Move to Jagran APP

Auto Expo 2020: Force ने नई Electric Van की पेश, मिलेंगे ये दमदार सेफ्टी फीचर्स

Auto Expo 2020 Force Motors ने अपनी नई फुल Electric Van को पेश किया है जिसका Codenamed T1N है।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Fri, 07 Feb 2020 07:18 PM (IST)Updated: Fri, 07 Feb 2020 07:18 PM (IST)
Auto Expo 2020: Force ने नई Electric Van की पेश, मिलेंगे ये दमदार सेफ्टी फीचर्स
Auto Expo 2020: Force ने नई Electric Van की पेश, मिलेंगे ये दमदार सेफ्टी फीचर्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय ऑटोमोबाइल कंपनी Force Motors ने Auto Expo 2020 में अपनी पहली इलेक्ट्रिक वैन को पेश किया है। पुणे बेस्ड ऑटोमोबाइल कंपनी ने ऑल-इलेक्ट्रिक ट्रैवलर साइज वैन को पेश किया है, जिसके लिए फुल इलेक्ट्रिक ड्राइव तैयार किया गया है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि यह इलेक्ट्रिक वैन कैसी है और इसमें किस प्रकार की टेक्निक का इस्तेमाल किया गया है।

loksabha election banner

कंपनी 4 साल से codenamed T1N प्रोजेक्ट पर काम कर रही है, जिसमें वर्ल्ड क्लास, शेयर्ड मोबिलिटी प्लेटफॉर्म तैयार किया गया है, इसमें पैसेंजर्स के कंफर्ट, आराम और सेफ्टी को ग्लोबल स्टेंडर्ड पर ध्यान में रखा गया है। T1N अपनी कैटेगरी में पहला ऐसा व्हीकल है जो कि भारत में क्रैश और रोलऑवर कंप्लाइंस की पेशकश कर रहा है और साथ में ड्राइवर और को-ड्राइवर के लिए एयरबैग्स की पेशकश कर रहा है। इस प्रकार से इस वाहन में भारतीयों के लिए अलग सेफ्टी नॉर्म्स दिए जा रहे हैं। अतिरिक्त सेफ्टी फीचर्स की बात की जाए तो इस इलेक्ट्रिक वैन में ऑल 4 व्हील डिस्क ब्रेक, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, ईबीडी, ईडीटीसी, ईएसपी जैसे फीचर्स दिए गए हैं जो कि अंदर बैठे पैसेंजर्स की सेफ्टी करेंगे।

Force Motors जो कि भारत की सबसे बड़ी वैन निर्माता है, उसने T1N को तैयार किया है और उसके लिए खासतौर पर मिडिल ईस्ट, अफ्रीका, ASEAN और साउथ अमेरिका को ध्यान में रखा गया है। कंपनी ने इस प्रोजेक्ट के लिए 100 स्पेशलिस्ट इंजीनियर्स और सीनियर मैनेजर्स को साथ में लिया, जो कि अपनी-अपनी फील्ड में एक्सपर्ट हैं। टीम ने मिलकर घरेलू और इंटरनेशनल लेवल पर टेक्नोलॉजी स्पेशलिस्ट, डोमेन एक्सपर्ट और अन्य मुद्दों पर काम करके इसे तैयार किया है।

T1N के प्लेटफॉर्म को 2 बॉक्स कंसट्रक्शन में डिजाइन किया गया है, जिसमें पैसेंजर कंपार्टमेंट से इंजन को टेक्नीकली ऑउटसाइड रखा गया है।  इस सेग्मेंट में पहली बार एक इंडीपेंडेंट फ्रंट सस्पेंशन दिया गया है और साथ में ट्रांसवर्स पैराबॉलिक स्प्रिंग की भी पेशकश की जा रही है जो कि बेस्ट क्वालिटी राइड एक्सपीरियंस प्रदान करेगी।

पावर और स्पेशिफिकेशन

पावर और स्पेशिफिकेशन के मामले में T1N में नया BS6-कंप्लेंट, कॉमन रेल डीजल इंजन दिया गया है जो कि 350 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसी के साथ BS6-कंप्लेंट CNG वेरिएंट भी फुल इलेक्ट्रिक वर्जन के साथ पेश किया जा रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.