Move to Jagran APP

क्या OLA, UBER और METRO की वजह से आई है 'ऑटो इंडस्ट्री' में गिरावट?

Nirmala Sitaraman ने Auto Industry में जारी गिरावट के लिए कई चीजों को जिम्मेदार ठहराया है जिनमें BS-6 नॉम्स से लेकर लोगो का Ola Uber और Metro को लेकर बदलना माइंडसेट शामिल है

By Shridhar MishraEdited By: Published: Tue, 10 Sep 2019 06:39 PM (IST)Updated: Tue, 10 Sep 2019 06:39 PM (IST)
क्या OLA, UBER और METRO की वजह से आई है 'ऑटो इंडस्ट्री' में गिरावट?
क्या OLA, UBER और METRO की वजह से आई है 'ऑटो इंडस्ट्री' में गिरावट?

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। OLA, UBER और METRO की वजह से क्या ऑटो सेक्टर में गिरावट आई है? यह सवाल इसलिए क्योंकि, Finance Minister Nirmala Sitaraman (वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण) ने ऑटो इंडस्ट्री (Auto Industry) में जारी गिरावट को लेकर एक बड़ा बयान दिया है। निर्मला सीतारमण ने ऑटो सेक्टर (Auto Sector) में गिरावट के लिए लोगों के माइंडसेट में बदलाव और BS-6 नॉर्म्स को जिम्मेदार ठहराया है। दरअसल इस साल की शुरुआत से ही ऑटो सेक्टर में लगातार गिरावट देखी जा रही है। इसको लेकर हाल ही में सरकार ने कई बड़े कदम उठाए हैं। ऐसे में अब वित्तमंत्री की तरफ से इस मामले में एक नया बयान सामने आया है। केंद्रीय मंत्री के मुताबिक ऑटो इंडस्ट्री में स्लोडाउन के कई कारण हैं। इनमें BS-6 नॉर्म्स, रजिस्ट्रेशन फीस और लोगों का बदला हुआ माइंडसेट शामिल है। इसके अलावा उन्होंने Uber और Ola के साथ मेट्रो को भी जिम्मेदार ठहराया है।

loksabha election banner

क्या है Ola और Uber और Metro का कनेक्शन?

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बयान में कहा है कि आजकल लोग गाड़ी खरीदकर EMI भरने से ज्यादा Ola-Uber का इस्तेमाल या फिर Metro (मेट्रो) में सफर करना पसंद करते हैं। हालांकि, इस दौरान उन्होंने माना की ऑटो सेक्टर में गिरावट एक गंभीर परेशानी है। दरअसल PM Narendra Modi (पीएम नरेंद्र मोदी) की अगुवाई वाली Modi 2.0 के 100 पूरा होने के मौके पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पत्रकारों से बात कर रही थीं, जहां उन्होंने यह बयान दिया है।

ऑटो सेक्टर पर सरकार ने हाल ही में उठाए ये 5 बड़े कदम
 
गाड़ियों की खरीद से हटेगा बैन
मौजूदा समय में कोई भी सरकारी विभाग नए वाहन को नहीं खरीद सकते। मोदी सरकार की तरफ से इस प्रतिबंध को हटाया जाएगा। इससे गाड़ियों की बिक्री बढ़ेगी जिसका सीधा असर ऑटो सेक्टर की सेहत पर पड़ेगा।
 
गाड़ियों की इस तरह बढ़ेगी बिक्री
निर्मला सीतारमण ने बताया कि सरकार सभी वाहनों पर 15 फीसद डिप्रिशिएशन को बढ़ाकर 30 फीसद तक करेगी। आसान भाषा में समझें तो मान लीजिए कि आपने 100 रुपये की कीमत वाली गाड़ी खरीदी, तो एक साल बाद जहां इसकी कीमत में 15% की गिरावट आती थी वहीं, अब इसकी कीमत में 30 फीसद की गिरावट आएगी। इससे ग्राहक पुरानी गाड़ियों को पहले के मुकाबले कम समय में ही बदलेंगे जिससे बिक्री बढ़ेगी।

BS-4 वाहनों का पूरी अवधि के लिए होगा रजिस्ट्रेशन
31 मार्च 2020 तक अगर आप किसी भी BS-4 इंजन वाले वाहन को खरीदते तो अब आपका रजिस्ट्रेशन पूरी अवधि के लिए मान्य होगा। दरअसल अभी तक माना जा रहा था कि 2020 के बाद BS-4 इंजन वाले वाहनों को चलाना गैरकानूनी हो जाएगा। बता दें कि 1 अप्रैल 2020 से केवल BS-6 इंजन वाले वाहनों की बिक्री होगी।

नहीं बढ़ेगी रजिस्ट्रेशन फीस
मोदी सरकार रजिस्ट्रेशन फीस को बढ़ाने वाले प्रस्तावों को वापस लेगी। इससे वाहन खरीदने वाले ग्राहकों को राहत मिलेगी, क्योंकि अब उन्हें रजिस्ट्रेशन के लिए कम पैसे देने होंगे।

इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ ICV को मिलेगा बढ़ावा
भारत सरकार ने हाल ही में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए कई बड़े कदम उठाए हैं। इनमें इलेक्ट्रिक वाहनों पर 12 फीसद की GST घटाकर 5% करना शामिल है। ऐसे में अब सरकार इंटरमीडिएट कॉमर्शियल व्हीकल को बढ़ावा देने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर को और मजबूत करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.