Move to Jagran APP

सही दिशा में रोशनी नहीं दे रही आपके गाड़ी की हेडलाइट? इन टिप्स को फॉलो करके घर पर करें ठीक

रात के समय ड्राइविंग करते वक्त आपको कई बातों का ख्याल रखना चहिए ताकि आपको किसी परेशानी का सामना न करना पड़े और आप आराम से सुरक्षित ड्राइव कर सके। कार में रात के समय हेडलैंप का सही से एडजस्ट होना काफी जरुरी होता है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Published: Tue, 29 Nov 2022 04:27 PM (IST)Updated: Tue, 29 Nov 2022 04:27 PM (IST)
सही दिशा में रोशनी नहीं दे रही आपके गाड़ी की हेडलाइट?

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कार में हमारे कई ऐसी महत्वपूर्ण चीझे होती है जिसको हम अनदेखा कर देते हैं। हम जब भी रात के समय कार लेकर जाते हैं तो उस समय हेडलैंप का सही से एडजस्ट करना जरुरी होता है। क्योकि ये ड्राइवर को आगे की सड़क को साफ तरीके से दिखाने में मदद करती है। दोनों ही हैडलैम्स को अच्छे से एडजस्ट करना चहिए। आज हम आपको कार में हेडलैम्प्स को एडजस्ट करने में मदद के लिए कुछ आसान टिप्स लेकर आए है।

loksabha election banner

अपनाएं ये तरीका

सबसे पहले आप अपनी गाड़ी को किसी फ्लैट दिवार से कम से कम 6 फीट की दूरी पर अपनी गाड़ी को पार्क करें और गाड़ी के हैडलैम्प को ऑन कर दें। अब आपको देखना हा कि क्या आपकी गाड़ी की लाईट सामने की ओर सही दिशा में पड़ रही है या फीर टेंढ़ी जा रही है। अगर सीधा जा रही है तो कोई बात नहीं अगर टेंढ़ा जा रहा है तो गाड़ी के हैडलैप को सीधा कर दें ।

एक प्लैट दिवार पर सेंटर एक्सिस बनाएं

अगर आप इस ट्रिक को कर रहे हैंतो उइसके लिए शाम या रात का टाइम काफी बेहतर है। इस समय पर आप ये जरुर सुनिश्चित करें कि हेडलैम्प्स लो बीम पर ही रहें। आप मास्किंग टेप का इस्तेमाल कर सकते हैं बीम के सेंटर एक्सिस की होरिजेंटल और वर्टिकल को डिजाइन करने के लिए। टेप से आपको एक क्रॉस बनाना चहिए। इसके बाद आप हैडलैम्स के बीच का अंतर चेक करें। इसके बाद आप ये चेक करें कि दोनों लाइटों का माप समान है। अगर वो एक दुसरे से मैच नहीं खाते तो इसका एडजस्टमेंट सही नहीं है।

लैंप को एडजस्ट करें

हेडलैंप की रिंग और बेजल को सही जगह और सुरक्षित रखें। इसके बाद आप इसका जरुर ध्यान से वर्टिकल और होरिजेंटल एडजस्टेबल स्क्रू दोनों को सर्च करें। इसके आलावा,एडजस्टमेंट के समय में कार के अंदर कोई ना हो। इस समय आप ये सुनिश्चित करें कि कार के अंदर सहायता करने वाला व्यक्ति प्रत्येक एडजस्टमेंट के बाद हेडलैंप को चालू करता है ताकि इसको समय रहते ही चेक किया जा सके कि ये सही है कि नहीं।

ये भी पढ़ें-

Upcoming Bike In December 2022: भारतीय बाजार में धूम मचाने आ रही है ये धाकड़ मोटरसाइकिलें, यहां देखें लिस्ट

जनवरी 2023 से होने लगेगी Ultraviolette F77 इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल की डिलीवरी, जानें आपके राज्य में कब होगी शुरू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.