Move to Jagran APP

Hero HF Delux Vs Hero Super Splendor: हीरो की इन दो सस्ती बाइक्स में कौन सी रहेगी आपके लिए बेस्ट

Hero HF Delux और Hero Super Splendor को किफायती कीमत की वजह से भारत में खूब पसंद किया जाता है। अगर आप इस फेस्टिव सीजन में इन दोनों बाइक्स में से कोई एक खरीदने का मन बना रहे हैं तो आज हम आपके लिए इनका कम्पैरिजन लेकर आए हैं

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Tue, 06 Oct 2020 08:37 AM (IST)Updated: Tue, 06 Oct 2020 08:37 AM (IST)
Hero HF Delux Vs Hero Super Splendor: हीरो की इन दो सस्ती बाइक्स में कौन सी रहेगी आपके लिए बेस्ट
Hero HF Delux और Hero Super Splendor का कम्पैरिजन (Photo Credit: Hero)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में Hero HF Delux और Hero Super Splendor दोनों ही काफी पॉपुलर बाइक्स हैं। इन दोनों बाइक्स को किफायती कीमत और बेहतरीन फीचर्स की वजह से भारत में खूब पसंद किया जाता है। अगर आप इस फेस्टिव सीजन में इन दोनों बाइक्स में से कोई एक खरीदने का मन बना रहे हैं तो आज हम आपके लिए इनका कम्पैरिजन लेकर आए हैं जिससे आपको ये समझने में आसानी हो कि इन दोनों में से आपके लिए कौन सी बाइक परफेक्ट रहेगी।

loksabha election banner

इंजन और पावर: इंजन और पावर की बात करें तो हीरो एचएफ डीलक्स में 97.2 सीसी का एयर कूल्ड फोर स्ट्रोक सिंगल सिलेंडर ओएचसी इंजन दिया गया है जो 8000 आरपीएम पर 5.9 kw की मैक्सिमम पावर और 6000 आरपीएम पर 8.05 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क जेनरेट करता है।

बात करें अगर हीरो सुपर स्प्लेंडर के इंजन की तो इसमें 124.7 सीसी का एयर कूल्ड फोर स्ट्रोक सिंगल सिलेंडर ओएचसी इंजन लगाया गया है जो 7508 आरपीएम पर 8 kw की मैक्सिमम पावर और 6000 आरपीएम पर 10.6 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क जेनरेट करता है।

गियर बॉक्स: जहां एचएफ डीलक्स में फोर स्पीड कांस्टेंट मेश गियर बॉक्स लगाया गया है वहीं पर हीरो सुपर स्प्लेंडर में फाइव स्पीड कांस्टेंट मेश गियर बॉक्स दिया जाता है।

सस्पेंशन: सस्पेंशन की बात करें तो हीरो एचएफ डीलक्स के फ्रंट में टेलीस्कोपिक हाइड्रॉलिक शॉक अब्जॉर्बर्स दिए गए हैं, वहीं इस बाइक रियर में टू स्टेप एडजेस्टेबल हाइड्रॉलिक शॉक अब्जॉर्बर्स लगाए गए हैं।

हीरो सुपर स्प्लेंडर के सस्पेंशन की बात करें तो इसके फ्रंट में टेलीस्कोपिक हाइड्रॉलिक शॉक अब्जॉर्बर्स लगाए गए हैं तो वही रियर में फाइव स्टेप एडजेस्टेबल हाइड्रॉलिक शॉक अब्जॉर्बर्स दिए गए हैं।

ब्रेकिंग: ब्रेकिंग सिस्टम की बात करें तो हीरो एचएफ डीलक्स में फ्रंट और रियर दोनों में ही 130 मिलीमीटर के ड्रम ब्रेक लगाए गए हैं।

हीरो सुपर स्प्लेंडर की बात करें तो इसके फ्रंट में 130 मिलीमीटर के ड्रम ब्रेक और 240 मिलीमीटर के डिस्क ब्रेक का ऑप्शन मिलता है। वही रियर की बात करें तो इसमें 130 मिली मीटर के ड्रम ब्रेक लगाए गए हैं।

डाइमेंशन: अगर बात करें हीरो एचएफ डीलक्स के डायमेंशन की तो इसकी लंबाई 1965 मिलीमीटर, चौड़ाई 720 मिलीमीटर, ऊंचाई 245 मिलीमीटर, व्हीलबेस 1235 मिलीमीटर, ग्राउंड क्लीयरेंस 165 मिलीमीटर और फ्यूल टैंक कैपेसिटी 9.6 लीटर की है।

वही हीरो सुपर स्प्लेंडर की लंबाई 2042 मिलीमीटर, चौड़ाई 740 मिलीमीटर, ऊंचाई 1102 मिलीमीटर, व्हीलबेस 1273 मिलीमीटर, ग्राउंड क्लीयरेंस 180 मिलीमीटर और फ्यूल टैंक कैपेसिटी 12 लीटर है।

कीमत: हीरो एचएफ डीलक्स की कीमत जहां 49,490 रुपए (एक्स-शोरूम) है तो वहीं हीरो सुपर स्प्लेंडर की कीमत 69,450 रुपए (एक्स-शोरूम) है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.