Move to Jagran APP

1 अप्रैल 2023 से ऑटो इंडस्ट्री में होंगे ये बदलाव, आम जिंदगी में होगा इसका कितना असर

Automobile Industry Rules 2023 कल 1 अप्रैल 2023 से ऑटो इंडस्ट्री में काफी कुछ बदलाव होने वाला है। चलिए आपको समझाते हैं इसके बारे में विस्तार से ताकि आप इन बदलावों के बारे में बढ़िया से समझ सकें। (जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediPublished: Fri, 31 Mar 2023 03:06 PM (IST)Updated: Fri, 31 Mar 2023 03:06 PM (IST)
1 अप्रैल 2023 से ऑटो इंडस्ट्री में होंगे ये बदलाव, आम जिंदगी में होगा इसका कितना असर
BS6 Phase 2 Emission, Cars Discontinue, Second Hand Sale Purchase Rules Will Change from 1st April 2023

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। 1 अप्रैल 2023 से नया वित्त वर्ष चालू होने वाला है। जिसमें आपको कई बड़े बदलाव देखने को मिलेगें। लेकिन क्या आप जानते हैं इसका असर ऑटो इंडस्ट्री पर भी देखने को मिलेगा। कल से कुल चार नियम में बदलाव होने वाले हैं, चलिए आपको एक -एक करके बताते हैं बदलाव के बारे में।

loksabha election banner

BS6 फेज 2 होगा लागू

नए नियम और शर्तों को पूरा करने के लिए सभी ऑटोमोबाइल कंपनियों को अपनी पेट्रोल -डीजल गाड़ियों में अपडेट करना होगा। इस अपडेट के तहत RDE डायग्नोस्टिक डिवाइस और प्रोग्राम्ड फ्यूल इंजेक्टर शामिल होंगे। कुल मिलाकर कंपनियों को मौजूदा असेंबली को बदलने की जरूरत है। इसके कारण डेवलप कॉस्ट बढ़ेगी। इसका सीधा असर वाहनों की कीमत पर पड़ेगा। हम बात कर रहें है...BS6 फेज 2 की आपको बता दें, BS6 फेज़ 2 में रियल ड्राइविंग एमिशन नॉर्म लागू किया गया है ।

BS6 फेज 2 में रियल ड्राइविंग एमिशन यानी RDE लागू होगा जिसके वजह से  गाड़ियों को सड़क पर चलते हुए, रियल लाइफ कंडीशन में भी एमिशन के कायदों पर खरा उतरना होगा। गाड़ियों की RDE टेस्टिंग सड़कों पर होगी और टेस्ट में देखा जाएगा कि गाड़ी के धुएं में पोल्यूटेंट्स तय सीमा से अधिक तो नहीं निकल रही है। वहीं नई गाड़ियों को सड़क पर उतरने के लिए RDE सर्टिफिकेशन लेना भी जरूरी होगा। इसके साथ ही गाड़ियों को पोर्टेबल एमिशन मेजरमेंट सिस्टम भी लैस किया जाएगा। जिससे गाड़ियों से निकलने वाले धुएं की जांच रियल टाइम में होती रहे।

17 गाड़ियां होगी बंद

बढ़ते प्रदूषण पर रोक लगाने के लिए सरकार अपनी ओर से हर संभव प्रयास कर रही है। इसके तहत ही सरकार 1 अप्रैल को नया उत्सर्जन मानदंडों को लागू करने वाली है। नए मानदंडों को लागू करने के बाद कई गाड़ियों की बिक्री पर रोक लगा दी जाएगी। आपको बता दें, ये वाहन निर्माता कंपनियों के साथ -साथ ग्राहकों के लिए भी बुरी खबर है। क्योंकि, ये पुरानी गाड़ियों की कीमत कम थी, वहीं नए मानक के साथ अगर ये गाड़ियां फिर से लॉन्च होती है तो इनकी कीमत में ये बढ़ोतरी होगी।

चलिए आपको बताते हैं कौन -कौन सी गाड़ियां बंद होने वाली है। टाटा अल्ट्रोज डीजल, महिंद्रा मराजो,  महिंद्रा अल्टुरस जी, महिंद्रा केयूवी100, स्कोडा ऑक्टेविया, स्कोडा सुपर्ब, होंडा सिटी 4th Gen, होंडा सिटी 5th Gen डीजल, होंडा अमेज डीजल, होंडा जैज, होंडा डब्ल्यूआर-वी, मारुति सुजुकी ऑल्टो 800, टोयोटा इनोवा क्रिस्टा पेट्रोल, हुंडई i20 डीजल,  हुंडई वरना डीजल,  रेनो क्विड 800,  निसान किक्स,

कीमत में होगी बढ़ोतरी

1 अप्रैल से BS-6 के दूसरे चरण के नियम लागू हो जाएंगा जिसके कारण वाहनों की कीमत में बढ़ोतरी हो जाएगी। मारुति भी अपनी कारों की कीमत में बढ़ोतरी करने वाली है, लेकिन वो कार के हर मॉडल के अनुसार होगी। इसके साथ ही होंडा कार्स (Honda Cars), टाटा मोटर्स (Tata Motors) और हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotoCorp) सहित कई कार बनाने कंपनियां कीमत में बढ़ोतरी करेंगी। टाटा मोटर्स ने कमर्शियल व्हीकल्स के दाम 1 अप्रैल से 5% तक बढ़ाने का ऐलान किया था, वहीं हीरो मोटोकॉर्प ने भी 1 अप्रैल 2023 से अपने कुछ चुनिंदा मॉडल्स की कीमतों में बढ़ोतरी करने का फैसला किया है।

सेकेंड हैंड गाड़ियों के लिए होगा बदलाव

सेकेंड हैंड कार को लेकर नियम में बदलाव होने वाला है। सेकेंड हैंड कार खरीदने और बेचने वाले डीलरों की प्रामाणिकता की पहचान करने के लिए एक नया नियम पेश किया गया है जिसके तहत डीलरों की सही पहचान के लिए एक विशेष सर्टिफिकेट देना होगा।  जिसमें डीलरों को मोटर वाहनों के पंजीकरण प्रमाण पत्र के नवीनीकरण/फिटनेस प्रमाण पत्र के नवीनीकरण, डुप्लीकेट पंजीकरण प्रमाण पत्र, एनओसी, स्वामित्व के हस्तांतरण के लिए आवेदन करने का अधिकार दिया गया है। वहीं सरकार ने केंद्रीय मोटर वाहन नियम, 1989 के अध्याय III में संशोधन किया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.