नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में स्माल बजट कारों की काफी ज्यादा डिमांड है, इन कारों में छोटी फैमिली के बैठने लायक स्पेस होता है। इन कारों की मेंटेनेंस कम खर्चीली होती है साथ ही साथ ये अच्छा खासा माइलेज भी देती हैं। ऐसी ही दो कारें हैं Maruti S-Presso और Maruti Suzuki Alto जो भारत में बेहद ही पॉपुलर हैं। आज हम आपको इन दोनों कारों की खासियत और कीमत के बारे में सब कुछ बताने जा रहे हैं।

Maruti S-Presso: इंजन और पावर की बात करें तो Maruti S-Presso में कंपनी 998cc का 3 सिलेंडर K10B पेट्रोल इंजन ऑफर करती है। ये इंजन 55,00 आरपीएम पर 67 बीएचपी की मैक्सिमम पावर और 35,00 आरपीएम पर 90 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इस कार में 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया जाता है जिसमें से आप अपनी पसंद का ऑप्शन चुन सकते हैं। माइलेज के मामले में भी ये कार काफी आगे है। 1 लीटर पेट्रोल में ये कार 21.4 किलोमीटर का माइलेज देती है। इस कार की कीमत 3.7 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।

Maruti Suzuki Alto: इंजन और पावर की बात करें तो Maruti Suzuki Alto में कंपनी 796cc का 3 सिलेंडर इंजन ऑफर करती है जो 6000 Rpm पर 47.3 Hp की मैक्सिमम पावर और 3500 Rpm पर 69 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। ये कार 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है। अगर माइलेज की बात करें तो मारुति सुजुकी ऑल्टो 1 लीटर पेट्रोल में पूरे 22.05 kmpl का माइलेज देने में सक्षम हैं। अगर CNG मॉडल की बात करें तो इसका माइलेज 31.59 Km/kg है। Alto को 2,94,800 रुपये (एक्स-शोरूम) कीमत में खरीदा जा सकता है। 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस