बीच है।

महिन्द्रा थार से होगा मुकाबला: 

फोर्स गुरखा का सीधा मुकाबला महिन्द्रा की थार से होगा। वैसे आपको बता दें कि महिंद्रा आजकल अपनी नई जनरेशन की थार पर काम कर रही है। नई थार को महिन्द्रा-सैंग्यॉंग्ग के गठबंधन वाले नए प्लेटफार्म पर तैयार की जा सकती है, साथ ही सीके लुक्स में भी काफी नयापन देखने को मिल सकता है। मौजूदा थार की कीमत 6.91 लाख रुपये से शुरू होती है। इसमें 2.5 लीटर, 4 सिलेंडर डीजल इंजन लगा है। यह इंजन 64PS की पावर और 195Nm का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं, इसके CRDe मॉडल में 2.2 लीटर का क्यूबिक कैपेसिटी इंजन लगा है, जो 107PS की पावर और 247Nm का टॉर्क जनरेट करता है। दोनों इंजन 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस हैं।

 

Posted By: Bani Kalra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस