Move to Jagran APP

रोड ट्रिप पर बेहद काम आती हैं ये 5 चीजें, कभी रखना न भूलें

अगर आप लॉकडाउन के बाद रोड ट्रिप पर जाने का विचार कर रहे हैं तो अपनी कार में ट्रिप के दौरान इन पांच चीजों को जरूर साथ रखें। (फोटो साभार Jagran New Media)

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Thu, 07 May 2020 12:59 PM (IST)Updated: Thu, 07 May 2020 12:59 PM (IST)
रोड ट्रिप पर बेहद काम आती हैं ये 5 चीजें, कभी रखना न भूलें
रोड ट्रिप पर बेहद काम आती हैं ये 5 चीजें, कभी रखना न भूलें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए किए गए लॉकडाउन की वजह से सबकुछ बंद कर दिया गया। इस दौरान सारे कारोबार बंद हो, मॉल बंद हो, सिनेमा बंद यानी कि बाहर जाकर मनोरंजन करने के सभी साधन बंद हो। ऐसे में जो लोग रोड ट्रिप पर जाते थे वह सबसे ज्यादा इसे मिस कर रहे होंगे, क्योंकि इस दौरान सड़कों पर निकलना तक बंद हो गया था। अब ऐसे में रोड ट्रिप के शौकीन बस यह इंतजार कर रहे होंगे कि कब लॉकडाउन पूरी तरह से खत्म हो और हम ट्रिप के लिए निकले। अगर आप लॉकडाउन खत्म होने के बाद रोड ट्रिप के लिए जाने का विचार कर रहे हैं तो हम आपको कुछ जरूरी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको अपने साथ कार में रखकर लेकर जाना चाहिए।

loksabha election banner

टॉर्च: अगर आप अक्सर रोड ट्रिप पर जाते हैं तो आपको पता होगा कि कई जगह ऐसे रास्ते भी आते हैं जहां पर बिल्कुल अंधेरा हो जाता है और ऐसे रास्तों में कार खराब होने पर रात के समय टॉर्च की जरूरत पड़ सकती है। इसलिए कार में हमेशा टॉर्च रखनी चाहिए।

कार मोबाइल चार्जर: अगर आप रोड ट्रिप पर जाने का विचार कर रहे हैं तो साथ में कार मोबाइल चार्जर जरूर रखें। ट्रिप के दौरान अगर आपको अपना फोन चार्ज करने की जरूरत होगी और ऐसे में कोई जगह नहीं मिल रही है जहां आपका फोन चार्ज हो जाए। ऐसे वक्त में कार मोबाइल चार्जर की मदद से आप फोन चार्ज कर सकते हैं।

छाता: अगर आप कार से तेज धूप में बाहर निकल रहे हैं तो छाता उसमें भी आपको धूप से बचाएगा और बारिश में कार से बाहर निकल रहे हैं तो उसमें भी आपको बारिश से बचाएगा। ऐसे में आप छाते की मदद से धूप और बारिश दोनों से बचेंगे।

पंचर किट: कार से साथ पंचर किट रखना बहुत ज्यादा जरूरी है, क्योंकि आज के समय में जैसे लॉकडाउन के चलते सभी लोगों ने पंचर का काम बंद किया था। तो ऐसे में अगर आप हाइवे पर कहीं पंचर होने की वजह से फंस न जाएं तो आपको अपनी कार में ही पंचर किट रखनी है। इससे आप खुद ही पंचर ठीक कर पाएंगे और किसी परेशानी का सामना नहीं करेंगे।

फर्स्ट एड किट: वैसे तो सभी कारों में कंपनी पहले से ही फर्स्ट एड किट देती हैं, लेकिन आपने उस किट का इस्तेमाल कर लिया जा आपकी कार में यह किट नहीं है तो आप मार्केट से खरीदकर कुछ जरूरी मेडिकल का सामान रख सकते हैं। ट्रिप के दौरान किसी भी तरह की मेडिकल इमरजेंसी में यह आपके लिए काम आ सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.