Move to Jagran APP

अगले साल लॉन्च होगी Porsche Taycan इलेक्ट्रिक कार, पढ़ें Pavan Shetty का Exclusive इंटरव्यू

Porsche अगले साल अपनी फुली इलेक्ट्रिक कार Porsche Taycan भारत में लॉन्च करने जा रही है।

By Ankit DubeyEdited By: Published: Mon, 16 Dec 2019 01:53 PM (IST)Updated: Mon, 16 Dec 2019 03:39 PM (IST)
अगले साल लॉन्च होगी Porsche Taycan इलेक्ट्रिक कार, पढ़ें Pavan Shetty का Exclusive इंटरव्यू
अगले साल लॉन्च होगी Porsche Taycan इलेक्ट्रिक कार, पढ़ें Pavan Shetty का Exclusive इंटरव्यू

नई दिल्ली, अंकित दुबे। Porsche ने गुरुग्राम में अपना नया Porsche Centre दिल्ली-एनसीआर खोला है और इस शोरूम की शुरुआत कंपनी ने अपनी नई Porsche Cayenne Coupe लॉन्च करके की है। Cayenne Coupe की कीमत 1.31 करोड़ रुपये और Cayenne Turbo Coupe की कीमत 1.97 करोड़ रुपये (एक्स शोरूम) रखी गई है। लॉन्चिंग के दौरान Porsche इंडिया के डायरेक्टर Pavan Shetty से हमने खास बातचीत की, जिसमें उन्होंने आने वाले वर्षों में Porsche की योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया। 

loksabha election banner

प्रश्न - भारत में Porsche के कितने डीलरशिप्स हैं और आगे विस्तार करने की क्या योजना है?

- देशभर में हमारे फिलहाल 6 डीलरशिप्स हैं, जो मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, कोच्चि, बेंगलुरु और अहमदाबाद में मौजूद हैं। फिलहाल हम अपने डीलरशिप के विस्तार की कोई योजना नहीं बना रहे हैं, लेकिन हमारे जो मौजूदा टच प्वाइंट्स हैं, उन्हीं पर हम काम कर रहे हैं। दिल्ली में हम अगले साल एक डिजिटल स्टूडियो खोलने के साथ ही स्टेट-ऑफ आर्ट वर्कशॉप की भी शुरुआत करेंगे, ताकि ग्राहकों को Porsche का एक वर्ल्ड क्लास अनुभव मिल सके।

प्रश्न - Porsche के जितने भी डीलरशिप्स हैं, क्या वहां आपकी पूरी प्रोडक्ट लाइनअप ग्राहकों के एक्सपीरियंस के लिए मौजूद रहेगी?

- गुरुग्राम में हमने जो नया Porsche सेंटर खोला है, यह दो फ्लोर में है। यहां हमारी प्रोडक्ट लाइनअप की 5 कार डिस्प्ले रहेंगी, जिन्हें ग्राहक आकर देख सकते हैं। साथ ही उनके बारे में विस्तार से वे जान भी सकते हैं। वहीं, दूसरे फ्लोर पर हमने एक फिटिंग लाउंज बनाया है, जहां लोग गाड़ियों के कलर सेंपल्स देख सकते हैं। इसके अलावा, ग्राहक यहां आकर अपनी नई Porsche को कस्टमाइज भी करा सकते हैं और देख सकते हैं कि किस तरह से वे अपनी गाड़ी बनवा सकते हैं।

प्रश्न - साल 2019 ऑटो सेक्टर के लिए सुस्त रहा है, क्या Porsche जैसी लग्जरी कार बनाने वाली कंपनी पर भी इसका असर पड़ा है?

- ऑटो सेक्टर में मंदी का प्रभाव सभी कार कंपनियों पर देखने को मिला है। पर, आप देखेंगे कुछ ऐसे ब्रांड्स हैं, जो सफल रहे हैं, उन्होंने बाजार में नए प्रोडक्ट्स लॉन्च किए हैं और नए प्रोडक्ट्स लॉन्च करने का लाभ हमें भी मिला है। हमने भी इस साल 3 नए प्रोडक्ट्स लॉन्च किए हैं, जिनमें अप्रैल में Porsche 911, साल के मध्य में Porsche Macan और अब Porsche Cayenne Coupe शामिल हैं। Macan हमारे लिए एक जरूरी प्रोडक्ट है, क्योंकि उसे हमने एक प्रतिस्पर्धी कीमत 69.98 लाख रुपये में लॉन्च किया है। इस कीमत पर Porsche ने आज तक कोई कार लॉन्च नहीं की है। इसी वजह से Macan को बाजार में काफी अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। इस कार की वजह से हमारे पास नए ग्राहक आए हैं, क्योंकि पहले हमारे ग्राहकों की सूची में बिजनेसमैन, कॉर्पोरेट कंपनी के सीईओ और सीएफओ होते थे। पर, अब Macan के लॉन्च के बाद Porsche के नए ग्राहक बने हैं।

प्रश्न - ग्राहकों के लिए Porsche आफ्टर सेल्स सर्विस के तहत किस तरह के ऑफर मिलते हैं?

- Porsche के देशभर में जहां 6 डीलरशिप्स हैं, वहां तो किसी तरह की आफ्टर सेल्स सर्विस में दिक्कत नहीं है। इनके अलावा अन्य राज्यों या शहरों, जैसे जयपुर में अगर हमारे किसी ग्राहक को इसकी जरूरत है और वहां गाड़ी में कोई परेशानी है तो Porsche की टीम से फ्लाइंग डॉक्टर्स वहां पर जाते हैं, सर्विस कैंप्स होते हैं, जहां पर हम ऑर्गनाइज्ड तरीके से सर्विस देते हैं। Porsche हर गाड़ी के लिए सभी पार्ट्स गोदाम में रखता है। इसलिए जितना टाइम बाकी OEMs को लगता है, उतना ही समय Porsche को भी लगता है। डीलरशिप्स पर करीब 45 से 60 दिनों का स्टॉक मौजूद रहता है। इसके अलावा हम अपने गोदाम में स्टॉक पहले से ही रखते हैं और अगर इसके बाद भी किसी पार्ट की कमी या जरूरत पड़ती है तो तुरंत हम जर्मनी से फ्लाई करके Porsche पार्ट्स मंगवा लेते हैं।

प्रश्न - आने वाले वर्षों में Porsche की इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लेकर क्या योजनाएं हैं?

- हमने जब भारत में Porsche Cayenne लॉन्च की तो Cayenne हाईब्रिड भी उसी के साथ लॉन्च की गई थी और यह हाइब्रिड में एक बेहतर प्रोडक्ट है, जो आपको इंटरनल कम्बशन इंजन के साथ 45 km तक की रेंज देती है। हम अगले साल अपनी फुली इलेक्ट्रिक कार Porsche Taycan लॉन्च कर रहे हैं। उसकी रेंज सिंगल चार्ज पर करीब 450 km की है। Taycan Turbo S की पावर 761 hp है, जिसे 0 से 100 kmph की रफ्तार पकड़ने में 2.8 सेकंड का वक्त लगता है। ये कंपनी का काफी बेहतर प्रोडक्ट है। इसके अलावा हमने अपनी सभी टीम्स को इलेक्ट्रिक कार हैंडल करने के लिए पूरी तरह से प्रशिक्षित कर दिया है। डीलरशिप्स में इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए पूरी तरह मैन पावर होगी और साथ ही हम अपने सभी डीलरशिप्स पर एक चार्जिंग स्टेशन भी लगाएंगे। इसके अलावा, हमने कुछ स्थानीय होटल में भी टाई-अप किया है, जहां लोग Porsche की गाड़ियां चार्ज कर सकते हैं। इस क्रम में हम अपने ग्राहकों को एक AC चार्जर भी देंगे, जिससे वे अपने घर या ऑफिस में रहकर गाड़ी चार्ज कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.