नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इन दिनों देश के अधिकतर हिस्सों में कोरोना महामारी की वजह से लॉकडाउन लगा हुआ है। ऐसे में आपकी बाइक घर पर खड़ी रहती है, जिस वजह से उसमें खड़े-खड़े ही समस्या आने का खतरा रहता है। अक्सर देखा गया है कि कई दिन खड़ी बाइक को जब आप स्टार्ट करते हैं तो वो स्टार्ट नहीं होती है और बंद पड़ जाती है। इसके कई कारण हो सकते हैं, जिनमें से एक बैटरी का डाउन हो जाना होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बैटरी डाउन होने के अलावा भी कुछ और समस्या आपकी बाइक को बंद कर सकती है। आइये आपको बताते है लॉकडाउन के दौरान घर में खड़ी बाइक को खराब होने से कैसे बचा सकते हैं साथ ही खराब होने पर उसे घर पर ही सही कर सकते हैं।

स्पार्क प्लग सही रखें : आपकी बाइक के इंजन में लगा स्पार्क प्लग उसका एक अहम हिस्सा होता है, ऐसे में इसकी समय-समय पर जांच करना बेहद जरूरी होता है। बारिश के मौसम में या बाइक के ज्यादा दिन तक खड़े रहने की वजह से इसमें से स्पार्क निकलना बंद हो जाता है। जिस वजह से जब आप अपनी बाइक को स्टार्ट करने की कोशिश करते हैं तो वो स्टार्ट ही नहीं होती और बंद पड़ जाती है। क्योंकि आपकी बाइक के स्पार्क प्लग पर बहुत सा कचरा लग जाता है या फिर तेल के अवशेष चिपक जाते हैं। जिस वजह से उसमें से करेंट निकलना बंद हो जाता है और बाइक स्टार्ट नहीं होती जिस वजह से बाइक स्टार्च न होने की समस्या आना आम बात है।

ऐसे करें स्पार्क प्लग की सफाई : अगर आपकी बाइक स्टार्ट नहीं हो रही है और उसके स्पार्क प्लग में कचरा या तेल के अवशेष आ गए हैं, तो इस समस्या को आप घर पर ही ठीक कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी बाइक के साथ मिली टूल किट में से प्लग पाना निकालना होगा। उसके बाद आप बाइक के स्पार्क प्लग को खोल लीजिये और उसे पहले मिट्टी के तेल या पेट्रोल से सावधानी से धोएं। इसके अलावा किसी खुरदुरी सतह पर रगड़ें या हल्के मोटे रेगमाल से साफ करेंगे तो आप देखेंगे कि आपकी बाइक का स्पार्क प्लग साफ हो जाएगा और उस पर जमीं गंदगी हट जाएगी। अब उसे पुन: लगा कर बाइक को किक से स्टार्ट कीजिए आप देखेंगे की आपकी बाइक आसानी से स्टार्ट हो जाएगी।

ऐसे बदलें स्पार्क प्लग : अधिकतर लोग स्पार्क प्लग खराब होने पर मैकेनिक को ढूंढते हैं। बाइक मैकेनिक के पास ले जाकर स्पार्क प्लग बदलवाते हैं। लेकिन हम आपको बता रहे हैं ऐसा तरीका जिसकी मदद से आप घर पर रहकर ही लॉकडाउन में बाइक का स्पार्क प्लग बदल सकते हैं। बस इसके लिए आपके पास एक अतिरिक्त स्पार्क प्लग होना चाहिये। जिसे आप पुराना वाला खराब होने के बाद उसे खोलकर बदल सकते हैं। नया स्पार्क प्लग बदलने के लिए आपको बाइक के इंजन में लगा पुराना स्पार्क प्लग खोलना पड़ेगा और साधारण प्रक्रिया से उसे बदला जा सकता है।  

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप