नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत के सबसे बड़े ऑटोमोबाइल आर्ट फेस्टिवल 'कार्टिस्ट फेस्टिवल' को इस बार कोरोना महामारी के चलते वर्चुअल आयोजित किया जाएगा।  बता दें, इस 'कार्टिस्ट फेस्टिवल 2020' को  27 नवंबर से 30 नवंबर 2020 तक आयोजित जाएगा। जिसमें प्रत्येक दिन अलग-अलग प्रकार के वर्चुअल सैशन होंगे। इस कार्टिस्ट के संस्थापक हिमांशु जांगिड़ ने बताया कि लोग कोरोना के बीच अपनी आजीविका को बरकरार रखने की कोशिश कर रहे हैं। लोगों में कला व ऑटोमोबाइल के जुनून को कायम रखने के लिए हमने इस वर्ष कार्टिस्ट फेस्टिवल को टालने के बजाय वर्चुअल आयोजित करने का फैसला किया है।

उन्होंने आगे कहा कि यह न सिर्फ हमारे लक्षित व्यक्तियों तक पहुंचेगा बल्कि हमारे मिशन के साथ अधिकतम लोगों को भी जोड़ेगा। इस फेस्टिवल के दौरान प्रतिभागियों व भागीदारों के व्यापक समर्थन के साथ  विभिन्न आयोजन, कार्यशालाएं, रचनात्मक गतिविधियां व म्यूजिकल सैशन वर्चुअल ही आयोजित किए जाएंगे।

फेस्टिवल के चार दिनों के दौरान कई रोचक व ज्ञानवर्धक गतिविधियों का सम्मिश्रण देखने को मिलेगा। स्कूलों में कलात्मक कौशल विकसित करने के लिए कई कार्यक्रम वर्चुअल आयोजित किए जाएंगे। फेस्टिवल के विविध सत्रों के दौरान इस मुद्दे पर चर्चा की जाएगी कि कोविड-19 जैसी वैश्विक महामारी व ऐसी अन्य आपदाएं कला जगत को किस प्रकार प्रभावित करती हैं।

कार्टिस्ट फेस्टिवल के दौरान निम्न आयोजन किए जाएंगे - 

- वर्कशॉप - कार्टिस्ट की ओर से फोटोग्राफी, कैरिकेचर, डिजिटल आर्ट, कार डिजाइनिंग, ट्रायल आर्ट, स्केच, वॉटर कलर व रेस्टोरेशन जैसे विषयों पर एजुकेशनल वर्कशॉप आयोजित की जाएंगी।

- एग्जीबिशन - कार्टिस्ट फेस्टिवल के दौरान ऑटोमोबाइल तथा आर्ट विद सस्टेनेबिलिटी जैसे विषयों पर युवा कलाकारों के लिए आठ सोलो एग्जीबिशन आयोजित की जाएंगी।

- प्लेनरी सैशन / टॉक सैशंन - इनमें कला एवं ऑटोमोबाइल क्षेत्र के प्रख्यात व्यक्तियों द्वारा इस इंडस्ट्री के भविष्य पर चर्चा की जाएगी।

- संगीत कार्यक्रम - फेस्टिवल में क्लासिकल व म्यूजिकल बैंड्स द्वारा लाइव प्रस्तुतियां दी जाएगी।

- इंस्टॉलेशन - सस्टेनेबिलिटी का संदेश देने के लिए कबाड़ व व्यर्थ वस्तुओं को जोड़कर विशेष इंस्टॉलेशन तैयार किए जाएंगे।

- कलाकारों द्वारा लाइव पेंटिंग - 'कला एवं ऑटोमोबाइल में सस्टेनेबिलिटी' विषय पर लाइव पेंटिंग प्रतियोगिता होगी, जिसमें देशभर के कलाकार शामिल होंगे।

- लाइव कार पेंटिंग - फेस्टिवल के एक मुख्य आकर्षण के तौर पर कार्टिस्ट द्वारा देशभर के कलाकारों के साथ मिलकर कुछ कारों को पेंट किया जाएगा।

 फेस्टिवल में देशभर के कलाकार, डिजाइनर, ऑटोमोबाइल विशेषज्ञ, विद्यार्थी, सौंदर्यशास्त्री तथा आम लोग एक मंच पर जुटेंगे, जिनके द्वारा कला, प्रेरणा व अन्य विषयों पर चर्चा की जाएगी व जानकारियों का आदान-प्रदान किया जाएगा।

उम्मीद है कि इस फेस्टिवल के दौरान होने वाली चर्चाओं व विचार-विमर्श के सामूहिक स्वर से ऑटोमोबाइल एवं कला को एक साथ लाने की गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा और बड़ी संख्या में लोग इनसे जुड़ सकेंगे।

यह वर्चुअल आयोजन कार्टिस्ट की ओर से इसके सहयोगियों के साथ मिलकर आयोजित किया जा रहा है। वर्ष 2015 में इसकी शुरुआत की गई थी और तब से लगातार सैकड़ों युवा कलाकारों को इस मंच पर एक साथ लाया जा रहा है।

कार्टिस्ट फेस्टिवल के बारे में - हिमांशु जांगिड़ ने फेस्टिवल के बारे में बताया कि कार्टिस्ट फेस्टिवल भारत का सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल आर्ट फेस्टिवल है। यह फेस्टिवल भारत में ऑटोमोबाइल आर्ट की अवधारणा को प्रोत्साहित करने व बढ़ावा देने; युवा छात्रों, कलाकारों एवं समाज को जोड़ने व शिक्षित करने के उद्देश्य से आयोजित किया जाता है। यह फेस्टिवल प्रख्यात कलाकारों व ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में कार्य करने वाली नामी हस्तियों को इस क्षेत्र की नवीनतम जानकारियों को साझा करने का मंच प्रदान करता है और इनके द्वारा मिलजुलकर ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के लिए स्थायी समाधान भी तलाशे जाते हैं।

 

Edited By: Sajan Chauhan