Move to Jagran APP

इलेक्ट्रिक व्हीकल बैटरी रिसाइकिल करने के लिए चीन उठाएगा यह कदम

चीन में इलेक्ट्रिक वाहनों की बैटरी को रिसाइकिल करने के लिए रिसाइकलिंग सर्विस आउटलेट खोले जाएंगे।

By Pramod KumarEdited By: Published: Fri, 27 Jul 2018 04:00 PM (IST)Updated: Fri, 27 Jul 2018 04:00 PM (IST)
इलेक्ट्रिक व्हीकल बैटरी रिसाइकिल करने के लिए चीन उठाएगा यह कदम

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। चीन में इलेक्ट्रिक वाहनों की बैटरी को रिसाइकिल करने के लिए रिसाइकलिंग सर्विस आउटलेट खोले जाएंगे। यहां की इंडस्ट्री और इंफोर्मेशन टेक्नॉलजी मिनिस्ट्री ने नोटिस जारी कर कार निर्माताओं को ऐसे स्टोर खोलने की लिए कहा है। यहां बैटरी निर्मताओं, कार डीलर्स और कबाड़ियों को रीजनल रिसाइलकलिंग सिस्टम खोलने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

loksabha election banner

नोटिस में कहा गया है कि सभी इलेक्ट्रिक व्हीकल बैटरियों को इकट्ठा करने के लिए एक सिस्टम की जरुरत है। इसके तहत बैटरी रिसाइकलिंग में आने वाले सभी नए एंटरप्राइजेज के नंबर को नियमित किया जाएगा। साथ ही सस्टेनेबल डेवलेपमेंट के लिए रिसाइकलिंग प्लांट का इस्तेमाल करना जरुरी होगा।

मिनिस्ट्री ने कहा कि बैटरी रिसाइकलिंग के लिए अनुकूल नीतियां बनाई जाएंगी। साथ ही टैक्स में छूट और आर्थिक मदद जुटाने के लिए नई तरीके खोजे जाएंगे। मिनिस्ट्री ने ट्रेसबिलिटी मैनेजमेंट सिस्टम बनाने के लिए ड्राफ्ट तैयार कर लिया है। इस सिस्टम के तहत बैटरी के बनने से लेकर उसके डिस्पोज होने तक का रिकॉर्ड रहेगा।

चीन का लक्ष्य 2020 तक सालाना 20 लाख इलेक्ट्रिक कारें बनाने का है। चीन ने हाल ही में तेज गति से हो रही मैन्युफैक्चरिंग को रोकने के लिए कुछ कदम उठाए हैं। मार्च तक चीन में 102 फर्म्स 355 मॉडल्स मैन्युफैक्चर कर रही थी।

इंडस्ट्री मिनिस्ट्री द्वारा जारी डाटा के मुताबिक, इस साल के पहले छह महीनों में 413,200 न्यू एनर्जी व्हीकल बनाए हैं, जो पिछले साल के मुकाबले 94.9 फीसद ज्यादा हैं। इस दौरान इनकी सेल्स भी बढ़कर 412,000 हो गई। विशेषज्ञों के मुताबिक, 2020 तक सालाना लिथियम बैटरी वेस्ट 170,000 टन तक बढ़ जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.