Move to Jagran APP

बजाज की CT100B कम कीमत के दम पर इन बाइक्स को दे रही है चुनौती

नई कीमत के हिसाब से अब इसके CT100 B मॉडल की कीमत 30,714 (दिल्ली में एक्स-शो रूम) हो गई है। आइये जानते हैं कम कीमत के बाद ग्राहकों को CT100B लुभाने में कामयाब होगी?

By Bani KalraEdited By: Published: Thu, 29 Mar 2018 10:03 AM (IST)Updated: Thu, 29 Mar 2018 12:20 PM (IST)
बजाज की CT100B  कम कीमत के दम पर इन बाइक्स को दे रही है चुनौती
बजाज की CT100B कम कीमत के दम पर इन बाइक्स को दे रही है चुनौती

नई दिल्ली (बनी कालरा)। बजाज ऑटो ने हाल ही में अपनी एंट्री लेवल बाइक CT100B की कीमत में कटौती कर दी है, नई कीमत के हिसाब से अब इसके CT100 B मॉडल की कीमत 30,714 (दिल्ली में एक्स-शो रूम) हो गई है। जबकि पहले इसकी कीमत 32,653 रुपये थी। यानी कीमत में 1939 रुपये की कटौती हुई है और अब इसी के साथ यह अपने सेगमेंट की सबसे किफायती बाइक्स में भी शामिल हो चुकी है, लेकिन भारत में एंट्री लेवल सेगमेंट में कई बाइक्स पहले से भी मौजूद हैं आइये जानते हैं क्या कम कीमत के बाद ग्राहकों को CT100B लुभाने में कामयाब होगी?

loksabha election banner


बजाज CT100B: यह एक बेसिक बाइक के रूप में जानी जाती है इसमें 99.27cc का इंजन लगा है जो 8.2ps की पावर और 8.05 nm का टार्क देता है इसमें 4 स्पीड गियर दिए गये है और एक लीटर में यह बाइक 99.1 किलोमीटर (ARAI) की माइलेज दे देती है। बाइक की टॉप स्पीड 90kmph है। देखा जाए तो कम कीमत और ज्यादा माइलेज इसके प्लस पॉइंट तो हैं। लेकिन यह अपने साधारण लुक्स की वजह से बहुत ज्यादा आकर्षक नहीं लगती ऐसे में बजाज को इसके डिजाइन को लेकर थोड़ा सोचना होगा।


TVS सपोर्ट: बजाज CT100B का मुकाबला TVS की सपोर्ट से होगा। सपोर्ट में तीन वेरिंट्स मौजूद हैं और दिल्ली में इसकी एक्स शो रूम कीमत 39 हजार रुपये से शुरू होती है। इसमें 100cc का इंजन लगा है जो 7.8ps की ताकत और 7.8nm का टार्क देता है बाइक 4 स्पीड गियर के साथ आती है। एक लीटर में यह बाइक 95 किलोमीटर की माइलेज दे देती है। 100cc सेगमेंट में यह सबसे स्पोर्टी बाइक है। लेकिन कीमत थोड़ी ज्यादा होने से मामला थोड़ा गड़बड़ हो जाता है।

 


होंडा CD110 ड्रीम:
होंडा की CD110 ड्रीम DX की दिल्ली में एक्स शो रूम कीमत 45000 रुपये से शुरू होती है। वैसे तो यह एक बेसिस बाइक है लेकिन इसमें आपको अच्छी क्वालिटी मिलती है, इसके अलावा इसमें फीचर्स के तौर पर ट्यूबलेस टायर्स, इलेक्ट्रिक स्टार्ट, यूटिलिटी बॉक्स और मेंटेनेंस फ्री बैटरी, फ्रंट में स्टैंडर्ड टेलेस्कोपिक फोर्क्स और रियर में स्प्रिंग लोडेड हाइड्रॉलिक ट्विन शॉक्स जैसे फीचर्स दिए गये हैं। बाइक की टॉप स्पीड 86km/h है। एक लीटर में यह बाइक 74 किलोमीटर की माइलेज दे देती है।

हीरो HF डीलक्स: हीरो की इस बाइक का भी डिजाइन साधारण है इस बाइक की दिल्ली में एक्स शो रूम कीमत 42 हजार रुपये से शुरू होती है। इस बाइक में 97.2 cc का इंजन लगा है जो 8.36 Ps की पावर और 8.05 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 4-स्पीड गियर दिए गये हैं।बाइक में लगी i3S टेक्नॉलजी काफी पॉपुलर है। फीचर्स की बात करें तो इसमें ऑटो हेडलैम्प्स, इलेक्ट्रिक स्टार्ट, अलॉय व्हील्स जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं HF डीलक्स की टॉप स्पीड 87kmph है और एक लीटर में यह 85 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है।

एक्सपर्ट की राय: ऑटो एक्सपर्ट रंजॉय मुख़र्जी बताते हैं की भारत में लो बजट सेगमेंट में काफी बाइक्स मौजूद हैं लेकिन इनकी कीमत इनके फीचर्स की वजह से कम ज्यादा हैं, चूंकि यह एक बड़ा और कम बजट वाला सेगमेंट हैं ऐसे में यहां वही बाइक ज्यादा चलेगी जो कम कीमत में ग्राहकों को कुछ ज्यादा देगी। सभी कंपनियां अच्छे मॉडल बना रही हैं अब यह आपको तय करना है कि आपके बजट में कौन सा मॉडल फिट रहता है।

निष्कर्ष: यहां हमने आपको बजाज CT100B, हीरो HF डीलक्स i3S, होंडा CD110 ड्रीम और TVS सपोर्ट के बार में बताया, अब सवाल यह आता है कि इनमे से कौन ज्यादा किफायती बाइक हैं? अगर कीमत और माइलेज के आधार पर देखा जाए तो यहां पर बजाज की CT100B सबसे आगे है लेकिन आपको इसके लुक्स के मामले में यह निराश कर देती है, वही इस सेगमेंट की सबसे स्पोर्टी बाइक TVS की सपोर्ट सबसे आगे रही, जबकि हीरो HF डीलक्स i3S और होंडा CD110 ड्रीम साधारण लुक्स और थोड़ी ज्यादा कीमत के हिसाब से निराश कर देती हैं। लेकिन इनकी परफॉरमेंस दमदार है। एक बात और यहां हम आपको बता रहे हैं आप बाइक कोई भी लें लेकिन इस बात पर भी गौर जरूर करना कि आपके नजदीक किस कंपनी का सर्विस सेंटर है।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.