Move to Jagran APP

कार मॉडिफिकेशन से कम होता है माइलेज, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती

बहुत सारे लोग जानते भी नहीं होंगे कि कार मॉडिफिकेशन से माइलेज पर काफी असर पड़ता है और आपकी गाड़ी ज्यादा फ्यूल कंज्यूम करती है।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Wed, 16 Sep 2020 02:35 PM (IST)Updated: Wed, 16 Sep 2020 02:35 PM (IST)
कार मॉडिफिकेशन से कम होता है माइलेज, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती
कार मॉडिफिकेशन से कम होता है माइलेज, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कार मॉडिफिकेशन आजकल काफी ट्रेंडिंग है, ऐसा इसलिए है क्योंकि आप अपनी नॉर्मल कार को मॉडिफिकेशन की मदद से एस्ट्रा ऑर्डिनरी डिजाइन दे सकते हैं साथ ही इसमें किसी स्पोर्ट्स कार जैसा लुक भी दे सकते हैं। हालांकि बहुत सारे लोग जानते भी नहीं होंगे कि कार मॉडिफिकेशन से माइलेज पर काफी असर पड़ता है और आपकी गाड़ी ज्यादा फ्यूल कंज्यूम करती है। तो चलिए हम आपको बता देते हैं कि कौन सा मोडिफिकेशन आपकी कार के माइलेज को कम करता है।

loksabha election banner

टायर: कई लोग कार के नॉर्मल टायर्स की जगह वाइड टायर्स लगवा लेते हैं। ये टायर्स काफी भारी होते हैं और इंजन का दबाव बढ़ाते हैं। ऐसे में माइलेज कम हो जाता है। ये टायर्स अच्छी ग्रिप तो देते हैं लेकिन इनकी वजह से माइलेज कम होता है।

हैवी रूफ रेल्स: कुछ लोग अपनी कार को एडवेंचर पर जाने के हिसाब से मॉडिफाई करवाते हैं। ज्यादा से ज्यादा सामान रखा जा सके इसके लिए कार में रूफ रेल्स भी लगवाते हैं लेकिन इससे इंजन पर ही दबाव पड़ता है। इससे कार का माइलेज कम होता है।

सेफ्टी ग्रिल: कार सेफ्टी ग्रिल आपकी कार के फ्रंट एरिया को डैमेज से तो बचाती है लेकिन ये कार के बॉडी वेट को भी बढ़ाती है। ये माइलेज कम होने की एक बड़ी वजह है।

हैवी स्पौइलर: कई बार लोग अपनी कार को स्पोर्टी लुक देने के लिए उसमें स्पौइलर लगवा लेते हैं लेकिन इससे कार के ऐरोडायनेमिक्स पर असर होता है और इसके इंजन को चलने के लिए ज्यादा ताकत लगानी पड़ती है जिससे माइलेज कम हो जाता है। इन कार कस्टमाईजेशन से बचकर आप अपनी कार के माइलेज को कम होने से बचा सकते हैं। इससे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.