नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में इस हफ्ते अपनी एक लग्जरी इलेक्ट्रिक कार लॉन्च की है, जिसका नाम BMW i4 है, वहीं किआ भी अगले हफ्ते भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार किआ ईवी6 को लॉन्च करने के लिए तैयार है। अभी तक किआ ईवी6 से जुड़े हुए जो भी विवरण सामने आए हैं, इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि ये गाड़ी लग्जरी कारों की लिस्ट में शामिल हो सकती है। इसलिए इस खबर के माध्यम से इन दोनों का कंपैरिजन बताने जा रहे हैं।

सेफ्टी फीचर्स

किआ ईवी6 A-DAS फीचर्स से लैस है और सेफ्टी के लिहाज से आपको इस गाड़ी में 8 एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, स्टेबिलिटी कंट्रोल, ट्रैक्शन कंट्रोल और इंटेलिजेंस रिजेनरेटिव ब्रेकिंग और ऑल डिस्क ब्रेक जैसे एडवांस सेफ्टी फीचर्स मिलेंगे। वहीं BMW i4 का पूरा केबिन रमन कार्डन-सोर्स्ड सराउंड साउंड म्यूजिक सिस्टम, पार्क असिस्टेंट, वायरलेस चार्जिंग, इंजन स्टार्ट-स्टॉप बटन, छह एयरबैग और बेज, ब्लैक, के साथ ही कॉन्यैक और ब्लैक अपहोल्स्ट्री जैसे फीचर्स से लैस है।

रफ्तार

स्पीड के मामले में BMW i4 महज 5.7 सेकेंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में भी सक्षम है। वहीं KIA EV6 का ऑल-व्हील-ड्राइव वैरिएंट 0-100 kmph स्पीड पकड़ने की क्षमता 5.2 सेकेंड में रखता है। इसका मतलब स्पीड के मामलें किआ बीएमडब्ल्यू से थोड़ी बेहतर है।

रेंज

रेंज की बात करें तो कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज पर आपको 590 किमी का रेंज मिलेगा। KIA EV6 एक बार फुल चार्ज करने पर 520 किमी रेंज का वादा करती है। इसका मतलब ये है कि बीएमडब्ल्यू आई4 , किआ के इलेक्ट्रिक कार से अधिक रेंज देने में सक्षम है।

बैटरी पैक

कंपनी ने इसमें 83.9 kWh का दमदार बैटरी पैक दिया है, जो 335 bhp की पावर और 430 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है।

EV6 ग्लोबल मार्केट में एक से अधिक बैटरी पैक और मोटर ऑप्शन के साथ उपलब्ध है। कयास लगाया जा रहा है कि भारत में 77.4 kWh और 58 kWh वाले वैरिएंट्स लाए जाएंगे, जिनमें ऑल-व्हील-ड्राइव और रियर-व्हील-ड्राइव मिलेगा। रियर-व्हील-ड्राइव वैरिएंट 225 ब्रेक-हॉर्स पॉवर और 350Nm की पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम होगी, वहीं ज्यादा पॉवरफुल ऑल-व्हील-ड्राइव वैरिएंट का मोटर 345Bhp और 605Nm की पीक टॉर्क बनाती है।

कीमत

BMW i4 इलेक्ट्रिक सेडान कार को भारत में CBU के रूप में लाया जाएगा, इस वजह से इसकी कीमत 69.90 लाख रुपये रखी गई है। हालांकि, किआ ईवी6 की कीमतों का खुलासा 2 जून को होने वाला है। कयास लगाया जा रहा है कि KIA EV6 की कीमत 60 लाख रुपये से अधिक हो सकता है।

Edited By: Atul Yadav