Move to Jagran APP

Bike राइडिंग को ज्यादा आसान और सुरक्षित बनाती हैं ये 5 चीजें

बाइक राइडिंग का शौक है तो आपको हमेशा इन पांच चीजों को बाइक के साथ ही लेकर चलना चाहिए।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Sat, 14 Mar 2020 10:10 AM (IST)Updated: Sat, 14 Mar 2020 10:10 AM (IST)
Bike राइडिंग को ज्यादा आसान और सुरक्षित बनाती हैं ये 5 चीजें
Bike राइडिंग को ज्यादा आसान और सुरक्षित बनाती हैं ये 5 चीजें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप बाइक चलाते हैं और अक्सर बाइक से लंबी दूरी का सफर करते हैं तो आपको उसके साथ कुछ जरूरी सामान रखना चाहिए जो कि जरूरत के वक्त काम आता है। आज हम आपको बाइक के साथ हमेशा रखने वाली कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं जो कि मुश्किल के समय काम आएंगी।

loksabha election banner

टायर पंचर किट आज के समय में अधिकतर बाइक्स में ट्यूबलेस टायर्स ही दिए जाने लगे हैं और ऐसे में अगर आपकी बाइक का टायर रास्ते में किसी ऐसी जगह पंचर हो जाता है जहां आपको कोई पंचर रिपेयर करने वाला नहीं मिल रहा है। अगर आपके पास पंचर किट होगी तो आप उस वक्त खुद भी उसकी मदद से पंचर रिपेयर कर सकते हैं।

बाइक कवर बाइक का कवर हमेशा बाइक के साथ ही रखना चाहिए। भारत में आप किसी भी जगह बाइक से जा रहे हैं चाहे वह रेगिस्तान हो, बर्फीले पहाड़ हो या भी बरसात वाली जगह। ऐसे में आपके पास बाइक कवर होगा तो आप बाइक को पार्क कर उसे उस कवर से ढक सकते हैं। बाइक को कवर से ढकने से वह धूल, मिट्टी, बर्फ और पानी से सुरक्षित रहेगी और आप उसके बाद उसे बिना किसी रुकावट के आसानी से चला पाएंगे।

बाइक बैग बाइक के साथ बैग रखने के कई फायदे हैं, इसमें आप अपनी जरूरत का सभी सामान आसानी से रख सकते हैं। चाहे फिर बाइक के जरूरी टूल, रिपेयरिंग किट, साथ में खाना-पानी आदि इसमें रख सकते हैं।

हेलमेट, ग्लव्स और अन्य सेफ्टी गार्ड ट्रैफिक नियमों के अनुसार कोई भी टू-व्हीलर सवार बिना हेलमेट के वाहन नहीं चला सकता है तो ऐसे में हेलमेट पहनकर राइडिंग करना अनिवार्य है और यह सेफ्टी के लिहाज से भी बहुत ज्यादा जरूरी है। इसके अलावा बाइक चलाते वक्त ग्लव्स भी पहनना चाहिए, इससे आपके हाथ धूल-मिट्टी से बचे रहेंगे और सुरक्षित भी रहेंगे। वहीं आप लंबी दूरी के लिए निकल रहे हैं तो कोहनियों और घुटने की सेफ्टी के लिए गार्ड भी पहनकर ही चलना चाहिए।

बाइक फोन माउंट बाइक के आगे अपने फोन को लगाकर चलने के लिए फोन माउंट या फोन होल्डर बहुत ज्यादा जरूरी है। इसके जरिए आप मैप और अन्य जानकारियों को जरूरत पड़ने पर देख सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.