Move to Jagran APP

Best Mileage Hatchback: ये है देश की सबसे बेहतरीन हैचबैक कार, 21kmpl के माइलेज के साथ 6 लाख से भी कम है कीमत

टाटा अल्ट्रोज दो इंजन विकल्पों के साथ आती है जिनमें एक 1.2-लीटर पेट्रोल और एक 1.5-लीटर डीजल इंजन शामिल है।भारत में इस कार का मुकाबला Maruti Baleno Toyota Glanza Hyundai i20 Honda Jazz और Volkswagen Polo से होता है।

By BhavanaEdited By: Published: Mon, 30 Nov 2020 01:35 PM (IST)Updated: Tue, 01 Dec 2020 09:24 AM (IST)
Best Mileage Hatchback:  ये है देश की सबसे बेहतरीन हैचबैक कार, 21kmpl के माइलेज के साथ 6 लाख से भी कम है कीमत
Tata Altroz के वर्तमान मॉडल की तस्वीर (फोटो साभार: टाटा मोटर्स)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश में आज भी एक बड़ा वर्ग हैचबैक सेगमेंट की गाड़ियों को पसंद करता है। जाहिर है, इस सेगमेंट की गाड़ियां ज्यादा स्पेस के साथ बेहतरीन माइलेज के लिए जानी जाती हैं। अगर आप भी इस सेगमेंट की गाड़ी की तलाश कर रहे हैं, तो हम आपके लिए लेकर आए हैं, ऐसी ही एक गाड़ी की पूरी जानकारी। जिसकी कीमत भी कम है, और यह माइलेज के मामले में भी अव्वल है।

loksabha election banner

Tata Altroz: हम बात कर रहे हैं अल्ट्रोज की। टाटा अल्ट्रोज को इस साल के शुरूआत में लॉन्च किया गया था। बेहद ही आकर्षक लुक और शानदार स्पेस से लैस इस कार की कीमत महज 5.44 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) से शुरू होती है। यह प्रीमियम हैचबैक छह वेरिएंट्स XE, XM, XM +, XT, XZ, और XZ (O) में उपलब्ध है।

इंजन स्पेक्स और माइलेज: टाटा अल्ट्रोज दो इंजन विकल्पों के साथ आती है, जिनमें एक 1.2-लीटर पेट्रोल और एक 1.5-लीटर डीजल इंजन शामिल है। इस कार का पेट्रोल इंजन 86PS की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। जबकि इसका डीजल मोटर 90PS की पावर और 200Nm का टॉर्क देने में सक्षम है।

बताते चलें, कि दोनों इंजनों को 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ पेश किया गया है, जिसमें डीसीटी ऑटोमैटिक को कंपनी आने वाले समय में पेश कर सकती है। माइलेज की बात करें तो अल्ट्रोज पेट्रोल वैरिएंट पर 19kmpl और डीजल मॉडल पर 21kmpl का माइलेज देने में सक्षम है। हालांकि कंपनी का दावा है कि यह 25kmpl तक का माइलेज देती है।

फीचर्स : टाटा अल्ट्रोज में बतौर फीचर्स 7 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एम्बिएंट लाइटिंग, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल और क्रूज़ कंट्रोल की सुविधा दी गई है। इसके अलावा इसमें सेफ्टी के लिहाज से ड्यूल फ्रंट एयरबैग, ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर और रियर पार्किंग सेंसर शामिल हैं। भारत में इस कार का मुकाबला मारुति सुज़ुकी बलेनो, Toyota Glanza, Hyundai i20, Honda Jazz और Volkswagen Polo से होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.