Move to Jagran APP

October Car Sales: त्योहारी सीजन के बावजूद कार कंपनियां खुश नहीं, पढ़ें बिक्री का पूरा विश्लेषण

त्योहारी सीजन के दौरान पिछले दो महीने कार कंपनियों के लिए सुस्त रहे और डीलरशिप्स पर इन्वेंटरी का ढेर हो गया है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Fri, 02 Nov 2018 02:33 PM (IST)Updated: Mon, 05 Nov 2018 10:38 AM (IST)
October Car Sales: त्योहारी सीजन के बावजूद कार कंपनियां खुश नहीं, पढ़ें बिक्री का पूरा विश्लेषण
October Car Sales: त्योहारी सीजन के बावजूद कार कंपनियां खुश नहीं, पढ़ें बिक्री का पूरा विश्लेषण

नई दिल्ली (अंकित दुबे)। देश के ऑटोमोबाइल सेक्टर में अक्टूबर महीने की बिक्री ज्यादातर कंपनियों की सपाट रही है। हालांकि, कार कंपनियों को त्योहारी सीजन के चलते अक्टूबर महीने में काफी उम्मीदे थीं। पिछले महीने कार कंपनियों की बिक्री की वृद्धि को पिछले वर्ष के निम्न आधार पर भी तय की गई हैं। इसमें यह ध्यान देने वाली बात है कि त्योहारी सीजन के दौरान पिछले दो महीने कंपनियों के लिए सुस्त रहे और डीलरशिप्स पर इन्वेंटरी का ढेर हो गया है। अब नवंबर महीना कार कंपनियों के लिए कैसा जाता है यह अगले महीने जारी होने वाली सेल्स रिपोर्ट में पता चलेगा, लेकिन आज हम यहां अब तक आई कार कंपनियों की बिक्री का विश्लेषण कर रहे हैं और आपको यह भी बताने जा रहे हैं कि कार कंपनियों ने इस बिक्री को लेकर क्या प्रतिक्रियाएं दी हैं।

loksabha election banner

मारुति सुजुकी

यात्री वाहन बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी के चेयरमैन, आर सी भार्गव, ने दूसरी तिमाही के नतीजे जारी करते हुए कहा, "पिछले कुछ महीनों में हालात खराब देखे गए हैं इस साल त्योहारी सीजन में कोई बड़ा उछाल नहीं दिख रहा है। उम्मीद है कि त्योहारी सीजन के दौरान बिक्री केवल पिछले सीजन के मुकाबले मामूली रूप से अलग होगी, लेकिन हम महत्वपूर्ण विकास नहीं देख रहे हैं।"

मारुति सुजुकी इंडिया ने अक्टूबर 2018 में 1.5 फीसद की बढ़त के साथ 138,100 यूनिट्स की बिक्री की है, जबकि इससे बीते वर्ष समान अवधि में यह आंकड़ा 136,000 यूनिट्स का था।

हुंडई मोटर इंडिया

हुंडई मोटर इंडिया के नेशनल सेल्स हैड, विकास जैन ने कहा, "भारत की पसंदीदा फैमिली कार हुंडई सैंट्रो के ब्लॉकबस्टर लॉन्च के चलते हुंडई ने घरेलू बिक्री में 4.9 फीसद की वृद्धि के साथ 52,001 यूनिट्स की बिक्री की है। हुंडई ने हुंडई 'दस हजार क्लब कार' में क्रेटा, आई 20 और ग्रैंड आई 10 के मजबूत प्रदर्शन के साथ नई सैंट्रो की 8500 से अधिक यूनिट्स की थोक बिक्री की है।"

साउथ कोरिया की कार निर्माता कंपनी हुंडई मोटर इंडिया ने अक्टूबर 2018 में 4.9 फीसद की बढ़ोतरी के साथ 52,001 यूनिट्स की बिक्री की है। इससे बीते वर्ष समान अवधि में कंपनी ने 49588 यूनिट्स की बिक्री की थी।

महिंद्रा एंड महिंद्रा

M&M, ऑटोमोटिव सेक्टर के प्रेसिडेंट, राजन वाधरा ने कहा, "पिछले कुछ महीनों से ऑटोमोटिव इंडस्ट्री कम उपभोक्ता खरीद भावना के कारण पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट की खुद्रा बिक्री में कमी देख रहा है। इसलिए किसी को उत्सुक रहना होगा कि त्योहारी सीजन कैसा होगा। हालांकि, महिंद्रा में हम अपने माराजो के साथ-साथ अपने कमर्शियल पोर्टफोलियो हाल ही में लॉन्च किए माहा बोलेरो पिक-अप के साथ आगे बढ़ने की प्रतिक्रिया से खुश हैं।"

महिंद्रा एंड महिंद्रा (M&M) ने घरेलू बाजार में 3 फीसद की बढ़त के साथ अक्टूबर 2018 में 24,066 यूनिट्स की बिक्री की है, जबकि अक्टूबर 2017 में यह आंकड़ा 23,453 यूनिट्स का था।

टाटा मोटर्स

टाटा मोटर्स के पैसेंजर व्हीकल बिजनेस यूनिट के प्रेसिडेंट मयंक पारीक ने कहा, "अक्टूबर 2018 अभी तक एक और महीना था जिसमें टाटा मोटर्स ने इंडस्ट्री के विकास को आगे बढ़ाया है। इंडस्ट्री में जहां 2% की वृद्धि हुई है। वहीं टाटा मोटर्स ने 11% की मजबूत वृद्धि हासिल की है। इसलिए हम ईंधन की कीमतों में वृद्धि, उच्च ब्याद दरें और बीमा प्रीमियम में वृद्धि होने के बावजूद भी सकारात्मक झोके को बनाए रखने में समर्थ हैं। हम अपने हालिया लॉन्च के चलते आने वाले महीनों में इस गति को जारी रखने की उम्मीद करते हैं और हमारी एसयूवी हैरियर को अभी से ही काफी ज्यादा प्रतिक्रियाएं मिल रही हैं।"

टाटा मोटर्स के पैसेंजर व्हीकल (PV) की घरेलू बाजार में बिक्री 11 फीसद की बढ़त के साथ 18,290 यूनिट्स की रही है, जबकि अक्टूबर 2017 में यह आंकड़ा 16,475 यूनिट्स का था।

होंडा कार्स

HCIL के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और डायरेक्टर, सेल्स और मार्केटिंग, राजेश गोयल ने कहा, "त्योहारी सीजन के बावजूद ग्राहकों की खरीदारी में पिछले साल की तुलना में नरमी देखी गई है। हालांकि, अमेज का शानदार परफॉर्मेंस जारी है और हाल ही में लॉन्च हुई CR-V में ग्राहकों की दिलचस्पी बनी है।"

जापानी कार निर्मता कंपनी ने अक्टूबर 2018 में 0.01 फीसद की गिरावट के साथ 14,233 यूनिट्स की बिक्री की है, जबकि इससे बीते वर्ष समान अवधि में यह आंकड़ा 14,234 यूनिट्स का था।

फोर्ड इंडिया

फोर्ड इंडिया के प्रेसिडेंट और मैनेजिंग डायरेक्टर, अनुराग मेहरोत्रा ने कहा, "इंडस्ट्री को कम उपभोक्ता भावना, उच्च ईंधन मूल्य और निकट अवदि में ब्याज दर के मुकाबले का सामना करना पड़ रहा है। फोर्ड में हम मजबूत ब्रांड, राइट प्रोडक्ट, कॉम्पिटिटिव कॉस्ट और इफेक्टिव स्केल के हमारे चार सामरिक स्तंभो को जारी रखते हैं, जिसने हमें इडस्ट्री से तेजी से बढ़ने में सक्षम बनाया है।"

फोर्ड ने इस साल अक्टूबर महीने में 114 फीसद की बढ़त के साथ 9044 यूनिट्स की बिक्री की है, जबकि अक्टूबर 2017 में यह आंकड़ा 4,218 यूनिट्स का था।

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर्स

जापान की दिग्गज कार निर्माता कंपनी टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर, एन. राजा ने कहा, "हमें खुशी है कि हम ईंधन की कीमतों में वृद्धि, उच्च ब्याज दरें और बीमा प्रीमियम में वृद्धि के कारण उपभोक्ता भावनाओं पर असरदार प्रभाव के बावजूद अच्छी ग्राहक मांग को बनाए रखने में सक्षम हैं। आने वाले महीनों में हम खरीदारी की भावना में सुधार की उम्मीद करते हैं और इस प्रकार ऑटो इंडस्ट्री में सकारात्मक बिक्री गति सुनिश्चित करते हैं।"

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर्स ने 2 फीसद की बढ़त के साथ अक्टूबर 2018 में 12606 यूनिट्स की बिक्री की है। इससे बीते वर्ष समान अवधि में कंपनी ने 12403 यूनिट्स की बिक्री की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.