नई दिल्ली, (पीटीआई)। BMW Motorrad ने मंगलवार को भारत में अपनी R 18 Classic क्रूजर मोटरसाइकिल को लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इस मोटरसाइकिल को 24 लाख (एक्स-शोरूम) रुपये में लॉन्च किया है। आपको बता दें कि भारत में इस मोटरसाइकिल को कम्प्लीटली बिल्ट-अप यूनिट के रूप में बेचा जाएगा। ये मोटरसाइकिल बेहतरीन खासियतों से लैस हैं। तो चलिए जानते हैं इस मोटरसाइकिल के इंजन से लेकर फीचर्स के बारे में सब कुछ।

BMW R 18 Classic में 1,802 सीसी बॉक्सर इंजन लगाया गया है जो 91bhp की मैक्सिमम पावर और 158Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन विकसित करता है। बीएमडब्ल्यू का दावा है कि जहां पीक टॉर्क 3,000rpm पर जेनरेट होता है तो वहीं 2,000rpm पर 150Nm का टॉर्क जेनरेट होता है। इस मोटरसाइकिल के इंजन को 6-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है जिसमें एंटी-हॉपिंग और स्लिपर फंक्शन क्लच भी शामिल है।  

पावर को शाफ्ट ड्राइव के माध्यम से रियर व्हील पर स्थानांतरित किया जाता है, जबकि बीएमडब्ल्यू आपको एक ऑप्शन के रूप में एक एक्स्ट्रा रिवर्स गियर भी ऑफर करेगा। R18 Classic cruiser मोटरसाइकिल की बुकिंग सभी BMW Motorrad शोरूम में की जा सकती है।

इस मौके पर BMW Group इंडिया के प्रेसिडेंट विक्रम पाहा ने कहा कि, "BMW Motorrad ने BMW R 18 के साथ क्रूजर सेगमेंट में एक धमाकेदार एंट्री की। भारत में BMW के पहले क्रूज़र की सफलता और लोकप्रियता के आधार पर, हम अब BMW R 18 Classic को पहले से कहीं बेहतर अवतार में पेश करते हैं।"

R18 Classic cruiser को एडीशनल टूरिंग कम्पोनेंट्स के साथ मार्केट में उतारा गया है जिनमें बड़ा विंडस्क्रीन, पिलियन सीट, सैडल बैग्स, LED हेडलाइट्स, 16-इंच के फ्रंट व्हील्स को शामिल किया गया है। 

आपको बता दें कि ये मोटरसाइकिल 3 स्टैंडर्स राइडिंग मोड्स के साथ भारत में लॉन्च की गई है जिनमें रेन, रोल और रॉक शामिल हैं। इसके साथ ही मोटरसाइकिल में ट्रैक्शन कंट्रोल, इंजन ब्रेक कंट्रोल, हिल स्टार्ट कंट्रोल, कीलेस राइड सिस्टम और इलेक्ट्रॉनिक क्रूज़ कंट्रोल को भी शामिल किया गया है। 

आपको बता दें कि ये मोटरसाइकिल बेहद ही पावरफुल है जो राइडर को बेहतरीन राइड एक्सपीरियंस देगी। इस मोटरसाइकिल में राइडर्स को जबरदस्त पावर का एहसास होगा। इस मोटरसाइकिल में दिए गये बेहतरीन सेफ्टी फीचर्स आपकी राइड को कम्फर्टेबल बनाते हैं और आपको पूरी तरह से सुरक्षित रखने का काम करते हैं। जर्मन कंपनी BMW ने सितंबर 2020 में R18 cruiser का स्टैंडर्ड और फर्स्ट एडिशन वेरिएंट लॉन्च किया था, जिसकी कीमत 18.90 लाख रुपये और 21.90 लाख रुपये एक्स शोरूम थी। 

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप