नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इंडियन मार्केट में बजाज के दो प्रोडक्ट्स काफी पॉपुलर हुए हैं, जिसमें बजाज पल्सर और बजाज चेतक का नाम सबसे आगे आता है। कंपनी अपना मार्केट शेयर बढ़ाने के लिए दिन-रात कड़ी मेहनत कर रही है। इस साल की शुरुआत में एक कॉन्फ्रेंस के दौरान बजाज के कार्यकारी निदेशक राकेश शर्मा ने कहा था कि घरेलू ईवी बाजार अभी भी प्रारंभिक अवस्था में है और इसकी रफ्तार उम्मीद से ज्यादा धीमी है। यही कारण है कि कंपनी का फोकस ICE और EV वर्टिकल दोनों पर है।

बजाज ने हाल ही में अपने ईवी प्रोडक्ट्स पर ध्यान देने के लिए चेतक टेक्नालॉजी की स्थापना की थी। इस महीने की शुरुआत में, बजाज ने पुणे के अरकुडी में अपने दूसरे ईवी मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट का भी उद्घाटन किया था, जिससे ये पता लगता है कि कंपनी साल के अंत तक ईवी को लेकर कोई बड़ी घोषणा कर सकती है। इसके अलावा कंपनी ने युलु के साथ साझेदारी की है।

बजाज पल्सर ईवी हो सकती है लॉन्च?

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो युलु शहरी गतिशीलता क्षेत्र से बाहर और ई-कॉमर्स और खाद्य वितरण क्षेत्रों में विस्तार करना चाहता है। इसके अलावा, बजाज भारत में चेतक रेंज का भी विस्तार करने की तैयारियों में जुटी हुई है। रिपोट्स की अनुसार आने वाले सालों में बजाज इंडियन मार्केट के लिए 3-4 नए प्रोडक्ट्स को लाने के फिराक में है, जिसमें इलेक्ट्रिक वर्जन में बजाज पल्सर भी आने की संभावना है।

पल्सर नेमप्लेट पहले से ही भारतीय बाजार में काफी पॉपुलर है। अगर बजाज इस मोटरसाइकिल को इलेक्ट्रिक वर्जन में पेश करती है तो कंपनी को ज्यादा ब्रांडिंग की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि पल्सर आज भी कई भारतीयों की दिलों में राज कर रहा है। बजाज ऑटो भी चेतक ईवी के लिए निर्यात बाजारों की ओर देख रहा है। इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन वर्तमान में दक्षिण पूर्व एशियाई देशों में बेहद लोकप्रिय हैं।

Edited By: Atul Yadav

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट