Move to Jagran APP

सर्दियों में कार की विंडशील्ड का ऐसे रखें ख्याल, भूल कर भी न करें ये काम

सर्दियों के मौसम की शुरुआत हो गई है तो ऐसे में कार की विंडशील्ड का खास ख्याल रखने की बहुत ज्यादा जरूरत है।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Wed, 27 Nov 2019 11:39 AM (IST)Updated: Wed, 27 Nov 2019 11:39 AM (IST)
सर्दियों में कार की विंडशील्ड का ऐसे रखें ख्याल, भूल कर भी न करें ये काम

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश के कई हिस्सों में सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है और ऐसे में सभी लोग अपना खास ख्याल रखना शुरू करेंगे। जैसे सर्दियों में ठंड के कपड़ों की जरूरत होती है वैसे ही सर्दियों के मौसम में कार की भी एक्स्ट्रा केयर की जरूरत है। यहां हम आपको कार के इस हिस्से के बारे में बता रहे हैं, जिसकी सर्दियों के मौसम में सबसे ज्यादा केयर करनी होती है। कार की विंडशील्ड ही कार के अंदर बैठे लोगों को धूप, बरसात, धूल-मिट्टी और ठंडी हवा से बचाती है तो ऐसे में इसका योगदान सबसे अहम है।

loksabha election banner
  • जब भी ड्राइविंग के लिए निकले तो उससे पहले यह चेक कर लें कि आपकी विंडशील्ड बिल्कुल साफ है या नहीं। अगर विंडशील्ड साफ नहीं है उस पर औंस जमी हुई है तो उसे आप विंडशील्ड क्लीनर से उसे साफ कर लीजिए। अगर ऐसे वक्त में आपके पास विंडशील्ड क्लीनर नहीं तो आप साफ कपड़े या पुराने अखबार से उसे साफ कर सकते हैं। इससे विंडशील्ड बिल्कुल साफ हो जाएगा।
  • कार के वाइपर पर लगी हुई रबर खराब होने पर वाइपर चलाने से विंडशील्ड पर स्क्रैच आने लगती हैं। अगर आपकी कार के वाइपर की रबर खराब हो गई है तो उसे तुरंत ठीक करवा लीजिए, इससे विंडशील्ड खराब होने का खतरा बना रहता है।
  • सर्दियों के मौसम में अक्सर कोहरा हो जाता है तो ऐसे में अंदर बैठे ड्राइवर को बाहर का नजारा ठीक से दिखाई नहीं देता है। ऐसे में आपको विंडशील्ड पर जमा हुई धुंध को हटाने के लिए एसी चालू करके उसे डिफॉगर मोड पर लाना है। इससे सर्दियों के मौसम में कार के शीशे पर लगी हुई नमी चली जाएगी।
  • कई बार लोग क्या करते हैं कि सर्दियों के मौसम में होने वाले कोहरे से बचने के लिए हेडलाइट को हाई बीम पर चलाते हैं, लेकिन इससे क्या होता है कि बाहर का रास्ता आसानी से दिखाई नहीं देता है। इसलिए कोहरे में विंडशील्ड से साफ-साफ देखने के लिए हेडलाइट को लो बीम पर चलाना चाहिए।
  • बहुत से लोग कोहरे में हजार्ड लाइट्स को चालू करके ड्राइविंग करते हैं। इससे क्या होता है कि जो भी आपकी कार के पीछे चलने वाले वाहन को दिक्कत होती है। इसलिए कभी भी कोहरे में हचार्ड लाइट्स ऑन करके ड्राइविंग नहीं करनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: Hyundai Venue और Tata Harrier में कौन सी Compact Suv है बेहतर, जानें इनके फीचर्स

यह भी पढ़ें: ऑटो सेक्टर में सुस्ती के बीच Maruti Suzuki की इस कार ने बनाया रिकॉर्ड, बिकी 38 लाख यूनिट्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.