Move to Jagran APP

Tips For Safe Driving: ड्राइविंग करते समय इन बातों को रखेंगे ख्याल तो नहीं होगी दुघर्टना, हर साल लाखों लोग गवां रहे जान

सबसे महत्वपूर्ण सही सुरक्षित और जिम्मेदार ड्राइविंग आदतों को अपनाना है। जो आज हर सड़क पर चलने वाला व्यक्ति नहीं अपना पाता। अपने इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स देने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने ड्राइविंग बिहेवियर में बदलाव ला सकते हैं।

By BhavanaEdited By: Published: Sun, 24 Jan 2021 05:04 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jan 2021 07:58 AM (IST)
Tips For Safe Driving: ड्राइविंग करते समय इन बातों को रखेंगे ख्याल तो नहीं होगी दुघर्टना, हर साल लाखों लोग गवां रहे जान
स्टोरी को दर्शती प्रतिकात्मक तस्वीर (फोटो साभार: जागरण फाइल फोटो)

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। Nation Safety Month: भारत सरकार ने 18 जनवरी से 17 फरवरी 2021 के बीच इस साल के पहले राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह का ऐलान किया है। हर साल लगभग 1.5 लाख लोग सड़क दुर्घटना में अपनी जान गंवाते हैं। सरकार और पुलिस अधिकारियों ने इस संख्या को कम करने के लिए कई सुरक्षा उपाय किए हैं। जिनमें सबसे महत्वपूर्ण सही सुरक्षित और जिम्मेदार ड्राइविंग आदतों को अपनाना है। जो आज हर सड़क पर चलने वाला व्यक्ति नहीं अपना पाता। अपने इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स देने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने ड्राइविंग बिहेवियर में बदलाव ला सकते हैं।

loksabha election banner

1.सबसे पहले अपनी कार के अंदर बैठते ही सीट बेल्ट को पहन लें। चाहे स्टॉप-एंड-गो ट्रैफ़िक हो या ओपन हाईवे। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप 10 किमी प्रति घंटे की स्पीड से ड्राइव कर रहे हैं, या 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से। अपने सीटबेल्ट को पहनना हमेशा महत्वपूर्ण है, और यह भी सुनिश्चित करें कि कार में मौजूद अन्य व्यक्ति भी बिना सीट बेल्ट के ना रहे।

2. जब आप कार चला रहे होते हैं, तो अलर्ट रहना हमेशा महत्वपूर्ण होता है, ऐसा ना सिर्फ आपके लिए अपितु आपके आसपास के अन्य ड्राइवरों और पैदल चलने वालों के लिए भी जरूरी है। कई बार साथी चालक या पैदल चलने वाले की गलती के कारण दुर्घटना हो सकती है लेकिन अगर आप चौकस हैं, तो इससे बचा जा सकता है।

3.ट्रैफिक के नियमों का पालन करना चाहिए। इस बात को सभी दोहराते हैं, लेकिन करते कुछ ही लोग हैं। अगर वाहन को ड्राइव करते समय सड़कें अपेक्षाकृत खाली हैं इसका मतलब यह नहीं है कि हम सिग्नल तोड़ सकते हैं। इसके अलावा याद रखें कि पीली लाइट काे खासतौर पर ड्राइवरों को धीमा करने और रोकने के लिए सूचित करना है। हालांकि लाल और ग्रिन लाइट के बारे में आप सभी अवगत होंगे।

4.अगर आप मुंबई या दिल्ली या इसी तरह के शहरों की सड़क पर होते हैं, तो ट्रैफ़िक में अपने धीरज को खोना आम बात है। लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि इस दशा में शांत रहें और अनावश्यक रूप से हार्न ना बजाएं। यदि कोई वाहन ट्रैफ़िक के बीच में रुक जाता है, तो चाहे आप उस वाहन में हों या उसके पीछे वाले हिस्से में घबराना की जरूरत नहीं है। आप इस समस्या से आराम से निकल सकते हैं।

5.सबसे अहम बिंदु वाहन चलाते समय अपने फोन का उपयोग न करें। इसके लिए वाहन को साइड में लगाएं और सुरक्षित स्थान पर फोन से निपट लें। ड्राइविंग करते समय अपने फोन पर किसी से बात करना अच्छा विचार नहीं है। किसी आपातकालीन स्थिति में कॉल के लिए अपनी कार के ब्लूटूथ या टेलीफोनी फ़ंक्शन का उपयोग किया जा सकता है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.