नई दिल्ली, अंकित दुबे। एक ओर ऑटो इंडस्ट्री मंदी के दौर से जूझ रही है, तो दूसरी ओर उनके सामने BSVI को लागू करने की चुनौती है। वैसे तो कई कार कंपनियां पहले से ही BSVI के लिए तैयार हो चुकी हैं और कुछ कंपनियों ने तो BSVI मानकों के अनुरूप डीजल इंजन वाली कारों को लाने से ही इनकार कर दिया है। ऐसे में भारतीय बाजार में इंडस्ट्री और सरकार के बीच ऑटो सेक्टर को बूस्ट देने के लिए काफी नोकझोक चल रही है। सरकार ने भी त्योहारी सीजन से पहले प्रोत्साहन की घोषणा की है, इसके बावजूद भी ऑटो इंडस्ट्री के लिए ये नाकाफी साबित हो रही हैं। अगस्त महीने में भी ऑटो सेक्टर के पैसेंजर व्हीकल की बिक्री में 30 फीसद से ज्यादा गिरावट देखी गई है, लेकिन अब इंडस्ट्री त्योहारी सीजन से आस लगाए बैठी है।

कार कंपनियों के पास BSIV इंजन वाली कारों की इन्वेंट्री काफी अच्छी खासी मौजूद हैं। ऐसे में, हमारा मानना है कि त्योहारी सीजन आते-आते कंपनियां अपनी बिक्री में ही सुधार लाने और इन्वेंट्री को कम करने के लिए BSIV डीजल इंजन वाली कारों पर अच्छा खासा डिस्काउंट दे सकती हैं, जो कि इस साल के अंत तक चलने वाला है। अब BSIV डीजल इंजन वाली कारों के लिए यह समय इतना अच्छा क्यों है, इसे भी थोड़ा विस्तार से आपको समझा देते हैं। सूत्रों के मुताबिक फरवरी के अंत से या फिर मार्च महीने से कार कंपनियां BSIV डीजल इंजन वाली गाड़ियों की मैन्युफैक्चरिंग पूरी तरह बंद कर देगी और रेनो, मारुति जैसी कंपनियां तो डीजल इंजन वाली गाड़ियों की बिक्री ही पूरी तरह बंद कर देंगी। ये कंपनियां अपनी गाड़ियां सिर्फ गैसोलीन (पेट्रोल) इंजन के साथ ही बेचेंगी।

त्योहारी सीजन पर मिलेंगे बम्पर ऑफर्स

त्योहारी सीजन पर माना जा रहा है कार कंपनियों को सरकार की ओर से कुछ प्रोत्साहन और मिल सकता है, तो ऐसे में कंपनियां अपनी बिक्री को बूस्ट देने और पुराने स्टॉक को क्लियर करने के लिए BSIV डीजल इंजन वाली गाड़ियों पर भारी डिस्काउंट और कम ब्याज दर जैसे कई ऑफर्स की पेशकश कर सकती हैं। इतना ही नहीं, अगर आप रेनो डस्टर और मारुति विटारा ब्रेजा जैसी कॉम्पैक्ट एसयूवी के डीजल इंजन वेरिएंट खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो यही आपके लिए सही समय है क्योंकि आने वाले दिनों में ये वेरिएंट आपके लिए मिलना मुश्किल हो जाएंगे और अगर मिलते भी हैं तो BSVI इंजन के साथ इनकी कीमतों में करीब 2 लाख रुपये तक की बढ़ोतरी हो जाएगी, जो आपके लिए काफी महंगा साबित हो सकता है।

क्यों है BSIV डीजल कारों को खरीदने का सही समय?

उदाहरण के तौर पर समझें अगर त्योहारी सीजन या इस साल के अंत तक आप एक नई विटारा ब्रेजा खरीद रहे हैं, तो आपको 1 से 2 लाख रुपये तक का डिस्काउंट और कई ऑफर्स मिल सकते हैं। वहीं, अगर आप इन्हें BSVI लागू होने के बाद खरीदते हैं तो यही विटारा ब्रेजा आपको करीब 1.5 लाख रुपये महंगी मिलेगी। इतना ही नहीं इसके अलावा सरकार की ओर से कार कंपनियों को रजिस्ट्रेशन चार्ज में बढ़ोतरी का भी झटका लगने वाला है। जिसके चलते आपको कार खरीदना और महंगा हो जाएगा। इसलिए जो कार आपको अभी सस्ती कीमत पर मिल रही है, बाद में वही कार लाखों रुपये की बढ़ोतरी के बाद मिलेगी।

समझें BSIV और BSVI ईंधन का गणित

इतना ही नहीं, जो लोग इस बात को लेकर परेशान है कि BSIV कारों में BSVI फ्यूल डलेगा तो कार स्वास्थ्य पर फर्क देखने को मिलेगा, तो इसके लिए भी आपको साफ बता दें कि कार कंपनियां अभी से ही कहती आ रही हैं कि BSIV कारें BSVI ईंधन के साथ बिना किसी दिक्कत के आसानी से लंबी अवधि तक चल सकती हैं, इसलिए आपको भी इस बारे में परेशान होने की जरूरत नहीं है, लेकिन आपको बता दें, अगर आपके पास BSVI कार है और इसमें BSIV ईंधन डालते हैं तो जरूर इससे थोड़ा असर देखने को मिल सकता है। यानी आप BSIV डीजल कारों को BSVI डीजल के साथ आसानी से चला सकते हैं, वहीं BSVI डीजल कारों में BSIV ईंधन के बारे में फिलहाल कुछ कहना सही नहीं होगा।

ये भी पढ़ें:

इंश्योरेंस के बिना गाड़ी चलाने वालों सावधान, RTO अब घर में घुसकर वसूलेगा चालान !

ऑटो इंडस्ट्री में मंदी बनी घोर चिंता का विषय: सियाम

Posted By: Ankit Dubey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप