Move to Jagran APP

15 साल की उम्र में किया दिल्ली के छात्र ने कमाल, महज 45 हजार रुपये के खर्च से बना डाली Royal Enfield Electric बाइ​क

बताते चलें कि यह राजन का इलेक्ट्रिक वाहन बनाने का पहला प्रयास नहीं था। उन्होंने पहले एक इलेक्ट्रिक साइकिल विकसित करने के लिए हाथ आजमाया था जो सफल नहीं हुआ। स्टूडेंट के मुताबिक इलेक्ट्रिक रॉयल एनफील्ड बिना रिचार्ज के करीब 100 किलोमीटर तक चल सकती है। अधिक दिलचस्प है

By BhavanaEdited By: Published: Mon, 20 Sep 2021 02:57 PM (IST)Updated: Tue, 21 Sep 2021 10:06 AM (IST)
15 साल की उम्र में किया दिल्ली के छात्र ने कमाल, महज 45 हजार रुपये के खर्च से बना डाली Royal Enfield Electric बाइ​क
राजन ने कहा कि सिर्फ 48volt के चार्जर से इलेक्ट्रिक बाइक को घर पर ही चार्ज किया जा सकता है।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Royal Enfield in Electric Version: दिल्ली के सुभाष नगर इलाके के नौवीं कक्षा के एक छात्र ने स्क्रैप से एक इलेक्ट्रिक रॉयल एनफील्ड बाइक तैयार की है, जिसके बारे में उनका दावा है कि यह एक बार चार्ज करने पर 100 किलोमीटर तक चल सकती है। एनआई पर जारी रिपोर्ट के मुताबिक सर्वोदय बाल विद्यालय के 15 वर्षीय छात्र राजन ने कोविड -19 महामारी के चलते लॉकडाउन के दौरान इस बाइक को विकसित किया है। राजन ने कहा कि रॉयल एनफील्ड बाइक को इलेक्ट्रिक अवतार में तैयार करने के लिए केवल 45,000 रुपये खर्च आया है।

loksabha election banner

Royal Enfield इलेक्ट्रिक बनाने का प्लान

उन्होंने बताया कि एक पुरानी Royal Enfield बाइक को इलेक्ट्रिक मोटर के साथ जोड़ने के लिए स्क्रैप सामग्री का इस्तेमाल किया गया है। एजेंसी एएनआई से बात करते हुए, राजन ने कहा, “चूंकि मेरा स्कूल बंद था, इसलिए मुझे पास की मरम्मत की दुकान पर बाइक के तकनीकी पहलुओं के बारे में पता चला। फिर मैंने अपने माता-पिता को एक स्क्रैप डीलर और अन्य आवश्यक भागों से एक पुरानी बाइक खरीदने के लिए राजी किया, जिसकी कुल कीमत 45,000 थी।"

महज तीन दिन में हुई तैयार

स्टूडेंट के मुताबिक इलेक्ट्रिक रॉयल एनफील्ड बिना रिचार्ज के करीब 100 किलोमीटर तक चल सकती है। जो अधिक दिलचस्प है,। राजन ने कहा कि सिर्फ 48 वोल्ट के चार्जर से इलेक्ट्रिक बाइक को घर पर ही चार्ज किया जा सकता है। राजन ने कहा कि एक पुरानी रॉयल एनफील्ड मोटरसाइकिल के स्क्रैप से परिवर्तित इस इलेक्ट्रिक बाइक के सभी आवश्यक पार्ट को इकट्ठा करने में उन्हें लगभग एक महीने का समय लगा। एक बार जब उन्होंने बाइक को विकसित करने के लिए सारी चीजें इकट्ठी कर ली, तो बाइक को तैयार होने में महज तीन दिन लगे।

इससे पहले इलेक्ट्रिक साइकिल पर आजमाया हाथ

बताते चलें, कि यह राजन का इलेक्ट्रिक वाहन बनाने का पहला प्रयास नहीं था। उन्होंने पहले एक इलेक्ट्रिक साइकिल विकसित करने के लिए हाथ आजमाया था, जो सफल नहीं हुआ। उन्होंने कहा, "इससे पहले, मैंने एक ई-साइकिल बनाई लेकिन स्पीड कंट्रोल सिस्टम स्थापित करने में विफल रहा। परिणामस्वरूप, वह एक सवारी के दौरान गिर गया और घायल हो गया।" जिसके बाद इलेक्ट्रिक बाइक को तैयार किया गया।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.