Move to Jagran APP

चालान से बचें! कहीं आपके गाड़ी का तो खत्म नहीं हो गया इंश्योरेंस? 2 मिनट में ऐसे चेक करें ऑनलाइन स्टेटस

गाड़ी का इंश्योरेंस कितना जरुरी होता है इसके बारे में बताने की जरूरत नहीं है। हालांकि अगर ये डॉक्यूमेंट्स खो जाते हैं तो लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आज आपको बताने जा रहे हैं ऑनलाइन इंश्योरेंस चेक करने के तरीके के बारे में..

By Atul YadavEdited By: Published: Thu, 23 Jun 2022 02:29 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jun 2022 08:36 AM (IST)
चालान से बचें! कहीं आपके गाड़ी का तो खत्म नहीं हो गया इंश्योरेंस? 2 मिनट में ऐसे चेक करें ऑनलाइन स्टेटस
ऑनलाइन इंश्योरेंस चेक करने का बेहद आसान तरीका, यहां जानें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अपनी कार बीमा पॉलिसी की स्थिति की जांच करना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि आपकी कार के लिए एक कंप्रिहेंसिव बीमा पॉलिसी खरीदना। हालांकि, एक कंप्रिहेंसिव बीमा योजना खरीदने की सलाह दी जाती है। भारत में मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार प्रत्येक वाहनों को लिए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस करवाना अनिवार्य है। इसलिए, आपको ये भी जानना जरूरी है कि घर बैठे ऑनलाइन अपने गाड़ी के इंश्योरेंस का स्टेटस कैसे चेक किया जाता है। ताकि, समय रहते आप अपनी गाड़ी का इंश्योरेंस करवा लें और भारी ट्रैफिक चालान कटने से खुद को बचा लें।

loksabha election banner

ऑनलाइन इंश्योरेंस स्टेटस चेक करने का आसान तरीका

स्टेप 1: सबसे पहले आप आईआईबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

स्टेप 2 : ये पेज आपसे जरूरी डिटेल्स की मांग करेगा मसलन आपका नाम, आपका रजिस्ट्रेशन नंबर इत्यादि। आप इन सभी डिटेल्स को भर दें।

स्टेप 3: सभी जरूरी जानकारियां भरने के बाद आप सबमिट का बटन दबा दें।

स्टेप 4: इसके बाद आपकी गाड़ी से जुड़ी पॉलिसी डिटेल्स आपके सामने आ जाएंगी।

स्टेप 5: अगर आप अब भी अपने स्टेटस को नहीं देख पा रहे हैं, तो आप अपने गाड़ी के इंजन और chassis number को ट्रैक कर सकते हैं।

वाहन ई-सर्विस के माध्यम से भी कर सकते हैं चेक

यदि आप आईआईबी या अपने बीमाकर्ता की वेबसाइट पर अपनी चार पहिया बीमा पॉलिसी से संबंधित विवरण नहीं ढूंढ पा रहे हैं, तो आप इसे वाहन ई-सर्विस की वेबसाइट पर देख सकते हैं। वाहन ई-सेवा वेबसाइट पर जाएं "अपने वाहन के विवरण को जानें" पर क्लिक करें, जहां आपको वाहन पंजीकरण संख्या दर्ज करनी होगी। उसके बाद "सर्च व्हीकल" विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद स्क्रिन पर आपको अपने वाहन के बीमा की समाप्ति तिथि के साथ-साथ अन्य विवरण सामने आ जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.