Move to Jagran APP

FAME 2 पर राय और Hero Electric की योजनाएं, पढ़े Sohinder Gill से Exclusive बातचीत

Hero Electric के पास बैटरी और पावर ट्रेन आदि के क्षेत्र में कुछ सर्वश्रेष्ठ टेक्न ग्लोबल फर्म के साथ टाई अप है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Mon, 13 May 2019 08:29 PM (IST)Updated: Wed, 15 May 2019 09:45 AM (IST)
FAME 2 पर राय और Hero Electric की योजनाएं, पढ़े Sohinder Gill से Exclusive बातचीत

नई दिल्ली (अंकित दुबे)। इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहन देने के लिए अप्रैल 2019 से स्कीम FAME 2 की नीति के तहत ई-वाहनों की बिक्री बढ़ने की बजाए कम हो गई है। सोसाइटी ऑफ मैन्युफैक्चरर्स ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल (SMEV) ने भी यह माना कि FAME-2 के नियमों के चलते इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतें बढ़ गई हैं और ग्राहक महंगे दाम और मरम्मत की बढ़ती लागत के आगे सामान्य गाड़ियां खरीदना पसंद कर रहे हैं। ऐसे मे Hero Electric India के सीईओ और SMEV के डायरेक्टर जनरल, Sohinder Gill से Jagran Auto ने एक्सक्लूजिव बातचीत की और Hero Electric और FAME 2 के बारे में उनसे कई सवाल किए जिनके उन्होंने बखूबी से जवाब दिए। तो आइए एक नजर डालते हैं सवालात और उनके जवाब पर...

loksabha election banner

प्रशन 1: क्या आप FAME 2 से खुश हैं?

उत्तर: गिल ने जवाब देते हुए कहा कि सही दिशा में यह एक कदम है और कागज पर यह वास्तव में बहुत अच्छा लग रहा है, लेकिन अभी इसे देखना बाकी है और इसे अमल होने में आने के लिए हम आगे देख रहे हैं। FAME II प्रोत्साहन के तहत इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की नवीनतम बिक्री संख्या लगभग बहुत कम रही है। आने वाले अगस्त के महीने में हम इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की बिक्री में बढ़त देख रहे हैं। हालांकि, हम एक ऑल-इलेक्ट्रिक व्हीकल इकोसिस्टम को प्राप्त करने के लिए सरकार के दृष्टिकोण में योगदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और बैटरी क्षमता / बिजली के आधार पर सब्सिडी रखने के निर्णय से दोपहिया वाहनों की बिक्री मूल्य अधिक हो सकती है।

FAME II की एक शानदार सफलता के लिए हम सरकार से उद्योग के परिप्रेक्ष्य और आम आदमी पर पड़ने वाले अंतिम प्रभाव यानी उपभोक्ता/खरीदार पर विचार करने की अपेक्षा करते हैं। FAME I में 22,000 रुपये प्रति kWh से घटाकर FAME II में 10,000 रुपये प्रति kWh करने पर पुनर्विचार करना सरकार की समझदारी होगी, ताकि इलेक्ट्रिक स्कूटर और IC वेरिएंट के बीच के लागत में अंतर घटाया जा सके।

प्रशन 2: इलेक्ट्रिक बाइक की बिक्री कम हो रही है, क्या आपको लगता है कि यह उद्योग के लिए चिंताजनक नहीं है?

उत्तर: हां, इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की बिक्री उत्साहजनक नहीं रही है, लेकिन अगर FAME II को इंडस्ट्री के अनुरूप थोड़ा बदला जा सकता है, तो हमें विश्वास है कि आने वाले समय में एक स्वस्थ अप-स्विंग होगा। मैं इसे बढ़ने से पहले मामूली टकराव के रूप में देखता हूं। यह लीन पैच ऊष्मायन अवधि है जिसमें सरकार ईवी को अपनाने की स्थिति पर भी नजर रख रही है। मुझे यकीन है कि ई-स्कूटर की बिक्री में अचानक गिरावट को देखते हुए आने वाले मीहने में FAME 2 में कुछ बदलाव होंगे।

प्रश्न 3: क्या आपको लगता है कि सरकार अगले 3 वर्षों में एक मिलियन ई-बाइक बेचने का लक्ष्य हासिल कर सकती है?

उत्तर: FAME II शासन में मौजूदा विरोध के साथ रेंज, स्पीड, बैटरी साइज लिमिटेशन्स मुश्किल दिखता है, लेकिन अगर उन्हें समय रहते अच्छी तरह से संबोधित और संशोधित किया जाए तो हम निश्चित रूप से इस लक्ष्य को प्राप्त करने की उम्मीद कर सकते हैं। इसमें ऐसा लगता है कि बाधा बनने के लिए 50% स्थानीयकरण का जनादेश है और फेम II के निर्माताओं को लाभ उठाने के लिए इस नए विनियम को समायोजित करने और उत्पादों की नई पंक्ति के साथ आने के लिए समय की आवश्यकता होगी।

प्रश्न 4: Hero इलेक्ट्रिक की बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने की क्या योजना है?

उत्तर: हम R&D में अधिक निवेश करने की योजना बनाते हैं और ग्राहकों के लिए हमारे देश के हिसाब से उपस्थिति को चिह्नित करने के लिए अधिक टच प्वाइंट हैं। इसके अलावा हम नए प्रोडक्ट लाइन-अप और एडवांस्ड टेक्नोलॉजी में निवेश कर रहे हैं ताकि मोबिलिटी टेक्नोलॉजी को आगे बढ़ाया जा सके। हम ज्यादा स्थानीय निर्माण प्रोडक्ट में निवेश करेंगे जैसे बैटरी, जो बदले में कीमतों को कम करने में हमारी सहायता करेंगे। इससे घटी हुई कीमतों के साथ बेस्ट इन क्लास क्वालिटी प्रोडक्ट हमारे ई-स्कूटर्स को खरीदने के लिए अधिक अनुकूल बना देगा और भारतीय सड़कों पर हमारी दृश्यता को बढ़ाएगा।

इस तिमाही के अंत तक हमारे पास आम जनता को शिक्षित करने और उन्हें इलेक्ट्रिक स्कूटर की आवश्यकता के बारे में जागरुक करने और हीरो इलेक्ट्रिक को भारत में प्रमुख इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माताओं में से एक के रूप में दिखाने के उद्देश्य से विज्ञापनों और डिजिटल अभियानों पर निवेश करने की योजना है। इस कार्रवाई के चलते निश्चित रूप से आने वाले महीनों में हम बाजार में हिस्सेदारी बढ़ाएंगे।

प्रश्न 5: ई-बाइक को अधिक किफायती बनाने की आपकी क्या योजना है?

उत्तर: हम उन कम्पोनेंट्स का स्थानीयकरण करने की योजना बना रहे हैं जो वर्तमान में संयुक्त रूप से विकसित हो रहे हैं या इंपोर्ट किए जा रहे हैं। इसके अलावा हम लिथियम-आयन बैटरियों और पुर्जों की प्रतिस्पर्धी कीमत तय करते हैं और हमारे ग्राहकों को स्वामित्व में आसानी प्रदान करने के लिए शहरों के मौजूद निकट सर्विस स्टेशनों से जुड़े हुए हैं। फेम II नियमों का पालन करने के लिए यानी 50 फीसद स्थानीयकरण का प्रबंधन करने के लिए मुझे लगता है हमें ड्राइंग बोर्ड पर वापस जाने और खरीदारों के लिए इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स के प्रस्ताव को बढ़ाने के लिए नई योजना की आवश्यकता होगी।

प्रश्न 6: इस वक्त मौजूदा लोकलाइजेशन लेवल क्या है और आप इसे कैसे बढ़ा सकते हैं?

उत्तर: प्लांट में हम जो मैन्युफैक्चर करते हैं, उसके अलावा स्थानीयकरण उन कम्पोनेंट्स पर निर्भर है जिन्हें निवेश में कुछ भविष्य और मूल्य देखना चाहिए। कुछ प्लेयर्स के विपरीत जो स्थानीयकरण मानदंडों को पूरा करने के लिए केवल शेल्फ आइटम बंद कर रहे हैं, हम हीरो इलेक्ट्रिक में 12 से 18 महीने के सख्त नियमों का पालन करते हैं, ताकि उन्हें अपनी इलेक्ट्रिक बाइक में लगाने से पहले डिजाइन, टेस्टिंग और रिलायबिलिटी/ लाइफ साइकल की जांच हो सके। हम इम्पोर्ट प्रतिस्थापन विकसित करने के लिए कुछ सप्लायर्स को मनाने में कामयाब रहे हैं और अपने व्यापार के जोखिम को साझा करने के लिए उन्हें आर्थिक रूप से समर्थन दिया है। ये कम्पोनेंट्स लोकलाइजेशन के विभिन्न चरणों में हैं और उच्च लागत के बावजूद हम अपनी व्यावसायिक योजनाओं के अनुसार इन्हें अपनी बाइक पर लागू करेंगे।

प्रश्न 7: क्या इस वित्तीय वर्ष में हीरो की ओर से अधिक प्रोडक्ट लॉन्च किए जाएंगे या फिर आप मौजूदा प्रोडक्ट्स को अपग्रेड करने जा रहे हैं?

उत्तर: हां, हम आने वाले महीनों में इलेक्ट्रिक स्कूटर की एक नई रेंज लॉन्च करेंगे। इनमें लंबी दूरी तक के लिए एडवांस लिथियम बैटरी होगी। हमारे अपकमिंग ई-स्कूटर IOT आधारित होंगे और अपने सेगमेंट के लिए आकर्षक और टेक्नोलॉजी के तौर पर बेहतर होंगे।

प्रश्न 8: किफायती कीमत को बरकरार रखते हुए Hero ई-स्कूटर्स में आप बेहतर रेंज और फास्ट चार्जिंग क्षमता देने के लिए क्या योजना बना रहे हैं?

उत्तर: एक वैश्विक फर्म के रूप में हीरो इलेक्ट्रिक के पास बैटरी और पावर ट्रेन आदि के क्षेत्र में कुछ सर्वश्रेष्ठ टेक ग्लोबल फर्म के साथ टाई अप है। ये साझेदारी तकनीकी रूप से एडवांस्ड ई-स्कूटर बनाने में हमारी सहायता करेगी, जिसमें न केवल अधिक रेंज और तेज चार्जिंग क्षमता होगी, बल्कि ज्यादा टॉप स्पीड और IOT बेस्ड कंट्रोलिंग सिस्टम भी होगा। ईमानदारी से कहूं तो, हमारे पास 150 किलोमीटर की रेंज और 120 kmph की टॉप स्पीड के साथ एक वाहन बनाने की क्षमता है, लेकिन भारत के लिए इस तरह के स्पेसिफिकेशन्स उपयुक्त नहीं हैं। एक नया प्रोडक्ट बनाते समय हम इसकी व्यावहारिकता को ध्यान में रखते हैं। प्रोडक्ट बनने की संभावना लागत बनाम फीचर्स के तौर पर होती है। हमारा मुख्य उद्देश्य हाई मार्जिन रखना और लाभदायक होना नहीं है, इसके बजाय हम इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में जागरुकता पैदा करना चाहते हैं और इस प्रकार इसे आने वाले वर्षों में परिवहन का मुख्य साधन बना सकते हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.