Move to Jagran APP

Bajaj-Triumph की पहली बाइक अगले साल होगी लॉन्च, मिलेगा 500 CC का इंजन

Bajaj Auto ने Triumph Motorcycle ब्रांड के साथ अपनी वैश्विक हिस्सेदारी की पिछले साल अगस्त महीने में ही घोषणा की थी और अब कंपनी अपने अगले कदम की ओर बढ़ रही है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Mon, 22 Jul 2019 12:50 PM (IST)Updated: Mon, 22 Jul 2019 12:50 PM (IST)
Bajaj-Triumph की पहली बाइक अगले साल होगी लॉन्च, मिलेगा 500 CC का इंजन

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Bajaj Auto ने Triumph Motorcycle ब्रांड के साथ अपनी वैश्विक हिस्सेदारी की पिछले साल अगस्त महीने में ही घोषणा की थी और अब कंपनी अपने अगले कदम की ओर बढ़ रही है। घरेलू स्तर पर बाइक निर्माता कंपनी ने KTM की किस्मत को काफी कम समय में ही बदल दिया और 49 फीसद की हिस्सेदारी खरीदने के बाद दुनिया भर में 2016 में 2 सबसे अधिक लाभदायक प्रीमियम 2-व्हीलर ब्रांड बना दिया। इस प्रकार अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों के साथ नए बिजनेस के मामले में यह काफी आगे रहा है। Bajaj-Triumph गठबंधन नए तालमेल और अवसर बनाने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में दोनों ब्रांडों की विशेषज्ञता का उपयोग करने पर आधारित है और उनके बीच अंतिम समझौता इस वर्ष के दौरान हमें नई जानकारियों के जरिए बताया जाएगा।

loksabha election banner

जानकारों की मानें तो इन दोनों ब्रांड्स के बीच हिस्सेदारी के चलते मध्य क्षमता वाली मोटरसाइकिल्स बनाई जाएंगी जिसमें दोनों कंपनियां अपने लागत प्रतिस्पर्धा, गुणवत्ता, ब्रांड पोजिशनिंग, वितरण के साथ-साथ अनुसंधान और विकास के क्षेत्रों में काम करेंगी। सह-विकसित मोटरसाइकिलों का प्रोडक्शन बजाज के पुणे प्लांट में किया जाएगा, जिसमें कम लागत शामिल है।

बता दें, बजाज भारत का मोटरसाइकिल सेगमेंट में सबसे बड़ा निर्यातक भी है और माना जा रहा है ट्रायंफ से समझौता के बाद विकसित होने वाली बाइक्स को भारत के अलावा दूसरे देशों में भी बेचेगी। राजीव बजाज ने पहले ही पुष्टि कर दी थी कि कंपनी Husqvarna ब्रांड को भारत में इस साल के अंत तक लॉन्च करेगी जिसके तहत Svartiplen 401 और Vitpilen 401 बाइक्स उतारी जाएंगी और ये बाइक्स Duke 390 पर आधारित होंगी।

बजाज-ट्रायंफ के बीच हिस्सेदारी से आने वाला पहला प्रोडक्ट अगले साल की शुरुआत में लॉन्च किया जाएगा और कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी पहले करीब 500 cc क्षमता इंजन वाली बाइक लॉन्च करेगी, जो कि रॉयल एनफील्ड की 650 ट्विन्स को टक्कर देगी।

यह भी पढ़ें:

Royal Enfield की Classic 350 का नया अवतार जल्द होगा लॉन्च, मिलेगा BS6 इंजन

धाकड़ SUV चलाती हैं Bollywood की ये अभिनेत्रियां, देखें आपकी फेवरेट के पास है कौन सी एसयूवी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.