नई दिल्ली, ऑटो डेस्क।  कार निर्माता कंपनी Citroen इन दिनों एक नई गाड़ी पर काम कर रही है जिसे अगले महीने तक भारत में लॉन्च कर दिया जाएगा। जानकारी के मुताबिक यह C3 कॉम्पैक्ट SUV होगी जो सीधे तौर पर किआ कैरेंस की राइवल बनेगी। कंपनी के सीईओ कार्लोस तवारेस ने हाल ही में एक इंटरव्यू में बताया कि आगामी कार भारत में सी-क्यूब्ड स्मार्ट-कार कार्यक्रम का हिस्सा होगी। वहीं, कार निर्माता के मुताबिक, यह अगले साल की शुरुआत में एक इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट कार भी पेश करेगी।

कैसा होगा कार का लुक?

लुक की बात करें तो इस अपकमिंग के के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है, लेकिन तवारेस ने पुष्टि की कि इसकी लंबाई चार मीटर तक होगी। यह सिट्रॉन C5 के बाद भारत में कंपनी की दूसरी कार होगी और इसमें बड़ा 10-इंच का इंफोटमेंट टचस्क्रीन सिस्टम देखने को मिल सकता है। इसके अलावा इसमें एपल कारप्ले, एंड्रॉयड ऑटो, नेविगेशन और कई कनेक्टिविटी फीचर मिलने की भी संभावना है।

नए प्लेटफॉर्म पर बनी है C3 

सिट्रोन C3 SUV देश की पहली एलेक्स इंजन कार हो सकती है, जो पेट्रोल और एथेनॉल दोनों से चलेगी। इसे सी-क्यूब्ड स्मार्ट-कार कार्यक्रम का हिस्सा के रूप में सीएमपी प्लेटफॉर्म पर बनाया जाएगा , जिससे किफायती वाहनों की एक श्रृंखला देखने को मिल सकती है। जानकारी के मुताबिक, इसके पेट्रोल वर्जन में 1.6-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड इंजन दिया जा सकता है, जबकि फ्लेक्स-फ्यूल वर्जन 1.2-लीटर टर्बोचार्ज इंजन में आ सकता है। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के विकल्प में उपलब्ध होगा।

इन कारों से लेगी टक्कर

भारत में लॉन्च होने के बाद सिट्रोन सी3 की टक्कर , किआ कैरेंस, टाटा नेक्सन, हुंडई वेन्यू, ब्रेजा, किआ सानेट, निसान मैग्नाइट, रेनॉल्ट काइगर और महिंद्रा एक्सयूवी300 जैसी एसयूवी से होगा। वहीं, कयास लगाए जा रहे हैं कि भारतीय बाजार में इसकी कीमत 6 से 10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच होगी।

Edited By: Sonali Singh