Move to Jagran APP

Exclusive: भारतीय बाजार में हर कीमत रेंज पर उपलब्ध होंगे Turtle Wax के प्रोडक्ट्स - Sajan Murali Puravangara

Turtle Wax कार केयर इंडिया के कंट्री मैनेजर और डायरेक्टर Sajan Murali Puravangara से जागरण ऑटो ने भारत में उनकी रणनीति को लेकर एक्सक्लूजिव बातचीत की है।

By Ankit DubeyEdited By: Published: Wed, 24 Jun 2020 02:44 PM (IST)Updated: Wed, 24 Jun 2020 02:44 PM (IST)
Exclusive: भारतीय बाजार में हर कीमत रेंज पर उपलब्ध होंगे Turtle Wax के प्रोडक्ट्स - Sajan Murali Puravangara

नई दिल्ली, अंकित दुबे। भारत में जिस तरह से लोग प्रीमियम गाड़ियों की खरीदारी कर रहे हैं, ठीक उसी तरह से लोग कार केयर प्रोडक्ट्स भी खरीद रहे हैं। हर कोई अपनी गाड़ी हमेशा वैसे ही स्वच्छ और साफ रखना चाहता है, जैसे शोरूम से निकलकर आती है। भारतीय बाजार में कई कंपनियां ऐसी हैं जो अपने कार केयर प्रोडक्ट्स बेच रही हैं, लेकिन उनमें से कुछ प्रोडक्ट्स ऐसे भी हैं जो आपकी गाड़ी को चमका तो देते हैं, लेकिन उनमें इस्तेमाल होने वाले रासायनिक पदार्थ (Chemical) आपकी गाड़ी और आपके लिए काफी हानिकारक साबित होते हैं। पर अब भारतीय बाजार में 75 वर्ष पुराने एक ऐसे ब्रांड ने एंट्री ले ली है, जो वैश्विक स्तर पर कार केयर प्रोडक्ट्स को लेकर काफी फेमस है।

loksabha election banner

जी हां, हम बात कर रहे हैं Turtle Wax की, जो अवार्ड विजेता शिकागो स्थित कार केयर ब्रांड है। जागरण ऑटो ने भारत में एंट्री को लेकर Turtle Wax कार केयर प्राइवेट लिमिटेड के कंट्री मैनेजर और डायरेक्टर, Sajan Murali Puravangara से एक्सक्लूजिव बातचीत की, जिसमें उन्होंने भारत में अपनी योजनाओं के बारे में काफी जानकारी जानकरी दी हैं।

प्रशन: वैश्विक स्तर पर Turtle Wax एक बहुत बड़ी कंपनी है, भारतीय बाजार में एंट्री के साथ कंपनी की क्या रणनीति रहेगी?

उत्तर: साजन ने जवाब देते हुए कहा, "मैं आपको बता देना चाहता हूं कि कोरोनावायरस के दौरान आने का हमारी कोई योजना नहीं थी। भारतीय बाजार में एंट्री लेने के लिए हम पिछले एक साल से योजना बना रहे हैं। हम अपने लॉन्च के प्लान्स, डिस्ट्रीब्यूशन आदि पर काम कर रहे हैं जिसके चलते हमें 6 से 8 महीने सब कुछ सेट करने में लगा। दुर्भाग्य से मार्च महीने में कोविड-19 आया और लॉकडाउन के चलते हमारी भारत में एंट्री 3 महीने और ज्यादा स्थगित हो गई। एंट्री भले ही हमने अभी की है, लेकिन पिछले 6 से 8 महीनों से हम लगातार भारत में Turtle Wax को स्थापित करने के लिए कड़ी मेहनत से काम कर रहे हैं। कोविड के चलते हमारी रणनीति पर फिलहाल कोई फर्क नहीं आया है, क्योंकि यह एक लॉन्ग टर्म रणनीति है और Turtle जिस भी देश में एंट्री लेता है वहां अपनी एक ही लॉन्च टर्म रणनीति के साथ आता है।"

उन्होंने आगे कहा, "सबसे अच्छी बात यह कि भारत की कुल जनसंख्या के 4 फीसद लोग ऐसे हैं जिनके पास अपनी गाड़ी है, और यह लगातार बढ़ता जाएगा। आने वाले 10-15 वर्षों में भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री काफी ऊंचाई पर होगी। इसी वजह से हमारी रणनीति लंबी अवधि के लिए है और भारतीय बाजार में यह जल्द तेजी से वृद्धि करेगी। हमें भरोसा है कि हम Turtle Wax कार केयर को भारतीय बाजार में अच्छी तरह स्थापित करेंगे। कार केयर सेगमेंट इस समय तेजी से बढ़ रहा है, काफी सारे प्लेयर्स भी इस सेगमेंट में मौजूद हैं। लेकिन हम भारतीय बाजार में कार केयर प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों के मन में अपनी अलग ही पहचान बनाएंगे।"

प्रश्न: क्या आपके पास मौजूदा कोविड-19 स्थिति को ध्यान में रखते हुए कोई सैनिटाइजर या कीटाणुनाशक प्रोडक्ट है, जो कार के पेंट पर किसी तरह कोई नुकसान नहीं पहुंचाए?

उत्तर: फिलहाल हम अमेरिका में अपने इस पोडक्ट पर काम कर रहे हैं जो कि कीटाणुनाशक क्लीनर होगा। हालांकि, यह भारतीय बाजार में जल्द उपलब्ध नहीं हो पाएगा। इसे भारत समेत कई देशों में आने में करीब 6 महीने लग जाएंगे। इस प्रोडक्ट का नाम 'Cleaner & disinfectants' है। इस प्रोडक्ट पर समय इसलिए लग रहा है क्योंकि हम चाहते हैं यह पर्यावरण के अनुकूल और उपयोगकर्ता के अनुकूल प्रोडक्ट हो। साथ ही यह गाड़ी के पेंट पर भी किसी तरह का कोई नुकसान न पहुंचाए।

प्रश्न: मौजूदा प्रतिस्पर्धियों को देखते हुए भारत में आपकी मूल्य निर्धारण रणनीति क्या रहेगी?

उत्तर: हमारा मूल्य निर्धारण रणनीति दो हिस्सों में होगी। इसमें हमारी पहली ग्रीन लाइन होगी जो कि वैश्विक स्तर पर काफी पॉपुलर प्रोडक्ट है। ग्रीन लाइन यानी कि इसमें विभिन्न प्रोडक्ट्स में ग्रीन कलर के कैन्स आते हैं। इसमें इसकी कीमतों की तुलना तुलनात्मक प्रतियोगियों से कर सकते हैं। इसमें हम कीमत और क्वालिटी दोनों से ही तुलना कर सकते हैं। इसके साथ ही हमारे पास हाइब्रिड एंड आईस सीरीज भी हैं जो कि काफी प्रीमियम प्रोडक्ट रहेंगे और ये प्रोडक्ट्स उपभोक्ताओं को कार केयर को लेकर एक अनूठा अनुभव प्रदान करेंगे।

प्रश्न: भारतीय बाजार में आप Turtle Wax के किस प्रोडक्ट में ज्यादा वृद्धि देखते हैं?

उत्तर: हम फिलहाल भारतीय बाजार में कार केयर की वृद्धि अभी DISM पर देख रहे हैं। हालांकि, हमें उम्मीद है कि भारतीय बाजार में DIY कल्चर भी एक समय के बाद बदलेगा, क्योंकि आगे चलकर हर किसी के पास समय नहीं होगा कि वह वर्कशॉप्स पर जाए और खुद ही सारा लोड उठाए। पर कोविड-19 के दौरान DIY कल्चर को भी लोग अपना रहे हैं क्योंकि शॉप्स में भी कर्मचारी कम हैं, लोग घर से बाहर नहीं जाना चाहते तो ऐसे में लोग ऑर्डर करके घर पर ही अपनी गाड़ी पर काम करवाते हैं। DIY कल्चर आने वाले महीनों में धीरे-धीरे बढ़ेगा, लेकिन DISM वैश्विक स्तर पर इस वक्त काफी ज्यादा पॉपुलर है। यह कार केयर में लगातार तेजी से वृद्धि करता जा रहा है।

प्रश्न: Turtle Wax के भारतीय बाजार में सभी प्रोडक्ट्स मेड-इन-इंडिया होंगे या फिर कंपनी इन्हें बाहर से इंपोर्ट करके बेचेगी?

उत्तर: हमारे ज्यादातर प्रोडक्ट्स अमेरिका से इंपोर्ट किए जाएंगे। हमने भारतीय बाजार में अभी अपनी पारी की शुरुआत ही की है, हमें बाजार को समझने में अभी थोड़ा समय लगेगा। जैसे ही भारतीय बाजार में हम Turtle Wax को लेकर अवसर देखेंगे, वैसे ही हम इसे स्थानीय रूप से बनाने पर काम करना शुरू कर देंगे।

प्रश्न: भारतीय ग्राहक Turtle wax ब्रांडेड प्रोडक्ट्स कहां-कहां से खरीद सकते हैं?

उत्तर: Turtle wax के ब्रांडेड प्रोडक्ट्स भारतीय बाजार में मौजूद सभी कार एक्सेसरीज रिटेलर्स के पास मौजूद होंगे। दिल्ली-मुंबई में जो भी नामी कार एक्सेसरीज डीलर्स, टायर / एलाइनमेंट शॉप्स, लुब्रिकेंट आउटलेट्स, इंडिपेंडेंट वर्कशॉप्स और कार स्पा मौजूद हैं, वहां से आप Turtle wax के प्रोडक्ट्स खरीद सकते हैं। इसके साथ ही हमारे कई सारे प्रोडक्ट्स आप हाइपर मार्केट्स से भी खरीद सकते हैं, जहां हम अपनी उपस्थिति जल्द बनाने जा रहे हैं। इसके साथ ही हम थर्ड पार्टी सेलर Amazon पर भी उपलब्ध हैं। इन सभी प्लेटफॉर्म के अलावा आप हमारे टोल फ्री नंबर 18001 026155 से भी हमारे प्रोडक्ट्स घर मंगवा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.