Move to Jagran APP

4 साल से बड़े बच्चे को नहीं पहनाया हेल्मेट तो अब मां-बाप का कटेगा चालान

Motor Vehicles Amendment बिल में चार साल से बड़े बच्चे को भी हेल्मेट पहनने का प्रावधान है

By Shridhar MishraEdited By: Published: Mon, 29 Jul 2019 11:28 PM (IST)Updated: Wed, 31 Jul 2019 07:12 AM (IST)
4 साल से बड़े बच्चे को नहीं पहनाया हेल्मेट तो अब मां-बाप का कटेगा चालान
4 साल से बड़े बच्चे को नहीं पहनाया हेल्मेट तो अब मां-बाप का कटेगा चालान

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। बिना हेल्मेट बाइक चलाना ट्रैफिक नियमों के खिलाफ है। ऐसे में जो लोग बिना हेल्मेट मोटरसाइकिल चलाते हुए पकड़े जाते हैं, ट्रैफिक पुलिस उनका चालान काटती है। ऐसे में सवाय यह है कि उन छोटे बच्चों का क्या जो बिना हेल्मेट बाइक पर सवारी करते हैं। ऐसे में PM Narendra Modi की अगुवाई वाली सरकार Motor Vehicles Amendment बिल लेकर आई है, जो लोकसभा में पास हो चुका है। हालांकि, अभी इसे राज्यसभा में भी पास होना होगा। अगर यह बिल राज्यसभा में भी पास हो जाता है, तो चार साल से बड़े बच्चे को भी हेल्मेट पहनना होगा (मोदी सरकार के नए बिल में 10 गुना ज्यादा कटेगा चालान- नीचे Video में देखें पूरी खबर...)

loksabha election banner

इस नए बिल में बिना हेल्मेट बाइक चला रहे व्यक्ति को 100 रुपये की जगह 1000 रुपये का चालान भरना पड़ेगा। यह बिल सिर्फ यहीं तक नहीं है। दरअसल इस बिल में चार साल से बड़े बच्चे को भी हेल्मेट पहनने का प्रावधान है। ऐसे में अगर यह बिल राज्यसभा में भी पास हो जाता है, तो चार साल से बड़े बच्चे के हेल्मेट नहीं पहनने पर माता-पिता को जुर्माना भरना पड़ेगा।

दरअसल Motor Vehicles Amendment बिल के मुताबिक यह बड़े (वयस्क) व्यक्ति की जिम्मेदारी है कि उसके साथ यात्रा कर रहा बच्चा सही अवस्था में बैठा या नहीं। यानी अगर आप आपकी बाइक पर बैठा बच्चा सही तरह से सुरक्षित नहीं है, तो आपको 1000 रुपये का चालान भरना पड़ सकता है।

दरअसल भारत में हर रोज करीब 400 लोगों की सड़क हादसे में मौत हो जाती है। वहीं, एक साल में करीब 1.5 लाख लोग Road Accident में मारे जाते हैं। जबकि, करीब 5 लाख लोग सड़क हादसे में घायल हो जाते हैं। ऐसे में इन हादसों को रोकने के लिए सरकार Motor Vehicles Amendment बिल लेकर आई है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.