नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जानी-मानी इलेक्ट्रिक व्हीकल निर्माता कंपनी Tesla के CEO Elon Musk ने घोषणा की है कि कंपनी जल्द से जल्द अपनी Giga न्यूयॉर्क फैक्ट्री को वेंटिलेटर बनाने के लिए फिर से शुरू करने का प्लान बना रही है।

यूएसए द्वारा रेसप्रिटेर मास्क में कमी आने के चलते दान देने के लिए अपील करने के बाद कैलिफोर्निया बेस्ड इलेक्ट्रिक व्हीकल निर्माता के हैड अमेरिका में Coronavirus रोगियों के लिए वेंटिलेटर बनाने के लिए ऑफर करने वाले पहले कार निर्माताओं में से है। Tesla ने मेडिकल डिवाइस कंपनी Medtronic Plc के साथ काम करना शुरू कर दिया है और सैन फ्रांसिस्को बे एरिया में अपने Fremont प्लांट में वेंटिलेटर का प्रोडक्शन शुरू करने के लिए तेजी से काम कर रहा है और बाद में अगला न्यूयॉर्क होगा।

अमेरिका में कार निर्माता कंपनिया जैसे Ford और General Motors के साथ अन्य भी मिलकर कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए ventilators और respirators बनाने में मदद करने के लिए आगे आई हैं। General Motors ने Indiana के Kokomo में GM प्लांट में वेंटिलेटर बनाने के लिए मेडिकल उपकरण बनाने वाली कंपनी Ventec के साथ साझेदारी की है।

वहीं दूसरी तरफ Ford ने GE Healthcare के साथ साझेदारी कर रही है और सांस में लेने में दिक्कत का सामना कर रहे है रोगियों के लिए GE के ventilator डिजाइन प्रोडक्शन को बढ़ाने का काम करेगी। अतिरिक्त वेंटिलेटर बनाने के लिए Ford ब्रिटिश सरकार के साथ अलग से पार्टनरशिप करने पर विचार कर रही है। वहीं इसके अलावा यह 3M के साथ इसके एयर-प्यूरिफाइंग रेस्पिरेटर्स मैन्युफैक्चरिंग कैपेसिटी बढ़ाने के लिए काम करेगी।

Fiat Chrysler Automobiles और Kia जैसी अन्य कंपनियों ने अपनी एशिया की फैक्ट्री में फेस मास्क बनाने के प्लान का ऐलान किया है। चीनी की इलेक्ट्रिक व्हीकल निर्माता कंपनी BYD हाल ही में दुनिया की सबसे बड़ी फेस मास्क निर्माता बन गई है जिसने Coronavirus महामारी के बीच 1 दिन में 5 मिलियन से अधिक फेस मास्क का उत्पादन किया है।

Posted By: Sajan Chauhan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस