नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत के सबसे बड़े और अग्रणी ऑनलाइन ऑटोमोबाइल बाजार Droom ने कोविड-19 महामारी के खिलाफ अपनी जर्म-शील्ड सर्विस के दायरे को विस्तार दिया है। अस्पतालों, कार्यालयों, स्कूलों, डे-केयर आवासीय परिसरों, रिटेल स्पेस, लिफ्ट और ATM को भी जर्म-शील्ड सर्विस दी जा रही है। पहले इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल सिर्फ ऑटोमोबाइल्स के डीप सैनिटाइजेशन के लिए हो रहा था। अब Droom ने टेक्नोलॉजी से चलने वाली इस सेवा का इस्तेमाल इन भौतिक सुविधाओं के संवेदनशील क्षेत्रों को सुरक्षित रखने के लिए करने का फैसला किया है।

जर्म-शील्ड टेक्नोलॉजी को ड्रूम हेल्थ के अंतर्गत लॉन्च किया गया था तथा यह कारों व दुपहिया वाहनों के लिए एंटी-माइक्रोबियल सरफेस प्रोटेक्शन शील्ड है। यह शील्ड सार्स और अन्य ड्रॉपलेट-बेस्ड वायरस के खिलाफ तीन महीने तक प्रभावी रहती है और यह बैक्टीरिया, अल्गी, यीस्ट, मोल्ड और फफूंद जैसे माइक्रो ऑर्गेनिज्म को पनपने नहीं देती। इस तरह यह शील्ड हानिकारक वायरस से सरफेस को प्रोटेक्शन देती है। यह टेक्नोलॉजी किसी भी सरफेस को 99.99% माइक्रोबियल रिडक्शन रेट के साथ मजबूत, टिकाऊ, अदृश्य और प्रभावी कवच के तौर पर पॉलीमराइज (बांड) करती है।

इस पहल के हिस्से के तहत डूम की जर्म-शील्ड टीम मुख्य रूप से किसी भी जगह के कंटेमिनेशन लेवल की जांच करने के लिए डिजिटल स्वाब टेस्ट करेगी। जर्म-रिस्क थ्रेट का आकलन करने के बाद इन क्षेत्रों को लाल ‘हाई रिस्क, नारंगी रिस्क ‘मीडियम रिस्क’, पीला ‘लो रिस्क’ और हरा ‘नो रिस्क’ क्षेत्रों में विभाजित किया जाएगा। ‘हाई रिस्क’ और ‘मीडियम रिस्क’ वाले क्षेत्रों को जर्म-शील्ड टेक्नोलॉजी से ट्रीट किया जाएगा, वहीं अन्य कम रिस्क वाले क्षेत्रों को भी अन्य प्रभावी क्लिनिंग सॉल्युशन का उपयोग करके अच्छी तरह से साफ किया जाएगा।

ड्रूम के संस्थापक और सीईओ संदीप अग्रवाल ने इस पहल पर टिप्पणी करते हुए कहा, "ड्रूम में हम ऐसी टेक्नोलॉजी और डेटा-ड्रिवन सॉल्युशन विकसित कर रहे हैं, जो कोविड-19 के प्रसार को रोके और देश को इस महामारी से सुरक्षित रखें। इस विजन के तहत हमने ऑटोमोबाइल कैटेगरी से आगे बढ़कर अपनी जर्म-शील्ड टेक्नोलॉजी की पहुंच का विस्तार किया है। यह संवेदनशील भौतिक स्थानों को गहराई से साफ, स्वच्छ करने और कीटाणुरहित रखने के लिए प्रभावी उपाय है और यह तेजी से कंटेजन के खिलाफ स्वच्छता और सुरक्षा सुनिश्चित करता है।" 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस