नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। PM Narendra Modi की अगुवाई वाली Modi 2.0 ने ऑटो सेक्टर को पटरी पर लाने के लिए शुक्रवार को बड़ी घोषणाएं की हैं। केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitaraman) ने इस सेक्टर के लिए तौहफों की घोषणा करते हुए कहा कि इन उपायों से जल्द ऑटो सेक्टर के अच्छे दिन आएंगे। मोदी सरकार उस प्रतिबंध को हटा लेगी जिसके तहत सरकारी विभाग फिलहाल नए वाहन नहीं खरीद सकते हैं। ऑटो सेक्टर की सुस्त डिमांड को सरकार के इस कदम से जोरदार बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

गौरतलब है कि पिछले कुछ महीनों से ऑटो सेक्टर भारी सुस्ती का सामना कर रहा है। इसके मुख्य कारणों में मांग में बड़ी कमी और सरकार की नीतियों के प्रति ऑटो सेक्टर के साथ ही लोगों में उलझन होना है।

नई दिल्ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि मार्च 2020 तक BS-4 आधारित जो भी वाहन खरीदे जाएंगे, उनका रजिस्ट्रेशन पूरी अवधि के लिए मान्य होगा। इससे BS-4 आधारित वाहनों की पर छाये कनफ्यूजन के बादल दूर हो गए हैं। अभी तक माना जा रहा था कि 2020 के बाद BS-4 आधारित वाहनों को चलाना गैरकानूनी हो जाएगा और उसके बाद BS-6 आधारित वाहन ही बने रहेंगे।

ऑटो सेक्टर की मांग को बढ़ावा देने के लिए वित्तमंत्री सीतारमण ने कहा कि सरकार वाहनों की रजिस्ट्रेशन फीस को बढ़ाने वाले प्रस्तावों को वापस लेगी। इससे वाहन खरीदने वाले ग्राहकों को राहत मिलेगी, क्योंकि अब उन्हें रजिस्ट्रेशन के लिए कम पैसे देने होंगे।

सीतारमण ने कहा कि सरकार विभाग अब बढ़ चढ़कर पुराने वाहनों की जगह नए वाहन खरीदेंगे। इससे ऑटो सेक्टर की मांग को बढ़ावा मिलेगा। सरकार इसके लिए कई सरकारी विभागों को प्रोत्साहित करेगी।

Posted By: Shridhar Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप