Move to Jagran APP

2018 से बढ़ जाएंगे इन कंपनियों की कारों के दाम, इस महीने खरीदना बेहतर

टोयोटा, होंडा, महिंद्रा, स्कोडा और इसुजु 1 जनवरी से अपने मॉडल्स के दामों में बढ़ोतरी कर रही हैं

By Ankit DubeyEdited By: Published: Fri, 08 Dec 2017 12:37 PM (IST)Updated: Mon, 11 Dec 2017 09:43 AM (IST)
2018 से बढ़ जाएंगे इन कंपनियों की कारों के दाम, इस महीने खरीदना बेहतर

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। जनवरी 2018 से कई कार कंपनियों की कारों की कीमतें बढ़ने जा हैं। कार कंपनियां बढ़ते इनपुट लागतों के प्रभाव को अवशोषित करने के लिए अपने मॉडल्स की कीमतों में बढ़ोतरी कर रही हैं। हालांकि देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी और हुंडई मोटर इंडिया ने कहा कि उनका अभी अपने मॉडल्स की कीमतों में बढ़ोतरी करने का कोई इरादा नहीं है। ऑटो एक्सपर्ट्स मानते हैं कि इनपुट कॉस्ट में आई बढ़ोतरी के चलते कंपनियां कीमतें बढ़ाती हैं। वहीं, जिन कंपनियों ने कार की कीमतें नहीं बढ़ाई हैं उनकी बिक्री अच्छी हो रही है।

loksabha election banner

कंपनियां अपनी कारों की कीमतें प्रतिशत के हिसाब से बढ़ा रही हैं, तो कुछ कार निर्माता कंपनियां सिर्फ दामों में बढ़ोतरी कर रही हैं। ऐसे में ऑटो एक्सपर्ट रंजॉय मुखर्जी ने कहा है कि दिसंबर में अगर कार कंपनियां डिस्काउंट दे रही हैं तो जनवरी में दाम बढ़ने से पहले कार खरीद लेनी चाहिए। निजी इस्तेमाल के लिए कार खरीदने का यह काफी  अच्छा समय है। इसके अलावा गाड़ियों की कीमतों में बढ़ोतरी के बढ़े कारण कच्चे माल की कीमत बढ़ना, ग्लोबल कमोडिटी की कीमतों में उतार-चढ़ाव और विदेशी करेंसी एक्सचेंज रेट में बढ़ोतरी माने जाते हैं।

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने भी गुरुवार को अपने विभिन्न कार मॉडलों की कीमत में बढ़ोतरी करने का एलान किया। कंपनी जनवरी से कारों के दामों में तीन फीसद तक की बढ़ोतरी करेगी। टोयोटा ने इसके लिए इनपुट कॉस्ट और माल भाड़े की वृद्धि को जिम्मेदार ठहराया है। यह कंपनी हैचबैक इटियोस लीवा से लेकर लैंड क्रूजर तक बेचती है। कीमत में बढ़ोतरी के बाद मॉडल्स के हिसाब से कारों के दाम 5,000-1.1 लाख रुपये बढ़ जाएंगे।

होंडा कार्स इंडिया ने भी कहा कि वह 1 से 2 फीसद तक या फिर 25 हजार रुपये तक कीमतों में बढ़ोतरी करेगी। वहीं, महिंद्रा एंड महिंद्रा भी 7,000 से 30,000 तक अपने मॉडल्स की कीमतों में बढ़ोतरी कर देगी। स्कोडा ऑटो ने अपनी कारों के दामों में 2-3 फीसद की बढ़ोतरी का एलान किया है, जिसमें 14,000-50,000 रुपये तक कीमत बढ़ जाएगी। इसुजु मोटर्स भी जनवरी से अपने मॉडल्स की कीमतें 1 लाख रुपये तक बढ़ाने जा रही है।

हर साल जनवरी में कार कंपनियों की ओर से कीमतों में बढ़ोतरी की जाती है। कंपनियां ईयर एंड डिस्काउंट के चलते अपने पुराने स्टॉक को खत्म करती हैं और अगले साल की शुरुआत मुनाफा कमाने के उद्देश्य से करती हैं। ऐसे में साल दर साल कंपनियां अपनी गाड़ियों की कीमतों में इजाफे का ऐलान करती हैं।

स्कोडा इंडिया ने कहा था कि "बदलते बाजार की स्थितियों और विभिन्न बाहरी इकोनॉमी फैक्टर्स को आधार बनाकर कारों के दाम बढ़ाए हैं। संशोधन के बाद पूरे मॉडल रेंज में 2 से 3 फीसद की वृद्धि होगी।"

इसुजु मोटर इंडिया ने भी अपनी कारों की कीमतें बढ़ाने की घोषणा की है। कंपनी 1 जनवरी 2018 से अपने पिक-अप ट्रक्स और SUV मॉडल रेंज की कीमतें 3 से 4 फीसद तक बढ़ा देगी। कीमतों में बढ़ोतरी के बाद इसुजु की गाड़ियां 15,000 रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक महंगी हो जाएगी। जिसमें इसुजु डी-मैक्स से लेकर MU-X एसयूवी शामिल हैं।

मारुति सुजुकी, हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड (HMIL), मर्सिडीज बेंज, JLR और ऑडी अभी तक अपने वाहनों की कीमतें बढ़ाने पर किसी तरह का कोई विचार नहीं कर रही हैं। स्कोडा के स्वामित्व वाली कंपनी फॉक्सवैगन भी कीमतों में वृद्धि पर विचार कर रही हैं, लेकिन क्वांटम अभी मजबूत होना बाकी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.