Move to Jagran APP

महज 12 रुपये के खर्च में 55 किलोमीटर की जबरदस्त रेंज देता है ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानें कीमत और फीचर्स

भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की एक बड़ी रेंज मौजूद है जिन्हें आप अपनी जरूरत और बजट के हिसाब से चुन सकते हैं। आज हम आपको भारत में मिलने वाले दो किफायती स्कूटर्स के बारे में बताने जा रहे जो जबरदस्त रेंज देते हैं।

By Vineet SinghEdited By: Published: Wed, 27 Jan 2021 06:12 PM (IST)Updated: Thu, 28 Jan 2021 07:43 AM (IST)
महज 12 रुपये के खर्च में 55 किलोमीटर की जबरदस्त रेंज देता है ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानें कीमत और फीचर्स
ये हैं भारत में मिलने वाले सबसे किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर्स ग्रीन मोबिलिटी का सबसे बेहतर जरिया है, इन्हें कम खर्च में लंबी दूरी तक चलाया जा सकता है। आपको बता दें कि भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की एक बड़ी रेंज मौजूद है जिन्हें आप अपनी जरूरत और बजट के हिसाब से चुन सकते हैं। आज हम आपको भारत में मिलने वाले ऐसे ही दो स्कूटर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप 10 से 20 रुपये के खर्च में 50 से 60 किलोमीटर तक चला सकते हैं।

loksabha election banner

Ampere Reo Elite

Ampere Reo Elite में 250 वॉट की मोटर दी गई है। इस स्कूटर में लेड एसिड बैटरी लगी हुई है। इसी वजह से सिंगल चार्ज पर यह स्कूटर 55-65 किलोमीटर तक आसानी से चल सकता है। स्कूटर का कुल वजन 86 किलोग्राम है और इसमें कंपनी आगे और पीछे के टायर पर 110 mm का ड्रम ब्रेक दे रही है। Ampere Reo Elite में फीचर्स के तौर पर LED डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, USB चार्जिंग प्वाइंट और 4 कलर विकल्प - रेड, व्हाइट, ब्लू और ब्लैक दे रही है। बता दें, अब तक Ampere ने 50,000 से ज्यादा इलेक्ट्रिक स्कूटर बेच चुकी है। ये एक बेहद ही हल्का स्कूटर है जिसे आप रेगुलर कामों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बता दें कि एक बार फुल चार्ज होने के लिए ये स्कूटर तकरीबन 3 यूनिट्स की खपत करता है और दिल्ली एनसीआर में पर यूनिट का रेट देखें तो ये 4 रुपये से 8 रुपये है, ऐसे में 3 यूनिट्स के हिसाब से बिजली का खर्च हुआ 12 से 24 रुपये। मतलब ये हुआ कि महज 12 से 24 रुपये के खर्च में ये स्कूटर 55 से 65 किलोमीटर की दूरी तय करने में सक्षम है।

कीमत: भारत में इसे 40,699 रुपये की कीमत में खरीदा जा सकता है।

Hero Flash LA

Hero Flash LA एक लेड-एसिड VRLA 48V-28AH बैटरी द्वारा संचालित होता है, जिसे पूरी तरह से चार्ज होने में 8 घंटे लगते हैं। यह इलेक्ट्रिक स्टार्ट मैकेनिज्म से लैस है और इसकी टॉप स्पीड 25kmph है। आपको बता दें कि इस स्कूटर में 250W की मोटर लगी हुई है। पूरी तरह से चार्ज होने पर फ्लैश LA 50 किमी की राइडिंग रेंज प्रदान करता है।इसमें 165 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस है और इसका वजन 87 किलोग्राम है। अन्य सुविधाओं में डिजिटल स्पीडोमीटर, टेलीस्कोपिक सस्पेंशन, 16x3 इंच के व्हील साइज वाले एलईडी एलॉय हेडलैंप और क्रैड गार्ड शामिल हैं। इस स्कूटर को भी फुल चार्ज करने में 12 रुपये से 24 रुपये का खर्च आता है।

कीमत: इस स्कूटर की कीमत 42,640 रुपये है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.