नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में एक से बढ़कर एक ईवी लॉन्च हो रही हैं वहीं आने वाले सालों में इलेक्ट्रिक व्हीकल की भरमार होने वाली है। अगर आप भी नई इलेक्ट्रिक कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो इस खबर को जरूर पढ़ें, जहां आपको बताने जा रहे हैं उन 6 चीजों के बारे में जिसे नई ईवी खरीदने से पहले जरूर ध्यान देना चाहिए नहीं तो आपकी मेहनत की कमाई बर्बाद हो सकती है।

ईवी कीमतें

पहली बार इलेक्ट्रिक गाड़ी खरीदने से पहले अपना बजट तय करें और अपनी पंसद की गाड़ी के बारे में बारिकी से जांच पड़ताल कर लें।

बैटरी वारंटी

ईवी की बैटरी काफी महंगी आती है। इसलिए ईवी खरीदने जाएं तो संबंधित कंपनी से उसके बैटरी की वारंटी के बारे अच्छी से जान पड़ताल कर लें, ताकि बाद में आपको बैटरी को लेकर पछतावा न करना पड़े।

बैटरी रेंज

ईंधन से चलने वाली गाड़ियों में जैसे अच्छी माइलेज की लोग दरकार करते हैं, ठीक वैसे ही ईवी में रेंज की होती है। इसलिए इलेक्ट्रिक गाड़ी में सबसे जरूरी उसका रेंज होता है, जब भी नई ईवी खरीदने जाएं तो ईवी के रेंज के बारें में अच्छे से बातचीत कर लें।

टॉप स्पीड

इलेक्ट्रिक गाड़ी खरीदते समय एक बार टेस्ट ड्राइव करके उसकी रेंज को जरूर चेक करें। वहीं साथ ही उसका टॉप स्पीड भी चेक कर लें।

केबिन लेग स्पेस

अच्छी बात ये है कि इलेक्ट्रिक गाड़ी अन्य गाड़ियों की तुलना अधिक एडवांस होती हैं, वहीं उनका केबिन भी काफी एडवांस होता है। हालांकि, जब ईवी खरीदने जाएं तो अंदर लेग स्पेस जरूर चेक करें, ताकि आपको यात्रा के समय कोई परेशानी न हो।

Edited By: Atul Yadav