Move to Jagran APP

कारों की बिक्री घटी, यूटिलिटी वाहनों ने सेगमेंट को संभाला, जानिये पूरी खबर

जनवरी में घरेलू वाहन बिक्री का कुल आंकड़ा 30.71 फीसद बढ़ोतरी के साथ यूनिट पर रहा, जिसमें व्यावसायिक वाहनों की हिस्सेदारी 39.73 फीसद बढ़ोतरी के साथ 85,660 यूनिट रही।

By Bani KalraEdited By: Published: Tue, 13 Feb 2018 10:19 AM (IST)Updated: Tue, 13 Feb 2018 10:19 AM (IST)
कारों की बिक्री घटी, यूटिलिटी वाहनों ने सेगमेंट को संभाला, जानिये पूरी खबर

ग्रेटर नोएडा (पीटीआई) : कार खरीदारों की बदलती प्राथमिकताओं की झलक इस वर्ष जनवरी के वाहन बिक्री आंकड़ों में स्पष्ट मिलती दिख रही है। सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्यूफैक्चर्स (सियाम) द्वारा सोमवार को जारी जनवरी 2018 के वाहन बिक्री आंकड़ों के मुताबिक एक तरफ घरेलू बाजार में कारों की बिक्री पिछले वर्ष जनवरी के मुकाबले 1.25 फीसद गिरकर यूनिट रह गई।

loksabha election banner

वहीं दूसरी तरफ यूटिलिटी वाहनों (यूवी) की बिक्री इस वर्ष जनवरी में पिछले वर्ष की समान अवधि के मुकाबले 37.88 फीसद बढ़कर यूनिट पर पहुंच गई। पिछले वर्ष जुलाई के बाद यूवी सेगमेंट में यूनिट के लिहाज से यह दूसरी सबसे ज्यादा बिक्री है। पैसेंजर वाहन सेगमेंट के लिए सुकून की बात यह है कि सेगमेंट की कुल बिक्री का आंकड़ा जनवरी में 7.57 फीसद चढ़कर 2,85,477 यूनिट पर पहुंच गया है।

सियाम के महानिदेशक विष्णु माथुर ने आंकड़े जारी करते हुए कहा कि ‘पैसेंजर वाहन बिक्री में विकास का आंकड़ा उद्योग की उम्मीदों के मुताबिक ही है और इससे ऑटो एक्सपो से ठीक पहले ग्राहकों की प्राथमिकताओं का भी पता चलता है।’ उन्होंने यह भी कहा कि एंट्री लेवल की कारों की लांचिंग पिछले कुछ समय से हुई नहीं है, और ग्राहकों का रुझान भी अब छोटी कारों से हटकर क्रॉसओवर और कंपैक्ट सेडान की ओर हो रहा है। इससे कारों की बिक्री में स्थिरता सी आ गई है।

जनवरी में घरेलू वाहन बिक्री का कुल आंकड़ा 30.71 फीसद बढ़ोतरी के साथ यूनिट पर रहा, जिसमें व्यावसायिक वाहनों की हिस्सेदारी 39.73 फीसद बढ़ोतरी के साथ 85,660 यूनिट रही। सियाम के आंकड़ों के मुताबिक दोपहिया वाहनों के लिए साल की शुरुआत बेहद मुफीद रही है। अग्रणी दोपहिया निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने जनवरी में 24.39 फीसद बढ़ोतरी के साथ घरेलू बाजार में 5,43,325 यूनिट मोटरसाइकिल की बिक्री की। इसमें भी कंपनी के स्कूटर सेगमेंट ने फीसद उछाल के साथ जनवरी में 76,062 यूनिट बिक्री दर्ज की। दोपहिया वाहन सेगमेंट की दूसरी बड़ी कंपनी होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर्स इंडिया (एचएमएसआइ) ने 39.55 फीसद उछाल के साथ 3,19,318 यूनिट स्कूटर और 21.82 फीसद बढ़ोतरी के साथ कुल 1,69,537 यूनिट मोटरसाइकिल की बिक्री दर्ज की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.